मक्के के आटे के लड्डू रेसिपी । मक्के के लड्डू रेसिपी। मक्के की रेसिपी।मकई के आटे के लड्डू।(Makke Ke Aate Ke Laddu Recipe In Hindi)

Makke Ke Aate Ke Laddu Recipe In Hindi

मक्के के आटे से सिर्फ रोटी ही नहीं बनती हैं ,बल्कि मक्के के आटे के लड्डू (Makke Ke Aate Ke Laddu Recipe In Hindi) भी बनते हैं। जोकि स्वाद में बहुत यम्मी होता हैं ,और किसी को अगर आप ना बताये तो मालूम ही  नहीं चलता की ये किस चीज का बना हैं। और जो स्वाद में किसी भी बेसन के लड्डू  से कम नहीं हैं। मक्के के आटे में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता हैं। जो पाचन क्रिया को स्ट्रांग बनाने का काम करते हैं। मक्के के आटे के लड्डू बच्चों को भी बहुत अच्छा लगता हैं।

सामग्री:- मक्के के आटे के लड्डू रेसिपी (Makke Ke Aate Ke Laddu Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मक्के का आटे - 2 कप 
  • चीनी - 1 कप 
  • घी - 1/4 कप
  • ड्राई फ्रूट्स - 1/2 कप (काजू ,बादाम,किसमिस)
  • इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • खोवा -100 ग्राम या 1 कप 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 15 मिनट
  • कुल समय - 25 मिनट 
  • लड्डूओं की संख्या - 15 लगभग 

 इसे भी पढ़ें  :-  मक्के के पकौड़े रेसिपी - Makki Ke Pakode Recipe In Hindi

विधि:- मक्के के आटे के लड्डू रेसिपी (Makke Ke Aate Ke Laddu Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. मक्के के आटे के लड्डू रेसिपी  (Makke Ke Aate Ke Laddu Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम सबसे पहले काजू के 8  दाने ,बादाम के 8 दाने को चिप्स कटर से बारीक़ काट लेंगे। तथा चीनी को पीस कर बारीक़ पाउडर बना लेंगे। 
  2. अब एक कढ़ाई को गैस पर रख कर 1 टी स्पून घी डालकर गर्म करेंगे। तथा गर्म घी में ड्राई फ्रूट्स (काजू ,बादाम,किसमिस) को डालकर हल्का भून ले लगभग 1 मिनट बाद ड्राई फ्रूट्स को निकाल कर खोवा डालकर खोवा को 1 मिनट भून ले। 
  3. इसके बाद एक दूसरी कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करें। और बचा  हुआ घी डालकर घी को भी गर्म करे ले । तथा गर्म घी में मक्के के आटे को डालकर 5 से 7 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर हल्का भूरा (ब्राउन) होने तक बराबर चलाते हुए भून ले। 
  4. इसके अलावा अब हम मक्के के आटे में  खोवा ,चीनी  और ड्राई फ्रूट्स डालकर बराबर चलाते हुए अच्छे से मिला ले। और जब सारा मिश्रण एक बराबर मिक्स हो जाये तो गैस को ऑफ कर दे। 
  5. और जब मिश्रण हल्का ठंडा हो जाये ,और आप हाथ से छू सके। तब आप मिश्रण में इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाकर छोटे छोटे लड्डू बना लें। 
  6. अब स्वादिष्ट मक्के के आटे के लड्डू रेसिपी  (Makke Ke Aate Ke Laddu Recipe In Hindi) बनकर के तैयार हैं। और आप स्वादिष्ट मक्के के आटे के लड्डू को 10 दिन रखकर खा सकते हैं।  

नोट्स:- मक्के के आटे के लड्डू रेसिपी (Makke Ke Aate Ke Laddu Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने  वाली बातें 

  1. स्वादिष्ट मक्के के आटे के लड्डू में चीनी आप अपने स्वाद के अनुसार कम ज्यादा कर सकते हैं। तथा चीनी की चाशनी बनाकर नहीं यूज़ करना हैं। 
  2. मक्के के आटे के लड्डू बनाने में अगर आप को आटा भरभार लगे लड्डू ना बन पाए तो आप आटे में जरूरत के अनुसार दूध की मलाई मिला सकते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)