मूली का पराठा रेसिपी। मूली के पराठे।मूली पराठा। (Mooli Ka Paratha Recipe In Hindi)

Mooli Ka Paratha Recipe In Hindi

मूली का पराठा रेसिपी (Mooli Ka Paratha Recipe In Hindi) ठंड के मौसम में बनने और पसंद किये जाने वाली एक डिश हैं। मूली के पराठे को दो तरीके से बनाया जाता हैं। पहला आटे में ही कद्दूकस की हुई मूली और सारी सामग्री को डालकर मिक्स कर के आटे को गूँथ कर और दूसरा आटे में मूली को स्टाफ (भरकर) करके। और आज मैं यहाँ दोनों तरीके से मूली के पराठे को बनाना बता हूँ ,आप अपनी सुविधा अनुसार या जैसे आप को पसंद हो वैसे बना सकते हैं। आप मूली के पराठे को सुबह के नाश्ते में दही ,आचार या चाय के साथ सर्व कर सकते हैं। आप मूली के पराठे को अपनी मनपसंद सब्जी के साथ लंच बॉक्स में भी पैक कर के दे सकते हैं। या आप मूली के पराठे को लंच या डिनर में भी हरे धनिये की चटनी, आलू टमाटर की सब्जी या अपनी किसी भी मनपसंद सब्जी के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

सामग्री:- मूली का पराठा रेसिपी (Mooli Ka Paratha Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • गेहूं का आटा - 2 कप +1/2 कप परथन के लिए 
  • मूली - 2 कप (कद्दूकस की हुई )
  • हरा धनिया पत्ता - 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • अजवाइन - 1/2  टी स्पून 
  • हरी मिर्च - 3 (बारीक कटी हुई)
  • अदरक पेस्ट - 1 टी स्पून 
  • नमक - 1 टी स्पून या स्वादानुसार
  • तेल - 4 टेबल स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने क समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 3 - 4 

 इसे भी पढ़ें  :- हरे मटर का पराठा रेसिपी - Hare Matar Ka Paratha Recipe In Hindi

सब्सक्राइब करें

विधि:- मूली का पराठा रेसिपी (Mooli Ka Paratha Recipe In Hindi) बनाने की विधि  

टाइप - 1 -मूली को आटे में गूँथ कर 
  1. मूली का पराठा रेसिपी (Mooli Ka Paratha Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हमें मूली को पानी से  धोकर छील लें। और फिर मूली को कद्दूकश कर लें।अब एक बड़े बाउल में गेंहू का आटा ,कद्दूकस की हुई मूली ,बारीक कटा हुआ धनिया पत्ता,अजवाइन ,बारीक कटी हुई हरी मिर्च ,अदरक ,नमक डालकर सबको अच्छे से एक बराबर मिलाते हुए जरूरत के अनुसार थोड़ा सा  पानी डालकर रोटी के आटे से थोड़ा सख्त गूँथ लें। 
  2. और आटे को 10 से 15 मिनट के लिए ढ़ककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें। और 10 मिनट बाद तवा को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर तवा को गर्म करें। तथा आटा को एक बार फिर से मिलाते हुए ,लोइयाँ बना लेंगे। तथा एक लोई लेकर थोड़े परथन में लपेटकर चकला बनाकर गोल रोटी जैसा बेल लेंगे।
  3. और उसके ऊपर चम्मच या ब्रश से चारों तरफ थोड़ा तेल लगा कर बीच से मोड़ते हुए आधा गोल कर दे। फिर से उस अर्द्धगोल पर थोड़ा तेल लगा कर बीच से मोड़ते हुए तिकोना बना दें। और अब इसे थोड़े परथन में लपेटकर तिकोना ही बेल लेंगे।
  4. और गर्म तवा पर पराठे को डालकर दोनों साइड से उलट पलट कर सेंक लेंगे। तथा जब पराठा अच्छे से सेंक जाये तो घी लगा कर पराठे को सेंककर क्रिस्पी कर ले।अब हमारे मूली के पराठे रेसिपी ( Mooli Ka Paratha Recipe In Hindi) बनकर के तैयार हैं।
टाइप - 2 - मूली को आटे में स्टाफ करके 
  1. मूली का पराठा रेसिपी (Mooli Ka Paratha Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम 2 कप गेंहू के आटा में 1/2 टी स्पून नमक , 1/4 टी स्पून अजवाइन तथा 1 टेबल स्पून घी या रिफाइन्ड डालकर अच्छे से मिला लें। और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम मुलायम डो बनाकर तैयार कर लें।और डो को 10 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।
  2. अब हम मूली को पानी से धोकर छील लें। और फिर मूली को कद्दूकश कर लें। और कद्दूकश मूली में 1/2 टी स्पून नमक डालकर अच्छे से मिला लें।और 10 से 15 मिनट के लिए ढ़ककर छोड़ दें। मूली नमक के साथ मिलकर पानी छोड़ता हैं तो अब 15 मिनट के बाद हम मूली को अच्छे से निचोड़ कर सारा पानी अलग कर लें।
  3. और अब एक बाउल में कद्दूकस की हुई मूली ,बारीक कटा हुआ धनिया पत्ता,अजवाइन ,बारीक कटी हुई हरी मिर्च ,अदरक ,नमक डालकर सबको अच्छे से एक बराबर मिला लें।अब हम आटे को लेकर एक बार फिर से अच्छे से मिलाकर गुँथ ले।
  4. और एक मीडियम साइज के गेंद के जैसा लोई बना लें। अब हम लोई को दोनों हाथों से लोई के बीच में दबा कर गोल घुमाते हुए कप का शेप दे।तथा उसके अंदर 1 टेबल स्पून मूली का मिश्रण डालकर आटे की लोई को चारों तरफ से घूमते हुए आटे में चुन लगाते हुए ,आटे का मुख बन्द कर दें। और चुन लगाने से बचा हुआ एक्स्ट्रा आटा को तोड़ कर निकाल ले।
  5. इसके बाद हम स्टाफ लोई को हल्के हाथ से दबा कर तथा थोड़े परथन में लपेटकर चकला बनाकर गोल रोटी जैसा बेलन के सहायता से हल्के हाथ से बेल लेंगे। और तवा को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लेंगे। तथा गर्म तवा पर पराठे को डालकर दोनों साइड से उलट पलट कर सेंक लेंगे।
  6. तथा जब पराठा अच्छे से सेंक जाये तो घी लगा कर पराठे को सेंककर क्रिस्पी कर ले।तो अब हमारे मूली के पराठे रेसिपी ( Mooli Ka Paratha Recipe In Hindi) बनकर के तैयार हैं।
"आप मूली के पराठे रेसिपी ( Mooli Ka Paratha Recipe In Hindi) को सुबह के नाश्ते में दही ,आचार या चाय के साथ सर्व कर सकते हैं। आप मूली के पराठे को लंच बॉक्स में भी पैक कर के दे सकते हैं। या आप मूली के पराठे को लंच या डिनर में भी हरे धनिये की चटनी, आलू टमाटर की सब्जी या अपनी किसी भी मनपसंद सब्जी के साथ भी सर्व कर सकते हैं। "

नोट्स:- मूली का पराठा रेसिपी (Mooli Ka Paratha Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मूली नमक के साथ मिलकर पानी छोड़ता हैं ,तो आटे को गूंथने में पानी का यूज़ कम से कम करें। क्योंकि आटा को आप कितना भी सख्त गुंथे वो थोड़ी देर के बाद नरम हो जाता हैं।
  2. आप मूली के पराठे में थोड़ा टेस्ट चेंज करने के लिए 1/2 कप बेसन को आटे में मिलाकर बना सकते हैं।मूली के पराठे को आप अपने पसंद के अनुसार मोटा और पतला बना सकते हैं।
  3. तीखापन आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।आप लहसुन पसंद करते हैं ,तो आप 1/2 टी स्पून लहसुन का पेस्ट का यूज़ कर सकते हैं।
  4. परथन का यूज़ हल्का करें,ताकि आटा हाथ और चकले में चिपके ना। परथन की जगह आप तेल लगा कर भी बेल सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)