ब्रेड गुलाब जामुन रेसिपी ( Bread Gulab Jamun Recipe In Hindi )

Bread Gulab Jamun Recipe In Hindi

गुलाब जामुन (Gulab Jamun Recipe) एक मिठाई हैं। और गुलाब जामुन एक फल का नाम भी हैं। जो साउथ ईस्ट एशिया में होने वाला गुलाब सेव् की एक प्रजाति हैं। जो कोलकता में भी बहुत आसानी से मिल जाता हैं। ये फल अच्छा इम्युनिटी बूस्टर हैं तथा इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती हैं इससे शराब ,सिरका भी बनता हैं इसकी बीज जहरीली होती हैं। और आज हम ब्रेड गुलाब जामुन रेसिपी(Bread Gulab Jamun Recipe In Hindi) बनाना रहें हैं। ये भी एक स्वीट डिश हैं ,पर ये मैदा ,छैना ,पनीर से ना बनकर ब्रेड और खोवा से बनी हैं। ब्रेड गुलाब जामुन बनाना बहुत ही आसान हैं। और बहुत कम टाइम में झटपट बनकर तैयार भी हो जाती हैं। और बिलकुल सॉफ्ट रुई के जैसी बनकर तैयार होती हैं। और टेस्ट में भी अगर आप किसी को ना बताये तो किसी ये पता भी नहीं चलेगा की ये ब्रेड और खोवा से बनी हैं।

सामग्री:- ब्रेड गुलाब जामुन रेसिपी(Bread Gulab Jamun Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

ब्रेड गुलाब जामुन बनाने के लिए -
  • वाइट ब्रेड - 12 स्लाइस
  • मैदा - 1 टेबल स्पून
  • सूजी - 1 टेबल स्पून 
  • दूध या पानी - 1 कटोरी
ब्रेड गुलाब जामुन स्टाफिंग बनाने के लिए -
  • खोवा - 250 ग्राम
  • चीनी -  2 टेबल स्पून
  • किशमिश -10
  • पिस्ता - 8  (बारीक़ कटा हुआ )
  • बादाम -8 (बारीक़ कटा हुआ )
  • नारियल का बुरादा - 1 टेबल स्पून
  • इलाइची पाउडर - 1 टी स्पून
चाशनी बनाने के लिए -
  • चीनी -1 +1/2 कप (300 ग्राम)
  • पानी - 1 +1/2 कप (300 ml)
  • केवड़ा जल - 5 -7 बूँद
  • इलाइची पाउडर - 1 टी स्पून
  • देशी घी -फ्राई करने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • गुलाब जामुन की संख्या -12

 इसे भी पढ़ें :- गुलाब जामुन रेसिपी - Gulab Jamun Recipe In Hindi

विधि:- ब्रेड गुलाब जामुन रेसिपी(Bread Gulab Jamun Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. ब्रेड गुलाब जामुन रेसिपी (Bread Gulab Jamun Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक पैन को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर पैन को गर्म कर लें। और गर्म पैन में 1 टी स्पून घी डालकर जब घी हल्का गर्म हो जाये तो बादाम और पिस्ता को डालकर हल्का भून ले।और फिर खोवा और 2 टेबल स्पून चीनी डालकर 1 से 2 मिनट या  चीनी के घुलकर एक बराबर हो जाने तक भून लें। 
  2. और फिर गैस ऑफ करके खोवा के मिश्रण को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए 15 मिनट के  लिए साइड में रख दें। और अब हम चीनी से चाशनी बना लें। अब एक कढ़ाई में डेढ़ कप चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर चाशनी बनाने के लिए गैस पर मीडियम  फ्लेम पर चढ़ा देंगे। और एक चम्मच की सहायता से चाशनी को चलाते हुए मिला लें। 
  3. जब चीनी घुल जाये तो गैस की फ्लेम को हाई करके चीनी की चाशनी को गाढ़ा का लेंगे।और एक तार की चाशनी बना लेंगे। एक तार की चाशनी सही बनी हैं। ये चेक करने के लिए चाशनी के 4 से 6 बूँद एक प्लेट में लेकर थोड़ा ठंडा करके उंगुलियों के बीच में ले के देखें ,की चाशनी चिप चिप और दोनों उंगुलियों के बीच एक पतली तार जैसी लाइन बन रही हैं ,की नहीं अगर बन गई तो गैस ऑफ कर देंगे।
  4. और अगर नहीं बनी तो थोड़ी देर और पका के चाशनी को चेक कर लें। तथा तैयार चाशनी में 1 टी स्पून इलाइची पाउडर और 5 -7 बूँद केवड़ा जल को डालकर अच्छे से मिला दें।और अब हमारा खोवा का मिश्रण भी ठंडा हो गया हैं ,तो इस मिश्रण में नारियल का बुरादा और 1 टी स्पून इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। 
  5. इसके बाद अब हम ब्रेड की स्लाइस को ले ,और ब्रेड के किनारों के डार्क ब्राउन पार्ट को काट कर अलग कर दें। और अब ब्रेड के स्लाइस को दूध में डीप कर निकाल ले। ब्रेड को डीप करते टाइम पूरी केयर फुल होकर डीप करें। क्योंकि ब्रेड को दूध मे डीप करने पर ब्रेड टूटता हैं, तथा ब्रेड को डीप करने के बाद दोनों हाथों के बीच मे रखकर अच्छी तरह से दबा के सारा दूध निचोड दें।
  6. और अब ब्रेड पर चारों तरफ थोड़ा थोड़ा मैदा छिड़क दे ,और एक छोटे नींबू के बराबर खोवा का मिश्रण भर कर गोल शेप में बना लें। ऐसे ही सारे ब्रेड में खोवा का मिश्रण भर कर गोल शेप में बना लें। और ब्रेड खोवा स्टाफ बॉल्स को सूजी से कोट(लपेट ले) कर लें।
  7. अब कढ़ाई को फिर से गैस पर रखकर के गैस के फ्लेम को मीडियम कर उसमें घी डालकर घी को गरम कर ले। और फिर गैस के फ्लेम को लो कर एक एक कर ब्रेड खोवा स्टाफ बॉल्स को घी में डाल कर सुनहरा भूरा करते हुए तल लें।  और एक प्लेट पर नेपकिन लगा कर निकाल लें।
  8. और अब गर्म चाशनी में गुलाब जामुन(Gulab Jamun) को डालकर 40 मिनट के लिए रख दें।  ताकी गुलाब जामुन (Gulab Jamun)चाशनी में अच्छे से फूल जाये। तो अब हमारा ब्रेड गुलाब जामुन रेसिपी(Bread Gulab Jamun Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। एक घंटे बाद आप अपनी अनुसार गर्म या ठंडी गुलाब जामुन(Gulab Jamun) के ऊपर से नारियल का बुरादा,किशमिश या पिस्ता ,बादाम को चिप्स कटर से काट कर गार्निश करें सर्व करें।

नोट्स:- ब्रेड गुलाब जामुन रेसिपी(Bread Gulab Jamun Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें  

  1. ब्रेड अगर बड़े साइज का है तो बीच से काट कर छोटा कर लेंगे ,और ब्रेड का साइज छोटा हो तो उसके किनारे काट कर निकाल लें। 
  2. ब्रेड गुलाब जामुन बनाने में खोवा को अच्छे से मैश करें कोई गांठ नहीं होना चाहिए। आप ब्रेड को दूध जगह पानी में भी डीप कर सकते हैं। 
  3. आप ब्रेड गुलाब जामुन के अंदर खोवा की स्टाफिंग में बारीक़ कटे हुए बादाम ,काजू ,पिस्ता या चिरवाजी की स्टफिंग भी कर सकते हैं।
  4. ब्रेड गुलाब जामुन को हमेशा गैस के फ्लेम को लो करके ही तले नहीं तो ऊपर ब्रेड की लेयर जल जाएगी। 
  5. चीनी की चाशनी बराबर एक तार की होनी चाहिए ,थोड़ा भी ज्यादा उबल गई तो चाशनी हार्ड हो जाती हैं। और फिर ब्रेड गुलाब जामुन में अंदर तक अच्छे से नहीं घुस पाती हैं। इसलिए चाशनी ध्यान से बनाये। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)