रेस्टोरेंट स्टाइल दाल तड़का (Restaurant Style Dal Tadka Recipe In Hindi)

Restaurant Style Dal Tadka Recipe In Hindi

रेस्टोरेंट स्टाइल दाल तड़का (Restaurant Style Dal Tadka Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश हैं। दाल एक ऐसा डिश हैं ,जो भोजन को पूरा करता हैं। दाल  को भी बहुत ही अलग अलग तरह से बनाया जाता हैं। आज मैं यहाँ रेस्टोरेंट स्टाइल दाल तड़का शेयर कर रही हूँ। यहाँ पर मैंने  तरीके से रेस्टोरेंट स्टाइल दाल तड़का बनाना बताया हैं। जोकि घर में बनाने भी बिलकुल आसान हैं ,और भी बहुत टाइम भी नहीं लगता हैं।और घर में ही रेस्टोरेंट जैसे टेस्ट वाला खाना मिल जाये तो क्या बात हैं। आप इस रेस्टोरेंट स्टाइल दाल तड़का को रोटी,स्टीम्ड राइस ,फुल्के,जीरा राइस,पराठे ,बूंदी के रायता के साथ लंच या डिनर में सर्व करें। 

सामग्री:- रेस्टोरेंट स्टाइल दाल तड़का (Restaurant Style Dal Tadka Recipe In Hindi) बनाने में लगने सामग्री 

दाल और दाल  फ्राई के लिए 
  • तुअर दाल - 1/2 कप
  • मसूर दाल - 1/2 कप
  • प्याज -1 या 1/2 कप (मीडियम साइज और बारीक़ कटा हुआ )
  • टमाटर -2 या 1 कप (मीडियम साइज और बारीक़ कटा हुआ )
  • हरी मिर्च - 3 (बारीक़ कटी हुई )
  • अदरक -1 इंच (बारीक़ कटा हुआ )
  • लहसुन -1 टी स्पून (बारीक़ कटा हुआ )
  • लाल मिर्च - 1/2 टी स्पून या स्वादानुसार
  • हल्दी - 1/2 टी स्पून
  • गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
  • नमक - 1/2 टी स्पून या स्वादानुसार
  • पानी - 2+1/2 कप
  • धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ )
  • फ्रेश क्रीम - 2 टेबल स्पूनतड़का के लिए
दाल तड़का  के लिए 
  • घी या बटर - 3 टेबल स्पून
  • जीरा - 1 टी स्पून
  • हींग -1/4 टी स्पून या 1 पिंच
  • लहसुन - 1/2 टी स्पून या 5 - 6 कली (बारीक़ कटे हुए )
  • साबुत लाल मिर्च -3
  • कसूरी मेथी -1 टेबल स्पून
  • कोयला या चारकोल -एक छोटा टुकड़ा 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 25 मिनट 
  • कुल समय - 35 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4

इसे भी पढ़ें  :- पंजाबी दाल तड़का रेसिपी - Punjabi Dal Tadka Recipe In Hindi

विधि:- रेस्टोरेंट स्टाइल दाल तड़का (Restaurant Style Dal Tadka Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

टाइप - 1 
  1. रेस्टोरेंट स्टाइल दाल तड़का (Restaurant Style Dal Tadka Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम तुअर और मसूर दाल को तीन पानी धोकर छान लेंगे। तथा 15 मिनट के लिए  दाल को भिगोकर छोड़ देंगे। और 15 मिनट के बाद हम दाल को पानी से छान लेंगे।
  2. तब तक हम प्याज,टमाटर को धोकर बारीक काट लेंगे। और अदरक -लहसुन ,हरी मिर्च को भी बारीक़ काट लें।  हमने दाल की तैयारी कर ली हैं। और अब 15 मिनट भी हो गया हैं। तो इसके बाद एक कुकर में अरहर और मसूर  की दाल,हल्दी ,नमक , प्याज ,टमाटर ,अदरक -लहसुन और पानी डालकर कुकर का ढ़ककन लगाकर गैस पर मीडियम फ्लेम पे रखकर 5 से 7  सीटी लगा लेंगे। 
  3. अब हमारा दाल भी 7 सीटी लगकर पक चुका हैं। और कुकर का प्रेसर भी निकल गया हैं।तो हम कुकर का ढककन खोलकर दाल को अच्छे से मिलाते हुए दाल में पानी की कन्सिस्टेन्सी को चेक कर आप अपने अनुसार 1 कप पानी मिलाकर 5 से 7 मिनट और पका लेंगे। तथा कश्मीरी लाल मिर्च और गरम मसाला पाउडर डालकर अच्छे से मिलाकर एक उबाल लगाकर गैस को ऑफ कर देंगे। तथा धनिया पत्ता और क्रीम से गार्निश कर लेंगे।
  4. अब एक तड़का पैन को गैस पर रखकर गर्म करेंगे तथा गर्म पैन में 3 टेबल स्पून घी डालकर घी को अच्छे से गर्म कर जीरा डालकर चटका लेंगे तथा बारीक़ काट लहसुन,हींग और लाल मिर्च डालकर मसालों को 20 सेकेण्ड भूनें। तथा दाल के ऊपर इस तड़के को डाल देंगे। और कसूरी मेथी को क्रस करके दाल के ऊपर से छिड़क देंगे। 
  5.  इसके अलावा हम लकड़ी के कोयले (चारकोल) को लेकर गैस पर रखकर गैस को ऑन करके कोयले को बहुत अच्छी तरह से जला कर लाल आग बना लेंगे। तथा जलते हुए कोयले को एक छोटी सी स्टील के कटोरी में किसी चिमटे की सहायता से रखकर उस कटोरी को कुकर के दाल के ऊपर रखें। तथा कोयले के ऊपर 1 टी स्पून घी डालें ,घी डालने के साथ ही कोयले में से तेज धुँआ निकलता हैं। 
  6. तो आप तुरंत ही कुकर का ढ़क्कन लगा दे। तथा 1 मिनट बाद ढ़क्कन हटाकर कोयले की कटोरी को दाल से निकालकर बाहर रख दे। जिससे कोयले के धुँआ का स्मोकिंग फ्लेवर दाल में आता हैं ,और दाल को एक अलग और खास फ्लेवर  हैं। जिससे दाल थोड़ी अलग लगती हैं। 
  7. अब हमारा रेस्टोरेंट स्टाइल दाल तड़का रेसिपी (Restaurant Style Dal Tadka Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप इस रेस्टोरेंट स्टाइल दाल तड़का को रोटी,स्टीम्ड राइस ,फुल्के,जीरा राइस,पराठे ,बूंदी के रायता के साथ लंच या डिनर में सर्व करें। 
टाइप - 2 
  1. रेस्टोरेंट स्टाइल दाल तड़का (Restaurant Style Dal Tadka Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम तुअर और मसूर दाल को दो से तीन पानी धोकर छान लेंगे। आप चाहें तो मूंग दाल भी डाल सकते हैं। इसके बाद एक कुकर में अरहर और मसूर की दाल,1/4 टी स्पून हल्दी ,1/2 टी स्पून नमक,1 टी स्पून तेल और पानी डालकर कुकर का ढ़ककन लगाकर गैस पर मीडियम फ्लेम पे रखकर 5 सीटी लगा लेंगे। 
  2. अब हमारे दाल में 5  सीटी लगकर पक चुका हैं। और कुकर का प्रेसर भी निकल गया हैं।तो हम कुकर का ढककन खोलकर दाल को मथनी से मथ कर अच्छे से मिलाते हुए दाल में पानी की कन्सिस्टेन्सी को चेक कर आप अपने अनुसार 1 कप पानी मिलाकर 5 मिनट और पका लेंगे या एक उबाल लगा लेंगे।
  3. अब हम एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करेंगे। तथा गर्म कढ़ाई में 3 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को भी गर्म कर लेंगे।अब हम गर्म तेल में प्याज को डालकर 2 मिनट तक भून लेंगे।और जब प्याज का कलर लाइट पिंक हो जाये तो उसमे अदरक -लहसुन का पेस्ट तथा  हरी मिर्च डालकर 1 मिनट और भुने। और फिर इसमें लाल मिर्च ,हींग डालकर 30 सेकंड और भून लेंगे। फिर टमाटर डालकर 2 से 3 मिनट या टमाटर के नरम होने तक और भुन लेंगे।
  4. तो अब हम दाल को भूनें हुए मसालों में डालकर अच्छे से मिलाते हुए तथा कश्मीरी लाल मिर्च और गरम मसाला पाउडर डालकर अच्छे से मिलाकर एक उबाल लगाकर गैस को ऑफ कर देंगे। तथा धनिया पत्ता और क्रीम से गार्निश कर लेंगे।
  5. अब एक तड़का पैन को गैस पर रखकर गर्म करेंगे तथा गर्म पैन में 2 टेबल स्पून घी डालकर घी को अच्छे से गर्म कर जीरा डालकर चटका लेंगे तथा लहसुन, हींग और लाल मिर्च डालकर मसालों को 10 सेकेण्ड भूनें तथा दाल के ऊपर इस तड़के को डाल देंगे। और कसूरी मेथी को क्रस करके दाल के ऊपर से छिड़क देंगे।
  6. इसके अलावा हम लकड़ी के कोयले (चारकोल) को लेकर गैस पर रखकर गैस को ऑन करके कोयले को बहुत अच्छी तरह से जला कर लाल आग बना लेंगे। तथा जलते हुए कोयले को एक छोटी सी स्टील के कटोरी में किसी चिमटे की सहायता से रखकर उस कटोरी को कुकर के दाल के ऊपर रखें। तथा कोयले के ऊपर 1 टी स्पून घी डालें ,घी डालने के साथ ही कोयले में से तेज धुँआ निकलता हैं।
  7. तो आप तुरंत ही कुकर का ढ़क्कन लगा दे। तथा 1 मिनट बाद ढ़क्कन हटाकर कोयले की कटोरी को दाल से निकालकर बाहर रख दे। जिससे कोयले के धुँआ का स्मोकिंग फ्लेवर दाल में आता हैं ,और दाल को एक अलग और खास फ्लेवर देता हैं। जिससे दाल थोड़ी अलग लगती हैं।
  8. अब हमारा रेस्टोरेंट स्टाइल दाल तड़का रेसिपी (Restaurant Style Dal Tadka Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप इस रेस्टोरेंट स्टाइल दाल तड़का को रोटी,स्टीम्ड राइस ,फुल्के,जीरा राइस,पराठे ,बूंदी के रायता के साथ लंच या डिनर में सर्व करें।

नोट्स :- रेस्टोरेंट स्टाइल दाल तड़का (Restaurant Style Dal Tadka Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप हरी मिर्च और लाल मिर्च का यूज़ आप अपने टेस्ट के अनुसार ज्यादा या कम कर सकते हैं। तथा दाल तड़का थोड़ा गाढ़ा ही अच्छा लगता हैं ,तो दाल को अच्छा गाढ़ा ही रखें। दाल तड़का में घी के साथ तड़का लगाने से दाल का टेस्ट दो गुना बढ़ जाता हैं। 
  2. दाल को हमेशा मीडियम फ्लेम पर ही पकाना चाहिए ,क्योंकि मीडियम फ्लेम पर दाल अच्छी गलती या पकती हैं। और दाल के पोशक तत्व दाल में बने रहते हैं। तथा तेज आंच पर दाल अच्छी नहीं गलती हैं दाल और पानी अलग अलग दिखते हैं। तथा लो फ्लेम पर दाल का पानी सूखा जाता हैं तथा दाल के जलने के चांस बन जाते हैं। 
  3. मूंगदाल या पीली दाल ऑप्शनल हैं ,आप चाहें तो डालें या स्किप करें। हालांकि यह दाल के टेस्ट को अच्छा बनाने में  मददत करता हैं।  
  4. लकड़ी के कोयले (चारकोल) का  यूज़ बहुत  ध्यान से करना हैं। लकड़ी के कोयले (चारकोल) को सीधे  दाल में  डालें। और लकड़ी के कोयले (चारकोल) कि कटोरी को 1 मिनट से ज्यादा देर तक दाल ना छोड़े। लकड़ी के कोयले (चारकोल) की कटोरी को दाल में रखने के बाद ही कोयले पर घी डालें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)