बैंगन के पकौड़े रेसिपी।बैंगन पकौड़े (Baingan Ke Pakode Recipe In Hindi)

Baingan Ke Pakode Recipe In Hindi

बैंगन के पकौड़े रेसिपी (Baingan Ke Pakode Recipe In Hindi)पकौड़े एक ऐसी डिश है जिसे हर घर में पसंद किया जाता है।आप बहुत तरह के पकौड़े बना सकते है। और आज हम बैंगन के पकौड़े रेसिपी (Baingan Ke Pakode Recipe In Hindi)बना रहे हैं। जोकि एक बहुत टेस्टी स्नैक्स हैं। बैंगन के पकौड़े बनाने में भी बहुत आसान हैं ,तथा जल्दी से बनकर तैयार भी हो जाता हैं।इसे आप बरसात और सर्दियों के मौसम में बनाकर इसे धनिया या पुदीना के हरी तीखी चटनी या टोमैटो केचप और चाय या कॉफ़ी के साथ गरमागरम बैंगन के पकौड़े का आनंद लें।

सामग्री:- बैंगन के पकौड़े रेसिपी (Baingan Ke Pakode Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • बैंगन - 2 से 3 (मीडियम साइज के)
  • बेसन- 1 कप  
  • चावल का आटा - 3 टेबल स्पून
  • हरी मिर्च का पेस्ट- 1 टेबल स्पून
  • लहसुन का पेस्ट - 1 टी स्पून 
  • अदरक का पेस्ट - 1 टी स्पून
  • नमक-1/2 टी स्पून या स्वादानुसार
  • लाल मिर्च पाउडर-  1/2 टी स्पून
  • तेल- पकौड़े तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने क समय - 15 मिनट 
  • कुल समय - 25 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4

 इसे भी पढ़ें  :- लौकी के पकौड़े रेसिपी - Lauki Ke Pakode Recipe In Hindi

विधि:- बैंगन के पकौड़े रेसिपी (Baingan Ke Pakode Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. बैंगन के पकौड़े रेसिपी (Baingan Ke Pakode Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम बैंगन को पानी से धोकर चाकू की मदद्त से आधा सेन्टी गोल पतले पतले स्लाइस में काट लें।इस बात का ध्यान रखते हैं,कि बैंगन की स्लाइस ना बहुत ज्यादा पतली कटी हो ना ज्यादा मोटी कटी हो। क्योंकि बैंगन अगर ज्यादा मोटा हुआ तो अच्छे से पक नहीं पायेगा और बैंगन के पकौड़े अंदर से कच्चा ही रह जायेगा।
  2. इसके बाद हम एक बाउल में बेसन तथा चावल के आटे को लेंगे तथा इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए अच्छे मिला लें।की घोल में कोई गांठ न होने पाये तथा गांठ के पूरी तरह से खत्म होने के बाद, घोल में जरा सा पानी और मिलाकर पतला कर लें। और अब बेसन का घोल बनकर तैयार है। इसे बहुत ज्यादा गाढ़ा या ज्यादा पतला नहीं करेंगे घोल एक चम्मच से गिराने की कन्सिस्टेन्सी का होना चाहिए इतनी मात्रा का घोल तैयार करने में आधा कप पानी का यूज़ हुआ है।
  3. अब बेसन के घोल को 2 से 3 मिनट तक अच्छी तरह से फैंट लेंगे। इसके बाद घोल में सभी मसाले जैसे हरी मिर्च का पेस्ट,लहसुन-अदरक का पेस्ट, नमक, लाल मिर्च पाउडर डालकर सभी सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लें।और घोल को 10 मिनट के लिए सैट होने के लिए रख दें।
  4. इसके बाद आप एक कढ़ाई को गैस पर रख कर हाई फ्लेम पर गर्म करें तथा गर्म कढ़ाई में तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म कर गैस के फ्लेम को मीडियम कर देंगे। तथा तेल गरम होने के बाद एक-एक करके पतला कटा बैंगन उठाकर बेसन के घोल में अच्छी तरह से डीप कर कढ़ाई में तलने के लिए डाल देंगे।
  5. और पकौड़े जैसे ही तलकर ऊपर आ जाए वैसे ही इन्हें पलट देंगे और दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन तथा क्रिस्पी होने तक मीडियम फ्लेम पर फ्राई कर लेंगे। और एक प्लेट में नेपकिन लगा के निकाल लेंगे ताकि पकौड़े का एक्स्ट्रा तेल पेपर पर निकल जाए या पेपर सोख लें।
  6. अब हमारा बैंगन के पकौड़े रेसिपी (Baingan Ke Pakode Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप बैंगन  के पकौड़े के ऊपर चाट मसाला छिड़क कर धनिया या पुदीना के तीखी चटनी या टोमैटो केचप और चाय या कॉफ़ी के साथ सर्व करें।

नोट:- बैंगन के पकौड़े रेसिपी (Baingan Ke Pakode Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. बैंगन के पकौड़े में आप मिर्च अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं ,तथा बेसन,चावल के आटे का घोल को एकदम चिकना घोले लें।
  2. चावल के आटे का यूज़ हम पकौड़ों को क्रिस्पी बनाने के लिए करते हैं। आप बैंगन के पकौड़े में 1 पिंच बेकिंग सोडा भी डाल सकते हैं। बेकिंग सोडा से पकौड़े का टेस्ट अच्छा आता हैं,और पकौड़े फूले फूले बनते हैं।
  3. अगर आप खाने में कैलोरी की मात्रा का ध्यान देते हैं तो आप बेकिंग सोडा का यूज़ ना करें। क्योंकि बेकिंग सोडा डालने से पकौड़े तेल बहुत सोखते हैं। बेकिंग सोडा का यूज़ ऑप्शनल हैं।
  4. तेल को अच्छा गर्म करके ही पकौड़े तले नहीं तो पकौड़े तेल बहुत ज्यादा सोखते हैं ,और गैस के फ्लेम को मीडियम ही रखें नहीं तो पकौड़े ऊपर से रेड हो जाएंगे तथा अंदर कच्चे ही रह जायेगा।
  5. पकौड़े बनाने के लिये मोटा बेसन का इस्तेमाल करें। और घोल को तैयार करके 10 मिनट के लिये ढककर रख दें। अब पकौड़े बनाइये, पकौड़े अच्छे फूले फूले और कुरकुरे बनते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)