लौकी की बर्फी रेसिपी  (Lauki  Ki Barfi Recipe In Hindi)

Lauki  Ki Barfi Recipe In Hindi

लौकी एक बहुत ही फायदेमंद वेजिटेबल होती हैं।  आप चाहें जिस रूप में लें रहें हों आप इसकी सब्जी बनाओ, मिठाईयां बनाओ,रायता बनाओ,कोफ्ता बनाओ,जूस बनाओ या हलवा ,बर्फी बनाओ कुछ भी बनाकर लें ये हर रूप में लाभकारी हैं। तो आइए जानते हैं लौकी का बर्फी (Lauki Ki Barfi Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली इंग्रेडिएंट्स और बनाने के मेथड के बारे में। 

सामग्री:- लौकी की बर्फी (Lauki  Ki Barfi Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • लौकी -1 केजी
  • घी -1/4 कप(3टेबल स्पून)
  • चीनी -300 ग्राम
  • खोवा -250 ग्राम
  • काजू के टुकड़े -12 -15
  • नारियल बुरादा -3 टेबल स्पून
  • किसमिस -15 दाने
  • इलाइची पाउडर -1 टी स्पून
  • ग्रीन फ़ूड कलर -1/4 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने क समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए -4

 इसे भी पढ़ें  :- पपीते का हलवा रेसिपी -Papite Ka Halwa Recipe In Hindi


सब्सक्राइब करें

विधि:- लौकी की बर्फी (Lauki  Ki Barfi Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. लौकी की बर्फी (Lauki  Ki Barfi Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम को सबसे पहले एक पतली लौकी को चुनना चाहिए क्योंकि पतली लौकी में बीज कम होता हैं तथा पतली लौकी सॉफ्ट भी होती है।अब लौकी के छिलके को छील कर बीच से काट कर चेक करें अगर लौकी में बीज हो तो  निकाल देंगे और लौकी को धूल कर कद्दूकश कर लेंगे।
  2. फिर कद्दूकश की हुई लौकी को निचोड़ कर सारा पानी निकाल लेंगे और फिर एक कढ़ाई को गैस पर रख कर गर्म करेंगे तथा गर्म कढ़ाई में 2 टेबल स्पून घी डालकर घी को गर्म करेंगे तथा घी के गर्म हो जाने पर गैस के फ्लेम को मीडियम कर घी में लौकी को डालकर भूनेंगे तथा लौकी को तब तक भूनें जब तक की लौकी का सारा पानी सुख न जाये तथा लौकी का कलर भी भुनने के बाद रेड हो जायेगा।
  3. तब लौकी में चीनी  डालकर अच्छे से मिला लेंगे और चीनी को भी घुलने तक पका लें क्योंकि चीनी डालने पर चीनी तथा लौकी पानी छोड़ता हैं तो लौकी को सूखा लेंगे और खोवा तथा  इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिला लेंगे। तथा जब मिश्रण बराबर मिल जाये तो 1 टेबल स्पून घी और  काजू, किसमिस और नारियल  बुरादा डालकर अच्छे से भूनकर  मिला लें,और गैस ऑफ कर दें।
  4. और एक थाली पर चिकनाई लगाकर मिश्रण को फैला देंगे तथा मिश्रण  ठंडा कर लेंगे लगभग 2 घंटे में लौकी की बर्फी ठंडा होकर सेट हो जाती हैं और अगर आप फ्रिज में डाल देंगे जो लगभग 1 घंटे में सेट ही जाएगी।
  5. और मिश्रण के ठंडा होने बाद उसे आप अपनी इच्छानुसार जिस शेप में मन हो उस शेप में कट करें या  बर्फी के शेप में कट कर लेंगे और बर्फी  के ऊपर से काजू तथा नारियल से  गार्निश कर के सर्व करें तो अब हमारा लौकी की बर्फी (Lauki  Ki Barfi Recipe In Hindi) बनकर तैयार है। 

नोट:- लौकी की बर्फी (Lauki  Ki Barfi Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप लौकी की बर्फी (Lauki  Ki Barfi Recipe In Hindi) में खोवे की जगह मिल्क मेड या 1 कप मिल्क पाउडर डालकर भी बना सकते हैं। इसे आप खोवाकी तरह डाल सकते हैं। लौकी को भूनते टाइम बराबर चलाते हुए या हर 1 से 2 मिनट पर चला देंगे। लौकी कढ़ाई में लग जाती हैं और फिर  स्वाद ख़राब हो जाता हैं। 
  2. ग्रीन फ़ूड  कलर ऑप्शनल हैं आप चाहें तो यूज़ करें कलर डालने से बर्फी थोड़ी कलर फूल बनती हैं जैसे में मिश्रण को तीन बराबर हिस्सों में बाट कर एक को वाइट ही रखा और नारियल का बुरादा मिला दिया दूसरे हिस्से में ग्रीन कलर और तीसरे हिस्से में ऑरेंज कलर मिलाकर तैयार किया। 
  3. और तीनों को एक दूसरे के ऊपर फैला दिया या तीनों मिश्रण को अलग अलग जमा कर एक दूसरे के ऊपर रख कर अपनी इच्छानुसार जिस शेप में मन हो उस शेप में कट कर लिया तो हमारी बर्फी बहुत सुन्दर दिखती हैं और आप इसे किसी भी फेस्टिवल जैसे होली ,दिवाली ,रक्षा बंधन(Holi Recipe, Diwali Recipe, Raksha Bandhan Recipe, etc) पर बना सकते हैं और घर का शुद्ध मिठाई भी होगी कोई मिलावट नहीं होगी। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)