हरे मटर का पराठा रेसिपी। ग्रीन पी पराठा रेसिपी। मटर पराठा रेसिपी।(Hare Matar Ka Paratha Recipe In Hindi)

Hare Matar Ka Paratha Recipe In Hindi

हरे मटर का पराठा रेसिपी (Hare Matar Ka Paratha Recipe In Hindi) मैंने मौसमी हरे मटर जोकि ठंड के मौसम में आती हैं ,उसका यूज़ कर रही हूँ। ठंड के मौसम में बाजार में आसानी से हरे मटर मिल जाते हैं। आप चाहें तो छिलके वाली हरी मटर (छेमी) लेकर छिलका अलग कर दे। या मार्केट में हरी मटर छुड़ाकर मिलता हैं ,उसे लेकर भी यूज़ कर सकते हैं। मैंने मटर के पराठे में बिलकुल कम मसालों का यूज़ किया हैं ताकि मटर का टेस्ट भी आये। कई बार हम बहुत ज्यादा मसालों का यूज़ हैं ,जिससे डिश की खास इंग्रेडिएंट्स का टेस्ट कम हो जाता हैं। और मसालों का फ्लेवर ज्यादा आता हैं। तो आज मैंने हरे मटर के पराठे में सिर्फ लहसुन ,हरी मिर्च और लाल मिर्च का यूज़ किया हैं। और हरे मटर को उबाल कर ना बनाकर हरे मटर को भूनकर बनाया हैं।

सामग्री:-हरे मटर का पराठा रेसिपी (Hare Matar Ka Paratha Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

पराठे के 
लिए -
  • गेंहू का आटा - 2 कप + 1/2 कप परथन के लिए 
  • अजवाइन -1/4  स्पून 
  • नमक -1/2 टी स्पून 
  • पानी - आवश्यकतानुसार (आटा गूंथने के लिए)  
  • घी या रिफाइन्ड -1 टेबल स्पून 
भरावन के लिए -
  • हरा मटर - 2+1/2 कप
  • हरी मिर्च - 5 या स्वादानुसार
  • लहसुन - 2 पोट 
  • हींग - 1/4 टी स्पून 
  • हल्दी - 1/4 टी स्पून  
  • सरसों तेल - 1 टेबल स्पून 
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • नमक -स्वादानुसार या 1/2 टी स्पून
  • अमचूर पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • अजवाइन -1/2 टी स्पून 
  • धनिया पत्ता - 1 टेबल स्पून
  • घी या बटर - पराठे सेंकने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 6

इसे भी पढ़ें :- पपीते का पराठा - Kacche Papite Ka Paratha Recipe In Hindi

सब्सक्राइब करें

विधि:- हरे मटर का पराठा रेसिपी (Hare Matar Ka Paratha Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. हरे मटर का पराठा रेसिपी (Hare Matar Ka Paratha Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम हरे मटर को पानी से धोकर एक जालीदार टोकरी में छान लें। ताकि सारा एक्स्ट्रा पानी छान जाये। फिर अब हम एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म कर लें। तथा गर्म कढ़ाई में 1 टेबल स्पून सरसों का तेल डालकर तेल को गर्म करके गैस के फ्लेम को लो कर दें।
  2. उसमें हरी मिर्च,लहसुन का पेस्ट(या क्रस किया हुआ) डालकर अच्छे से मिलाकर मसाले से सोंधी खुश्बू आने तक या 30 सेकंड से 1 मिनट तक भुने लें।इसके बाद उसमें हरे मटर को डालकर अच्छे से मिलाकर कम से कम5 से 7 मिनट तक भून लें। और जब मटर का पानी सूखने लगे और मटर पककर मुलायम हो जाये तब तक भूनें।
  3. इसके बाद इसमें हींग ,नमक और हल्दी डालकर 2 से 4 मिनट तक भूनकर 1/2 कप पानी डालकर पानी को पूरी तरह से सूखने तक भूनकर गैस ऑफ कर दे। तथा हल्का ठंड होने पर मटर को हाथ से या आलू मशेर से हल्का हल्का मैश करेंगे। या सिलवटे पर ताकी मटर हल्का दरदरा हो जाये। 
  4. कुछ मटर बारीक़ पीस जाये और कुछ खड़े रहें। मिक्सर में पीसने से ये बहुत बारीक़ पीस जाते हैं। इसके अलावा अजवाइन, अमचूर पाउडर तथा बारीक़ कटा धनिया पत्ता डालकर अच्छे से मिला लेंगे। और हरे मटर के मिश्रण को ठंडा होने के लिए 10 से 15 मिनट के लिए रखा देंगे। 
  5. अब हम गेंहू के आटे को एक बड़े बाउल में लेकर आटे में नमक ,अजवाइन तथा घी या रिफाइन्ड डालकर अच्छे से मिला लें। और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम मुलायम डो बनाकर तैयार कर लें।और डो को 10 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।
  6. और 10 मिनट के बाद अब हम आटे को लेकर एक बार फिर से अच्छे से मिलाकर एक मीडियम साइज के लोई बना लें। अब हमारा मटर का मिश्रण भी ठंडा हो गया हैं। तो अब हम लोई को कप का शेप देते हुए ,उसके अंदर 1 टेबल स्पून मटर का मिश्रण डालकर आटे की लोई को चारों तरफ से घूमते हुए उसका मुख बन्द कर देंगे।
  7. इसके बाद हम स्टाफ लोई को हल्के हाथ से दबा कर तथा थोड़े परथन में लपेटकर चकला बनाकर गोल रोटी जैसा बेलन के सहायता से हल्के हाथ से बेल लेंगे। और तवा को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लेंगे। तथा गर्म तवा पर पराठे को डालकर दोनों साइड से उलट पलट कर सेंक लेंगे। तथा जब पराठा अच्छे से सेंक जाये तो घी लगा कर पराठे को सेंककर क्रिस्पी कर ले।
  8. अब हमारा हरे मटर का पराठा रेसिपी (Hare Matar Ka Paratha Recipe In Hindi) बनकर के तैयार हैं।आप हरे मटर के पराठे को दही या रायता ,चटनी ,चाय के साथ सुबह के नाश्ते या रात के डिनर में बनाकर सर्व करें।

नोट्स:- हरे मटर का पराठा रेसिपी (Hare Matar Ka Paratha Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. हरे मटर का पराठा रेसिपी (Hare Matar Ka Paratha Recipe In Hindi) में आप मटर को उबालकर एक्स्ट्रा पानी छानकर मटर को मैश कर मसाले मिलाकर भी बना सकते हैं। पर उनको भूनकर बनाने से एक सोंधापन आ जाता हैं ,जोकि टेस्ट में बहुत अच्छा लगता हैं।
  2. तथा हल्का ठंड होने पर मटर को हाथ से या आलू मशेर से हल्का हल्का मैश करेंगे। या सिलवटे पर ताकी मटर हल्का दरदरा हो जाये।कुछ मटर बारीक़ पीस जाये और कुछ खड़े रहें। मिक्सर में पीस ने से ये बहुत बारीक़ पीस जाते हैं।
  3. मौसमी हरे मटर का पराठा हल्का मीठा बहुत अच्छा लगता हैं। तथा दरदरा पिसने से मटर का पूरा टेस्ट पराठे में आता हैं। क्यों कि पराठे के बीच बीच में खड़ा मटर आता हैं। मटर को पीसकर बारीक़ पेस्ट ना बनाए। हरे मटर के पराठे को आप अपने पसंद के अनुसार मोटा और पतला बना सकते हैं।
  4. मटर के पराठे को हल्के हाथ से बेले नहीं तो पराठे बेलने पर फट जाता हैं।क्यों कि पराठे में कुछ खड़े मटर भी होते हैं। तथा अगर आटा मुलायम ना गुँथा हो तो भी पराठे फटता हैं। तथा आटे में घी या तेल का मोयम देने से पराठे मुलायम और क्रिस्पी बनते हैं।
  5. तीखापन आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।आप लहसुन पसंद नहीं करते तो आप लहसुन की जगह 1 इंच अदरक के टुकड़े का पेस्ट,जीरा ,धनिया पाउडर ,गरम मसाला का यूज़ कर सकते हैं।पर मुझे ये हल्के मसालों के साथ मटर के मिठास में ज्यादा अच्छी लगती हैं।
  6. परथन का यूज़ हल्का करें,ताकि आटा हाथ और चकले में चिपके ना। परथन की जगह आप तेल लगा कर भी बेल सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)