नारियल की बर्फी रेसिपी ( Coconut Barfi Recipe In Hindi )

Coconut Barfi Recipe In Hindi

नारियल की बर्फी रेसिपी (Coconut Burfi Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ठ मिठाई हैं। वैसे तो नारियल का यूज़ लगभग हर पकवान बनाने में किया जाता हैं। और नारियल सबके साथ मिल भी जाता हैं ,और टेस्ट को बढ़ा भी देता हैं। आप चाहें कच्चे नारियल का यूज़  करें या सूखे नारियल का यूज़ करें टेस्ट में दोनों लाजवाब हैं। नारियल से और भी बहुत से डिश बनते हैं ,जैसे नारियल के लड्डू ,नारियल की बर्फी,नारियल की चटनी इत्यादि। और आज हम बना रहें हैं ,नारियल की बर्फी जिसमें हम नारियल ,खोवा ,चीनी और इलाइची पाउडर का यूज़ करके बनाया हैं। ये नारियल की बर्फी बनाना बहुत ही आसान हैं तथा बहुत झटपट बन भी जाती हैं। नारियल की बर्फी बहुत तरह से बनाई जाती हैं आज मैंने एक तरीका यहाँ बता रही  हूँ। 

सामग्री:- नारियल की बर्फी रेसिपी (Coconut Burfi Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री  

  • नारियल का बुरादा - 200 ग्राम
  • खोवा -300 ग्राम 
  • चीनी -200 ग्राम 
  • इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून   
  • काजू के टुकड़े -10 -15 
  • पिस्ते-15-20 ( बारीक काट हुआ )
  • गुलाब जल - 1 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • बर्फी की संख्या - 20 -25 

  इसे भी पढ़ें :- नारियल के लड्डू रेसिपी - Nariyal Ke laddu Recipe In Hindi

विधि:- नारियल की बर्फी रेसिपी (Coconut Burfi Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. नारियल की बर्फी रेसिपी (Coconut Burfi Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले अगर आप ने कच्चा नारियल लिया हैं तो नारियल को तोड़ कर कद्दूकस कर या मिक्सर में डालकर बारीक़ बुरा बना लें। या मार्केट से रेडी मेड बुरादा ही लें लीजिए। अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर कढ़ाई में नारियल के बुरादा को डालकर अच्छी तरह भून लें।
  2. और फिर से अब उसी कढ़ाई को गैस पर रखकर कढ़ाई में खोवा को डालकर अच्छी तरह भून लें ,खोवा को पिंक कलर आने तक भूनें। क्योंकि खोवा ज्यादा भुनने से बर्फी का टेस्ट बहुत अच्छा आता हैं ,और ज्यादा दिन तक ख़राब नहीं होती हैं। अगर आप की चीनी मोटे दाने की हैं ,तो आप चीनी की चाशनी बना ले।चाशनी बनने के लिये एक कढ़ाई को गैस पर रखे।
  3. तथा कढ़ाई मे 200 ग्राम चीनी में एक कप पानी डालकर चम्मच से चलाकर मिला लेंगे। और 2 से 3 तार की चाशनी बना लें। चीनी पानी में घुल कर अच्छे से एक उबाल आ जाये तो फ्लेम को लो करके चाशनी को बीच बीच में चला कर 5 - 7 मिनट तक पका लेंगे। चीनी की चाशनी बनकर तैयार हैं ,ये चेक करने के लिए चम्मच में चाशनी को लेकर 1- 2 बूंदें प्लेट में डालें।
  4. और हल्का ठंडा होने पर अपनी उंगली और अंगूठे के बीच में रख कर चिपकायें तो अगर 2-3 तार बन जाते हैं, तो हमारी चाशनी बनकर तैयार हैं। और यदि ऐसा नहीं हुआ तो चाशनी को और पकायें और यही प्रोसेस दोबारा करें। फिर गैस को ऑफ कर देंगे।चाशनी में नारियल का बुरादा ,खोवा,गुलाब जल और इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह और जल्दी से चलाते हुए मिलाए। 
  5. अब एक थाली में थोड़ा सा घी लगा कर चिकना कर लेंगे तथा मिश्रण को थाली में डालकर चारों ओर एक सा फैला लेंगे।और उसके ऊपर कटे हुये पिस्ते ,काजू डालकर चम्मच से हल्का हल्का सा दबा दें। बर्फी को ठंडा होने के लिये 1 - 2 घंटे के लिए रख देंगे। तथा 1 - 2 घंटे में यह मिश्रण जम जाता है। और अब आप इस जमे हुये मिश्रण को चाकू से चौकोर शेप में या अपने मन चाहें शेप में काट लें। नारियल की बर्फी  (Coconut Burfi Recipe In Hindi) बनकर तैयार है।

नोट्स:- नारियल की बर्फी रेसिपी (Coconut Burfi Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. नारियल की बर्फी ( Coconut Burfi Recipe In Hindi )  बनाने के लिए हमें मोटे लच्छेदार बुरादे का यूज़ करना चाहिए।मोटे लच्छेदार बुरादे का टेस्ट अच्छा आता हैं तथा मुँह में लच्छे का टेस्ट अच्छा लगता हैं, जब की बारीक़ बुरादे के बर्फी का टेस्ट मोटे लच्छेदार बुरादे के जैसा नहीं आता हैं।
  2. अगर कोई डायबिटीज पेशेंट हमारे घर में हैं ,तो नारियल की बर्फी ( Coconut Burfi Recipe In Hindi ) बनाते टाइम उसमें चीनी ना डालें ,उसकी जगह पर शुगर फ्री का यूज़ करें। आज कल बहुत से लोग शुगर फ्री भी यूज़ नहीं करते है ,तो हम बर्फी बनाते टाइम शुगर फ्री,चीनी का यूज़ न करके थोड़ा सा खोवा कि मात्रा और बढा सकते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)