वनिला आइस क्रीम रेसिपी ( Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi )

Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi

बात जब वनिला आइस क्रीम की हो तो सबके मुँह में पानी आ जाता हैं ,क्योंकि आइस क्रीम तो सबको पसंद  होता हैं। चाहें  बूढ़े हो या फिर बच्चे और वनिला आइस क्रीम तो सबकी फेवरेट होती हैं ,कोई ऐसा ना होगा जिसे वनिला आइस क्रीम फ्लेवर पसंद ना होगा क्योंकि अक्सर मैंने देखा हैं जब लोगों को अपनी पसंद की आइस क्रीम नहीं मिलती  तो वो वनिला आइस क्रीम लें लेते हैं और जब आप वनिला आइस क्रीम खुद  घर में बना लें वो भी बिलकुल मार्केट जैसा और आसानी से भी तथा कम टाइम  में तो और क्या चाहिए।  

सामग्री:-वनिला आइस क्रीम रेसिपी (Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री   

  • दूध(Milk) - 1/2 लीटर
  • चीनी(Sugar) -8 टेबल स्पून
  • चाइना ग्रास(China Grass) -10 ग्राम
  • स्टेबलाइजर (Stabilizer)-2 ग्राम
  • कॉर्न फ्लोर(Corn Flour) -1 टेबल स्पून
  • वनिला पाउडर(Vanilla Powder) -1 +1/2 टेबल स्पून
  • क्रीम(Fresh Cream) -1 कप
  • वनिला एसेंस(Vanilla Essence) -5-6 बूँद
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • कुकिंग टाइम - 30 मिनट
  • फ्रीजिंग टाइम - 8 -10 घंटे
  • कितने लोगों के लिए - 6 से 8

 इसे भी पढ़ें  :- होममेड वनिला आइसक्रीम रेसिपी - Homemade Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi

विधि:-वनिला आइस क्रीम रेसिपी (Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. वनिला आइस क्रीम रेसिपी (Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम दूध को एक मोटे तले के बर्तन में डालकर गैस पर हाई फ्लेम पर रख देंगे तथा जब दूध हल्का गुनगुना हो जाये तो थोड़ा दूध अलग निकाल लेंगे।
  2. इसके बाद गैस के फ्लेम मीडियम कर दूध को अच्छे से उबाल हुए गाढ़ा करेंगे तथा जो हम ने हल्का गुनगुना दूध निकाला था उस दूध में कॉर्न फ्लोर ,चाइना ग्रास तथा वनिला पाउडर को अच्छे से घोल कर उबलते हुए दूध में मिला देंगे।
  3. और अब हम दूध को बराबर चलाते हुए गाढ़ा करेंगे ताकि दूध के ऊपर मलाई की परत ना जमे और साथ में ही हम चीनी में स्टेबलाइजर को एक पेपर पर लेकर अच्छे से मिलाते हुए दूध में मिला देंगे और दूध को बराबर चलाते रहेंगे ताकि दूध नीचे बर्तन में ना लगे और दूध जब गाढ़ा हो तो दूध में कोई गांठ ना पड़े।
  4. अब हमारा दूध गाढ़ा हो गया हैं तो अब हम गैस को ऑफ कर दूध के बेटर को ठंडा होने के लिए 30 मिनट के लिए साइड में रख देंगे तथा 30 मिनट के जब बेटर ठंडा हो जाये तो इसमें वनिला एसेंस की 5-6 बूँद डालकर अच्छे से मिलाते हुए इलेक्टिक हैंण्ड ब्लेंडर से अच्छे से 20 मिनट तक फेंट लेंगे।
  5. और अच्छे से फेंटने के बाद बेटर को किसी एयर टाइट डिब्बे में डालकर अच्छे से डिब्बे को बंद कर 3 से 4 घंटे के लिए फ्रीजर में डालकर छोड़ देंगे। और 4 घंटे के बाद जब बेटर अच्छे से जम गया हो तो फ्रीजर से निकाल कर 20 मिनट के लिए बाहर रूम टेम्पेरेचर पर रखकर छोड़ देंगे।
  6. तथा 20 मिनट के बाद हम फिर से बेटर को क्रीम डालकर अच्छे से मिलाते हुए एक बार फेंट लेंगे और अब हम इस वनिला आइस क्रीम बेटर को एयर टाइट डिब्बे में डालकर अच्छे से डिब्बे को बंद कर 5 से 6 घंटे के लिए फ्रीजर में डालकर छोड़ देंगे।
  7. और 6 घंटे के बाद हम फ्रीजर से वनिला आइस क्रीम बेटर को निकाल कर चेक कर लेंगे की हमारा वनिला आइस क्रीम अच्छा टाइट जम गया हैं, अब हमारा बिलकुल रेस्टुरेंट जैसा वनिला आइस क्रीम (Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi) अच्छा जम कर तैयार हैं।अब हम वनिला आइस क्रीम को एक बाउल में निकाल कर ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डालकर गार्निश कर सर्व करें।

नोट:-वनिला आइस क्रीम रेसिपी (Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. हल्का गुनगुना दूध में कॉर्न फ्लोर ,चाइना ग्रास तथा वनिला पाउडर को थोड़ा थोड़ा डालकर अच्छे से घोल लेंगे घोल में कोई भी गांठ नहीं होना चाहिए अच्छे से मिला लेंगे। तथा उबलते हुए दूध में मिलाये और बराबर चलायें।
  2. चाइना ग्रास तथा स्टेबलाइजर के यूज़ से वनिला आइस क्रीम बिलकुल मार्केट जैसे फ्लपी वनिला आइस क्रीम जैसा बनकर तैयार होता हैं।
  3. वनिला आइस क्रीम एयर टाइट डिब्बे में ही डालकर टाइट बंद कर फ्रिज में डालें अगर डब्बा टाइट बंद नहीं हुआ तो अच्छा आइस क्रीम नहीं जमेगा और गांठ गांठ जैसा हो जाता हैं।
  4. अगर आप के पास इलेक्टिक हैंण्ड ब्लेंडर नहीं हैं,तो आप मिक्सर ग्राइंडर या हैंड ब्लेंडर से भी वनिला आइस क्रीम के बेस को फेंट सकते हैं।
  5. चाइना ग्रास(China Grass)तथा स्टेबलाइजर (Stabilizer) किसी भी बड़ी बेकरी शॉप ,बिग बास्केट,सुपर मार्केट या ऐमज़ॉन (Amazon) पर आसानी से मिल जाता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)