होममेड चिकन लॉलीपॉप रेसिपी (Chicken Lollipop Recipe In Hindi)  

Chicken Lallipop Recipe In Hindi

चिकन लॉलीपॉप रेसिपी (Chicken Lallipop Recipe In Hindi) एक बहुत ही फेमस स्नैक है। जो हर नॉनवेज खाने वालों ने इसे कई बार खाया होगा लेकिन नाम सुनकर ऐसा लगता हैं। कि बनाना कितना मुश्किल होगा पर अब आप चाहे तो रेस्टोरेंट जैसा ही चिकन लॉलीपॉप अब घर पर भी बना सकते हैं। चिकन लॉलीपॉप को बनाने की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाने के लिए बहुत कम ही ​सामग्री की जरूरत होती है। साथ ही इसे आप 30 मिनट में ही बना सकते हैं। कॉर्नफ्लार, अदरक, लहसुन का पेस्ट ,लालमिर्च और अंडे को मिलाकर बैटर तैयार किया जाता है, इस बैटर में चिकन के टुकड़े डालने के बाद उन्हें फ्राई किया जाता है। चिकन लॉलीपॉप घर पर होने वाली डिनर पार्टी के स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं।

सामग्री:- चिकन लॉलीपॉप रेसिपी (Chicken Lallipop Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • चिकन लेग पीस - 6 लेग
  • अंडा - 2 ( फेंटे हुए )
  • कॉर्न फ्लोर --1 कप
  • लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
  • अदरक पेस्ट -1 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर -1 टी स्पून 
  • काली मिर्च पाउडर -1/2 टी स्पून   
  • नींबू का रस - 1 टेबल स्पून 
  • नमक -1 टी स्पून या स्वादानुसार
  • तेल - तलने के लिए
  • कुकिंग टाइम - 50 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 6

इसे भी पढ़ें :- चिकन पॉपकॉर्न रेसिपी - Chicken Popcorn Recipe In Hindi

विधि:-चिकन लॉलीपॉप रेसिपी (Chicken Lallipop Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. चिकन लॉलीपॉप रेसिपी (Chicken Lallipop Recipe In Hindi) बनाने लिए सबसे पहले हम चिकन के पीस को धोकर साफ कर लेंगे। फिर एक बाउल अंडे को तोड़ कर अच्छे से फेट लेंगे,और उसी बाउल में चिकन, अंडा, कॉर्नफ्लार,नींबू का रस, लहसुन-अदरक का पेस्ट,लाल मिर्च ,काली मिर्च पाउडर डालकर सबको अच्छे से मिक्स करें। ताकि चिकन के पीस इस बैटर में पूरी अच्छी तरह से कवर हो जाए।
  2. और बाउल को ढ़ककर 1 घंटे के लिए ऐसे ही फ्रिज में रख कर छोड़ दें। ताकि चिकेन मसालों के साथ अच्छे से सेट हो जाये। तथा 1 घंटे के बाद एक कढ़ाई को गैस पर रखकर हाई फ्लेम पर गर्म करेंगे। तथा चिकन को फ्रिज से निकाल ले,और कढ़ाई में तेल डालकर तेल को गर्म करें। और हाई फ्लेम पर चिकन के पीस को तेल में डालकर डीप फ्राई करें।
  3. पहले 5 से 8 मिनट तक हाई फ्लेम पर करें फिर गैस के फ्लेम को मीडियम करके 8 से 10 मिनट तक करेंगे। ताकि चिकन पूरी तरह से पक जाए फिर चिकन के टुकड़ों को एक प्लेट पर नेपकिन लगा कर निकालकर रखे। तथा सर्व करने से बिल्कुल ठीक पहले तेल को दोबारा गर्म करें और चिकन लेग पीस को ब्राउन होने तक फ्राई करें। और फिर नेपकिन पेपर पर रखें,और होममेड चिकन लॉलीपॉप गरमागरम सर्व करें।
  4. और अगर तुरंत सर्व करना हैं ,तो चिकन को अच्छे से दोनों साइड से  उलटते पलटते हुए पका कर गोल्डन ब्राउन करते हुए  क्रिस्पी कर लें।और चिकन के टुकड़ों को एक प्लेट पर नेपकिन लगा कर निकालकर रखे। अब हमारा होममेड चिकन लॉलीपॉप रेसिपी (Chicken Lallipop Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप चिकन लॉलीपॉप को प्याज और नींबू के साथ सर्व करें।

 नोट:- चिकन लॉलीपॉप रेसिपी (Chicken Lallipop Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. चिकन लॉलीपॉप में नींबू का रस डालने से एक टैंगी टेस्ट आता हैं ,जो मुझे पसंद हैं। लेकिन नीबू ऑप्शनल हैं, आप चाहें तो स्किप भी कर सकते हैं।
  2. अंडे के यूज़ से चिकन लॉलीपॉप का टेस्ट बहुत अच्छा रेस्टुरेंट जैसा आता हैं ,पर अंडे को स्किप कर दे ,या दो की एक अंडा डालकर और थोड़ा पानी मिलाकर भी आप बना सकते हैं। पर मेरी मानो तो अंडा में ही बेटर तैयार करों बहुत अच्छा रेस्टुरेंट जैसा टेस्ट आता हैं।
  3. मिर्च और नमक आप अपनी पसंद के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  4. चिकन को फ्राई करते टाइम ज्यादा न उलटे पलते जब चिकन 2 से 3 मिनट तक एक तरफ से सींक जाये तो पलते और ढक ढक कर पकाये।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)