आलू के पकौड़े रेसिपी ( Aloo Ke Pakode Recipe In Hindi )

Aloo Ke Pakode Recipe In Hindi

आलू के पकौड़े रेसिपी (Aloo Ke Pakode Recipe In Hindi) को पूरे भारत में चाय और कॉफी के साथ आलू के पकौड़े को सबसे अच्छा माना जाता है।और खासकर बारिश में तो आलू के पकौड़े खाकर और भी ज्यादा मजा आता हैं।वैसे तो आलू के पकौड़े आप का जब भी मन करे तब बना सकते हो यह आलू के पकौड़े बच्चे बूढ़े सभी को अच्छे लगते है।और इन्हे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता हैं ये आसानी से झटपट घर में पड़ी चीजों से बन जाती हैं। आलू के पकौड़े के ऊपर चाट मसाला छिड़क कर धनिया या पुदीना के तीखी चटनी या टोमैटो केचप और चाय या कॉफ़ी के साथ सर्व करें।

सामग्री:-आलू के पकौड़े रेसिपी (Aloo Ke Pakode Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • आलू - 2 से 3 (मीडियम साइज के)
  • बेसन- 1 कप  
  • चावल का आटा - 3 टेबल स्पून
  • धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • हरी मिर्च का पेस्ट- 1 टेबल स्पून
  • लहसुन का पेस्ट - 1 टी स्पून 
  • अदरक का पेस्ट - 1 टी स्पून
  • नमक-1/2 टी स्पून या स्वादानुसार
  • लाल मिर्च पाउडर-  1/2 टी स्पून
  • तेल- पकौड़े तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 15 मिनट 
  • कुल समय - 25 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4

 इसे भी पढ़ें  :- प्याज के पकौड़े रेसिपी - Onion Pakode Recipe In Hindi

विधि:-आलू के पकौड़े रेसिपी (Aloo Ke Pakode Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. आलू के पकौड़े रेसिपी (Aloo Ke Pakode Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम आलू को छीलकर चिप्स कटर से या चाकू की मदद्त से पतले पतले स्लाइस में काट लेंगे।इस बात का ध्यान रखते हैं,कि आलू की स्लाइस ना बहुत ज्यादा पतली कटी हो ना ज्यादा मोटी कटी हो,क्योंकि आलू अगर ज्यादा मोटा हुआ तो अच्छे से पक नहीं पायेगा।
  2. और आलू के पकौड़े अंदर से कच्चा ही रह जायेगा।और कटे हुए आलू की स्लाइस को पानी में डालकर रख देंगे।इसके बाद हम एक बाउल में बेसन तथा चावल के आटे को लेंगे तथा इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए अच्छे मिला लेंगे की घोल में कोई गांठ न होने पाये तथा गांठ के पूरी तरह से खत्म होने के बाद, घोल में जरा सा पानी और मिलाकर पतला कर लेंगे। 
  3. और अब बेसन का घोल बनकर तैयार है। इसे बहुत ज्यादा गाढ़ा या ज्यादा पतला नहीं करेंगे घोल एक चम्मच से गिराने की कन्सिस्टेन्सी का होना चाहिए इतनी मात्रा का घोल तैयार करने में आधा कप पानी का यूज़ हुआ है।अब बेसन के घोल को 2 से 3 मिनट तक अच्छी तरह से फैंट लें।इसके बाद घोल में सभी मसाले जैसे हरी मिर्च का पेस्ट,लहसुन-अदरक का पेस्ट, नमक, लाल मिर्च पाउडर डालें। 
  4. इसके अलावा हरा धनिया डालकर सभी सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लेंगे और घोल को 10 मिनट के लिए सैट होने के लिए रख देंगे।इसके बाद आप एक कढ़ाई को गैस पर रख कर हाई फ्लेम पर गर्म करें तथा गर्म कढ़ाई में तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म कर गैस के फ्लेम को मीडियम कर देंगे। 
  5. तथा तेल गरम होने के बाद एक-एक करके पतला कटा आलू उठाकर बेसन के घोल में अच्छी तरह से डीप कर कढ़ाई में तलने के लिए डाल दें।और पकौड़े जैसे ही तलकर ऊपर आ जाए वैसे ही इन्हें पलट देंगे और दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउनतथा क्रिस्पी होने तक मीडियम फ्लेम पर फ्राई कर लेंगे।
  6. और एक प्लेट में नेपकिन लगा के निकाल लेंगे ताकि पकौड़े का एक्स्ट्रा तेल पेपर पर निकल जाए या पेपर सोख लें।अब हमारा आलू के पकौड़े रेसिपी (Aloo Ke Pakode Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप आलू के पकौड़े के ऊपर चाट मसाला छिड़क कर धनिया या पुदीना के तीखी चटनी या टोमैटो केचप और चाय या कॉफ़ी के साथ सर्व करें।

नोट:-आलू के पकौड़े रेसिपी (Aloo Ke Pakode Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आलू के पकौड़े में आप मिर्च अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं ,तथा बेसन,चावल के आटे का घोल को एकदम चिकना घोले लें।
  2. चावल के आटे का यूज़ हम पकौड़ों को क्रिस्पी बनाने के लिए करते हैं। आप आलू के पकौड़े में 1 पिंच बेकिंग सोडा भी डाल सकते हैं। बेकिंग सोडा से पकौड़े का टेस्ट अच्छा आता हैं,और पकौड़े फूले फूले बनते हैं।
  3. अगर आप खाने में कैलोरी की मात्रा का ध्यान देते हैं तो आप बेकिंग सोडा का यूज़ ना करें। क्योंकि बेकिंग सोडा डालने से पकौड़े तेल बहुत सोखते हैं। बेकिंग सोडा का यूज़ ऑप्शनल हैं।
  4. तेल को अच्छा गर्म करके ही पकौड़े तले नहीं तो पकौड़े तेल बहुत ज्यादा सोखते हैं ,और गैस के फ्लेम को मीडियम  ही रखें नहीं  तो पकौड़े ऊपर से रेड हो जाएंगे तथा अंदर कच्चे ही रह जायेगा।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)