ब्रेड रसगुल्ला रेसिपी।ब्रेड के रसगुल्ले। ब्रेड के स्पंजी रसगुल्ले। ब्रेड से रूई जैसे सॉफ्ट सफेद रसगुल्ले।(Bread Rasgulla Recipe In Hindi)


ब्रेड रसगुल्ला रेसिपी (Bread Rasgulla Recipe In Hindi )जिस का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाये। ये एक स्वीट डिश हैं ,पर ये मैदा ,छैना ,पनीर से ना बनकर ब्रेड से बनी हैं। ब्रेड रसगुल्ला बनाना बहुत ही आसान हैं। और बहुत कम टाइम में झटपट बनकर तैयार भी हो जाती हैं। और बिलकुल सॉफ्ट रुई के जैसी बनकर तैयार होती हैं। और टेस्ट में भी अगर आप किसी को ना बताये तो किसी ये पता भी नहीं चलेगा की ये ब्रेड से बनी हैं। जिसमें हल्की चीनी की मिठास इलाइची का स्वाद और स्पंजी होती हैं,जो मुँह में जाते ही घुल जाती हैं। इसे आप रात के डिनर के बाद डेजर्ट के रूप में या दिन के लंच के बाद या साथ मिठाई के रूप में लें सकते हैं।

सामग्री:- ब्रेड रसगुल्ला रेसिपी (Bread Rasgulla Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • ब्रेड -10 स्लाइस 
  • दूध -1 कप 
  • चीनी - 1 कप 
  • घी - 1 टेबल स्पून 
  • काजू - 4 -5  
  • बादाम - 4 -5 
  • किशमिश - 1 टेबल स्पून 
  • नारियल बुरादा -5 टेबल स्पून 
  • इलाइची पाउडर -1/2 टी स्पून 
  • गुलाब जल -1 टेबल स्पून 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • रसगुल्लों की संख्या - 12 -15 लगभग 

 इसे भी पढ़ें :- ब्रेड के गुलाब जामुन रेसिपी - Bread Ke Gulab Jamun Recipe In Hindi

विधि:- ब्रेड रसगुल्ला रेसिपी (Bread Rasgulla Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. ब्रेड रसगुल्ला बनाने के लिए सबसे पहले हम ब्रेड की स्लाइस को ले, और ब्रेड के किनारों के डार्क ब्राउन पार्ट को काट कर अलग कर दें। और ब्रेड के छोटे छोटे टुकड़े करके मिक्सर जार में डालकर बारीक़ पाउडर बना लें।अब एक पैन में एक कप दूध डालकर दूध को गैस पर रखकर हल्का गर्म करें। और जब दूध हल्का गर्म हो जाये तो गैस के फ्लेम को मीडियम करके ब्रेड के पाउडर को गर्म दूध में धीरे धीरे डालकर अच्छे से मिला लें। 
  2. और फिर देशी घी और नारियल का बुरादा डालकर अच्छे से मिला लें। और इस मिश्रण को अच्छे से मिलाते हुए सॉफ्ट डो की तरह बना लें। और फिर गैस ऑफ कर दे।इसे बनाकर तैयार करने में सिर्फ 2 मिनट का समय लगता हैं। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दे ,और अब हम चीनी से चाशनी बना लें। अब एक कढ़ाई में एक कप चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर चाशनी बनाने के लिए गैस पर मीडियम फ्लेम पर चढ़ा देंगे। और एक चम्मच की सहायता से चाशनी को चलाते हुए मिला लें।
  3. तो जब चाशनी में उबाल आने लगे तो चाशनी में दो चम्मच दूध डालकर चीनी की गंदगी साफ कर लें। गैस की फ्लेम को हाई करके चीनी की चाशनी को एक तार की चाशनी बना लें।तथा तैयार चाशनी में 1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर और 1 टेबल स्पून गुलाब जल को डालकर अच्छे से मिला दें। तथा चाशनी को पतला ही रखें ,बहुत गाढ़ा नहीं करें। और अब हमारा ब्रेड का मिश्रण ठंडा गया हैं ,तो ब्रेड के मिश्रण में हम 1 टेबल स्पून पीसी हुई चीनी को मिलाकर अच्छे से गुंथे लें।
  4. और ब्रेड के मिश्रण को 10 से 15 बराबर भागों में बाट कर एक मीडियम साइज के नींबू के बराबर गोले शेप में बनाते हुए थोड़ा चपटा कर लें। और दो किशमिश की स्टाफिंग करके फिर से बिलकुल गोल शेप में बना लें। गोला बिलकुल चिकना बनाये और ऐसा करते हुए सारे रसगुल्ले बनाकर तैयार लें।और अब ब्रेड के रसगुल्लों को उबल रहें चीनी की चाशनी में एक एक करके डालें। तथा गैस के फ्लेम को मीडियम करके ब्रेड के रसगुल्लों को 2 मिनट तक ऐसे ही पकाये।
  5. तथा 2 मिनट के बाद चम्मच से हल्का से उल्ट पलट दे या कढ़ाई को ही हल्का सा हिला दे। तथा 5 मिनट तक पका कर गैस के फ्लेम को ऑफ कर दे।तो अब हमारा ब्रेड का रसगुल्ला बनकर तैयार हैं।तथा रसगुल्ला को एक बड़े बाउल में निकाल कर 1 घंटे के लिए रख दें। ताकि रसगुल्ला में अच्छे से चीनी की मिठास आ जाये।और फिर सर्विस डिश में निकलकर बारीक़ कटे काजू , बादाम से गार्निश करके सर्व करें।

नोट्स:- ब्रेड रसगुल्ला रेसिपी (Bread Rasgulla Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. रसगुल्ला को गहरे तथा चौड़े मुँह के बर्तन में ही पकाये तथा जो बर्तन ले रहें हैं उसका ढ़क्कन भी हो अच्छे से कवर करता हो।
  2. रसगुल्ले में आप चीनी की मात्रा अधिक कर सकती हैं पर कम ना करें क्योंकि ये रसगुल्ला चाशनी में ही पकता हैं। 
  3. अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में या डबल मात्रा में बना रहें हैं तो आप इसे दो बार में पकाये तथा आप इसी चाशनी का दुबारा भी यूज़ कर  सकते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)