साबूदाने के लड्डू रेसिपी (Sabudane Ke Laddu Recipe In Hindi)

Sabudane Ke Laddu Recipe In Hindi

साबूदाने के लड्डू रेसिपी (Sabudane Ke Laddu Recipe In Hindi) व्रत में खाने वाली मिठाई हैं। साबूदाने से व्रत के लिए तरह तरह के पकवान बनाते  हैं। जैसे साबूदाने की खीर ,साबूदाने के कटलेट्स ,टिक्की ,साबूदाने की खिचड़ी ,साबूदाने के नमकीन जो नवरात्रि के फेस्टिवल और व्रत में बहुत यूज़ होते हैं। 

सामग्री:- साबूदाने के लड्डू रेसिपी (Sabudane Ke Laddu Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री

  • साबूदाना-1 कप
  • नारियल -1 कप (कद्दूकश किया हुआ)
  • चीनी -1 कप
  • इलाइची पाउडर -1/2 टी स्पून
  • काजू -1 टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ)
  • बादाम -1 टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ)
  • घी -2 टेबल स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • लड्डू की संख्या -15 से 20

 इसे भी पढ़ें  :-  मूंगफली के लड्डू रेसिपी - Peanut Laddu Recipe In Hindi

विधि:-साबूदाने के लड्डू रेसिपी (Sabudane Ke Laddu Recipe In Hindi)बनाने की विधि 

  1. साबूदाने के लड्डू रेसिपी (Sabudane Ke Laddu Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम सबसे पहले हम एक कढ़ाई को गैस पर रख कर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लेंगे। कढ़ाई के गर्म होने के बाद गैस के फ्लेम को लो कर देंगे और साबूदाना डालकर सूखे ही भून लेंगे। 
  2. 2 से 3 मिनट भूनने के बाद साबूदाने फूलने लगते हैं। तथा उनका कलर भी चेंज होने लगता हैं। तो गैस ऑफ कर साबूदाने को एक प्लेट में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख देंगे। जब तक साबूदाना ठंडा हो रहा हैं तब तक हम नारियल को कद्दूकश कर लेंगे और चीनी को भी पीस कर पाउडर बना लेंगे। 
  3. अब साबूदाना भी ठंडा हो गया हैं तो साबूदाने को भी पीस कर पाउडर बना लेंगे। तथा एक कढ़ाई को गैस पर रख कर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लेंगे कढ़ाई के गर्म होने के बाद गैस के फ्लेम को लो कर देंगे। और कद्दूकश किया हुआ नारियल डालकर भून लेंगे। जब नारियल का कलर हल्का गोल्डन हो जाये तो नारियल में  चीनी और साबूदाने को डालकर अच्छे से मिलाते हुए  गैस ऑफ कर देंगे।
  4. और एक पैन में  घी डालकर गर्म करके काजू बादाम को हल्का भून लेंगे तथा ड्राई फ्रूट के भुनने के बाद साबूदाने चीनी नारियल मिश्रण को पैन में डालकर इलाइची पाउडर डालते हुए सब को अच्छे से मिलाते हुए गर्म मिश्रण से ही लड्डू बना लेंगे।  तो हमारा साबूदाने के लड्डू रेसिपी (Sabudane Ke Laddu Recipe In Hindi) बन के तैयार हैं।  

नोट्स :-साबूदाने के लड्डू रेसिपी (Sabudane Ke Laddu Recipe In Hindi)बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. साबूदाने के लड्डू रेसिपी (Sabudane Ke Laddu Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम को मोटे दाने वाले साबूदाने का यूज़ करना चाहिए। साबूदाने को बिलकुल लो फ्लेम पर बराबर चलाते हुए भुने। साबूदाने जल्दी ही भून जाते हैं।1 से 2 मिनट में टाइम कम या ज्यादा हमारी साबूदाने के मात्रा  (क्वांटिटी) पर डिपेंड करता हैं। 
  2. नारियल को भी लो फ्लेम ही भुने चीनी पीस कर ही यूज़ करें गर्म मिश्रण से जल्दी लड्डू बना ले ठंडा होने पर लड्डू नहीं बन पता हैं। लड्डू को किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर रखें तथा ये लड्डू 15 से 20 दिन तक रह जाते हैं।  और जब आप व्रत हैं तब इसे यूज़ करें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)