पपीता मिल्क शेक रेसिपी (Papita Milk Shake Recipe In Hindi)

Papita Milk Shake Recipe In Hindi

पपीता एक ऐसा फल हैं जो हर जगह आसानी से मिल जाता हैं।और ये स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता हैं पक्के पपीते के अलावा हम कच्चे पपीते का भी यूज़ कर सकते हैं। पपीता में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर होता हैं तथा फाइबर भी होता हैं। पपीता कब्ज ,ब्लोटिंग और पेट की अन्य परेशानियों से दूर करने में भी मददगार होता हैं। 

सामग्री:- पपीता मिल्क शेक रेसिपी (Papita Milk Shake Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • पपीता -2 कप
  • दूध -1 ग्लास
  • चीनी -2 टेबल स्पून
  • आइस क्यूबस -5 -7
  • आइस क्रीम -1 स्कुब
  • कुकिंग टाइम -10-15 मिनट
  • कितने लोगों के लिए -2

 इसे भी पढ़ें  :-  नारियल मिल्क शेक रेसिपी - Coconut Milk Shake Recipe In Hindi

विधि:-पपीता मिल्क शेक रेसिपी (Papita Milk Shake Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. पपीते का मिल्क शेक(Papita Milk Shake Recipe In Hindi) बनाने के लिए पपीते को छीलकर बीच से काट कर पपीते का बीज निकालकर धूल कर अच्छे से साफ कर लेंगे। और पपीते को छोटे छोटे पीस  में काट लेंगे। 
  2. अब एक मिक्सर ग्राइंडर का जार ले के पपीते के कटे हुए पीस को उसमें डालें तथा साथ ही साथ में चीनी ,दूध डालकर मिक्सर में पीस लेंगे। पीसे हुए पल्प बिलकुल स्मूथ होना चाहिए। 
  3. अब पीसे हुए पपीते के पल्प को ग्लास में डालें और ऊपर से आइस क्यूबस तथा वनिला आइस क्रीम डालकर सर्व करें।  तो हमारा पपीता मिल्क शेक (Papita Milk Shake Recipe In Hindi) बन कर तैयार हैं।

नोट:-पपीता मिल्क शेक रेसिपी (Papita Milk Shake Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. पपीते का मिल्क शेक (Papita Milk Shake Recipe In Hindi) बनाने में बिलकुल पके हुए पपीते का यूज़ करें। पपीते का मिल्क शेक में आप चीनी तथा आइस क्रीम को स्किप कर सकते हैं। और चीनी की जगह शहद का यूज़ करें। 
  2. अगर आप को ज्यादा मीठा पसंद नहीं हैं तो आप शहद को भी स्किप कर सकते हैं। क्योंकि पका हुआ पपीता मीठा होता हैं आइस क्यूब की जगह आप आइस क्यूब को कूट कर भी मिला सकते हैं।  
  3. शेक को गाढ़ा करने के लिए आप पपीते को पीस पीस में काट कर 2 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दे और  फिर  2 घंटे के बाद पपीते का शेक(Papita Milk Shake Recipe In Hindi) बनाये। 
  4. तो शेक गाढ़ा बनेगा गाढ़ा तथा ठंडा चील शेक बनाने के लिए आप ठंडा दूध का यूज़ करें। शेक बिलकुल चील बनेगा क्योंकि पपीता तथा दूध दोनों ही ठंडे होंगे। और ठंडा ठंडा पपीता मिल्क शेक बहुत टेस्टी लगता हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)