बटर स्कॉच आइस क्रीम रेसिपी (Butter Scotch Ice Cream Recipe In Hindi)

Butter Scotch Ice Cream Recipe In Hindi

बटर स्कॉच आइस क्रीम रेसिपी (Butter Scotch Ice Cream Recipe In Hindi) वनिला के बाद जो सबसे अधिक आइसक्रीम पसंद की जाती है वो है बटर स्कॉच। ये आइसक्रीम भी अब आसानी से घर में बना सकते है। बटर स्कॉच में स्कॉच ड्राई फ्रूट्स के द्वारा बनते है। बटर स्कॉच आइस क्रीम रेसिपी (Butter Scotch Ice Cream Recipe In Hindi) तीन प्रक्रिया में बनकर तैयार होती हैं। पहली प्रक्रिया में हम आइस क्रीम बेस बनाते हैं। दूसरी प्रक्रिया में हम स्कॉच बनाते हैं। जोकि ड्राई फ्रूट्स और चीनी चाशनी होती हैं। तथा तीसरी प्रक्रिया में हम आइसक्रीम बेस में ही बटर ,बटर स्कॉच एसेंस तथा कलर का यूज़ कर बटर स्कॉच आइस क्रीम तैयार करते हैं। 

सामग्री:- बटर स्कॉच आइस क्रीम रेसिपी (Butter Scotch Ice Cream Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • दूध(Milk) -1/2 लीटर
  • कॉर्न फ्लोर(Corn Flour) -1 टेबल स्पून
  • GMS Powder -1 टेबल स्पून
  • CMC Powder - 1/4 टी स्पून
  • चीनी (Sugar) - 8 टेबल स्पून या 1/2 कप या 100 ग्राम
  • बटर -2 टेबल स्पून
  • क्रीम - 100 ग्राम
  • बटर स्कॉच एसेंस - 6-7 बूँद
  • ऑरेंज रेड कलर (खाने वाला रंग) - 4-5 बूँद
  • कोको पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • काजू - 25 ग्राम
  • बादाम - 25 ग्राम
  • अखरोट - 25 ग्राम
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • कुकिंग टाइम - 30 मिनट
  • फ्रीजिंग टाइम - 3-4 घंटे
  • कितने लोगों के लिए - 6 से 8

 इसे भी पढ़ें  :- चॉकलेट आइस क्रीम रेसिपी - Chocolate Ice-Cream Recipe In Hindi

विधि:- बटर स्कॉच आइस क्रीम रेसिपी (Butter Scotch Ice Cream Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

बटर स्कॉच आइस क्रीम रेसिपी (Butter Scotch Ice Cream Recipe In Hindi) तीन प्रक्रिया में बनकर तैयार होती हैं। पहली प्रक्रिया में हम आइस क्रीम बेस बनाते हैं। दूसरी  प्रक्रिया में हम स्कॉच बनाते हैं। जोकि ड्राई फ्रूट्स और चीनी चाशनी होती हैं। तथा तीसरी प्रक्रिया में हम आइसक्रीम बेस में ही बटर ,बटर स्कॉच एसेंस तथा कलर का यूज़ कर बटर स्कॉच आइस क्रीम तैयार करते हैं। 

1. - स्कॉच बनाने की विधि 

  1. स्कॉच बनाने के लिए सबसे पहले हम काजू, बादाम तथा अखरोट के छोटे छोटे बारीक़ टुकड़े कर लेंगे। अब एक पैन को गैस पर रखकर गर्म करें ,तथा 1 स्पून घी या बटर डालकर बटर को भी मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लें और सारे ड्राई फ्रूट्स डालकर हल्का गुलाबी होने तक भून कर निकाल लेंगे। 
  2. अब एक पैन में 4 टेबल स्पून चीनी डालें, तथा गैस पर रखकर हल्की पिघला लेंया चाशनी बना लें। अब इसमें भूनें हुए काजू ,बादाम और अखरोट के टुकड़े और कोको पाउडर डालें ,और इसे अच्छे से मिलाए। 
  3. और अब गर्म में ही इसे एक प्लेट पर या किसी समतल थाल में जल्दी से फैलाएं। जैसे ही ये ठंडा होगा कड़ा हो जायेगा, तो इसे तोड़कर बारीक़ कर लें। अब हमारा स्कॉच बनकर तैयार हैं। 

2. - आइस क्रीम बेस +बटर स्कॉच आइसक्रीम की विधि –

  1. आइस क्रीम बेस (Ice Cream Base Recipe) बनाने के लिए हम सबसे पहले 1/2 लीटर दूध को दो बराबर हिस्सों में अलग कर लेंगे। तथा एक हिस्से को किसी मोटे तले के बर्तन में डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर रख देंगे।
  2. और दूसरे हिस्से के दूध को हल्का गर्म करके इस दूध में कॉर्न फ्लोर,GMS Powder,CMC Powder और 4 टेबल स्पून चीनी डालकर अच्छे से मिलाये ताकि दूध में कोई गांठ ना पड़े।
  3. इसके बाद इस पाउडर मिले दूध को भी उबल रहें दूध में मिला देंगे,और दूध को इतना उबालें की दूध गाढ़ा होकर चम्मच में लगने लगे। और जब दूध गाढ़ा हो जाये तो गैस को ऑफ़ कर देंगे तथा दूध को ठंडा कर लेंगे।
  4. अब हमारा आइस क्रीम का बेस बनकर तैयार हैं। और अब ठंडा हुए आइस क्रीम के बेस को एक एयर टाइट डिब्बे में डालकर फ्रीजर में जमकर सेट होने के लिए 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ देंगे।
  5. अब 3 घंटे बाद जमे हुए आइस क्रीम बेस को फ्रीजर से निकाल कर चेक करें आइस क्रीम बेस अच्छा टाइट जमा होना चाहिए।
  6. अब आइस क्रीम बेस को फ्रीजर से बाहर निकाल कर 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ देंगे और 20 मिनट बाद एक बड़े बर्तन में दो टुकड़ो में काट कर डाल लेंगे तथा हाफ कप क्रीम या दूध की मलाई डालकर इलेक्टिक हैंड ब्लेंडर से 10 मिनट तक फेंट लेंगे।
  7. इसमें बटर,ऑरेंज रेड कलर एवं बटर स्कॉच एसेंस मिलाएं। अब इसे बीटर या इलेक्टिक हैंड ब्लेंडर की सहायता से 10-12 मिनट के लिए फेंटें। अंत में स्कॉच डालकर, हल्के हाथ से मिलाएं और एयर टाइट डिब्बे में डालकर ऊपर से थोड़े और स्कॉच डालकर न्यूज़पेपर या एलुमिनियम फॉयल लगाकर फ्रीजर में सेट होने रख दें। 
  8. आपकी आइसक्रीम 7-8 घंटों में सेट होकर तैयार हो जाएगी। तो अब हमारा बटर स्कॉच आइस क्रीम रेसिपी (Butter Scotch Ice Cream Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। 

नोट:- बटर स्कॉच आइस क्रीम रेसिपी (Butter Scotch Ice Cream Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने  वाली बातें 

  1. बेस जब तैयार करें  पाउडर और चीनी चम्मच से नाप कर ही डालें। तथा बेस को कभी भी ठंडे पानी या फैन के नीचे रख कर ठंडा ना करें। 
  2. बेस को फ्रिजर  में रखते टाइम फ्रिजर की स्पीड मैक्सिमम कर दे। और बेस को हमेशा अच्छा टाइट जम जाने के बाद ही फेटे और शुरू में ही इसमें क्रीम या मलाई नापकर डालें।  
  3. बेस को फेटते समय मशीन को लगातार 20 मिनट तक फुल स्पीड पर ही चलाये। सभी प्रकार के आइसक्रीम के लिए बेस हमेशा एक जैसा ही तैयार करें। 
  4. आइसक्रीम बेस के लिए दूध को बहुत अधिक देर तक उबालना की जरुरत नहीं  होती हैं,क्योंकि इसमें डाले गए पाउडर इसको  गाढ़ा कर देते है। 
  5. आइसक्रीम बनाने के लिए गाढ़ा दूध का यूज़ करें, हो सके तो भैंस का दूध ले, ये गाढ़ा अधिक होता है, जिससे आइसक्रीम अच्छी बनती है। 
  6. घर की आइसक्रीम में बर्फ आ जाने की समस्या बहुत होती हैं ,इसके लिए आपको अच्छे एयर टाइट डिब्बे का इस्तेमाल करना होगा, एलुमिनियम फॉयल की जगह न्यूज़पेपर को काट कर लगाने से भी उसमें एयर नहीं जाती है।
  7. GMS and CMC powder किसी भी बड़ी बेकरी शॉप ,बिग बास्केट,सुपर मार्केट या ऐमज़ॉन (Amazon) पर आसानी से मिल जाता हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)