एग कटलेट रेसिपी। अंडे और आलू का क्रिस्पी नास्ता रेसिपी।अंडे कटलेट रेसिपी।(Egg Cutlet Recipe In Hindi)

Egg Cutlet Recipe In Hindi

एग कटलेट रेसिपी (Egg Cutlet Recipe In Hindi) एक बहुत टेस्टी और हेअल्थी स्नैक्स हैं। जिसमें आलू ,अंडा ,ब्रेड क्रम्ब्स और कुछ मसालों का यूज़ करके बनाया गया हैं। इसे आप सुबह या शाम के नास्ते में चाय के साथ या टोमैटो केचप के साथ भी  सकते हैं। और आप घर की छोटी पार्टी ,बर्थडे या किटी पार्टी में भी क्रिस्पी एग कटलेट को स्टार्टर स्नैक्स के रूप में सर्व कर सकते हैं। एग कटलेट बनाने में भी बहुत आसान हैं ,तथा जल्दी से कम टाइम में बनकर तैयार भी हो जाता हैं। आप के घर में कोई मेहमान आने वाले हैं ,तो आप पहले से आलू और अंडे के रोल बनाकर रख सकते हैं। और उनके आने पर बेटर में डीप करके ब्रेड क्रम्ब्स  से अच्छे से कोट करके गरमागरम फ्राई करके सर्व करें। 

सामग्री:- एग कटलेट रेसिपी (Egg Cutlet Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • अंडा (एग)- 4 (उबले हुए )
  • आलू - 4 (मीडियम साइज के,उबले हुए और मैश किया हुआ )
  • प्याज -2 (मीडियम साइज के,बारीक़ कटा हुआ)
  • हरी मिर्च -3 (बारीक़ कटा हुआ )
  • लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून  
  • हल्दी - 1/4 टी स्पून  
  • लाल मिर्च पाउडर - 1+1/2 टी स्पून  
  • धनिया पाउडर -1/2 टी स्पून  
  • गरम मसाला पाउडर -1 टी स्पून  
  • ब्रेड क्रम्ब्स - 1 कप 
  • नमक -स्वादानुसार 
  • धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ )
  • तेल या रिफाइंड - आवश्यकतानुसार  
  • तैयारी का समय -10 मिनट
  • पकाने का समय - 30 मिनट
  • कुल समय - 40 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - -3 

 इसे भी पढ़ें  :-  अंडा पकोड़ा रेसिपी - Egg Pakora Recipe In Hindi

 विधि:- एग कटलेट रेसिपी (Egg Cutlet Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. एग कटलेट रेसिपी (Egg Cutlet Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले हम 3 अंडे ,1गिलास पानी और 1/4 टी स्पून नमक को एक पैन में डालकर उबलने के लिए गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर 15 मिनट के लिए पका लें। और आलू को छीलकर कुकर में आलू ,1/4 टी स्पून नमक और एक कप पानी डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर दो से तीन सीटी लगा लेंगे। 
  2. अब उबले हुए अंडे  का छिलका छीलकर बीच से गोल या लम्बाई में लम्बा दो टुकड़ों में काट लें। तथा 3 सीटी आने के बाद गैस ऑफ कर देंगे। तथा जब कुकर का प्रेशर निकल जाये तो आलू को निकालकर बारीक़ मैश कर लेंगे। 
  3. अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म कर लें। तथा गर्म कढ़ाई में 1 टेबल स्पून सरसों का तेल डालकर तेल को गर्म करके गैस के फ्लेम को लो कर दें। 
  4. अब बारीक़ कटा प्याज डालकर प्याज को लाइट पिंक होने तक भूनें। फिर उसमें हरी मिर्च ,हल्दी ,लाल मिर्च ,धनिया पाउडर तथा लहसुन का पेस्ट डालकर अच्छे से मसाले से सोंधी खुश्बू आने तक या 1 से 2 मिनट तक भुने लें।
  5. इसके बाद उसमें मैश किया हुआ आलू ,नमक तथा गरम मसाला डालकर अच्छे से मिलाकर 2 मिनट तक भून लें। और 2 मिनट बाद गैस ऑफ कर दे। तथा  बारीक़ कटा धनिया पत्ता डालकर अच्छे मिला लेंगे। और आलू के मिश्रण को ठंडा होने के लिए 10 मिनट के लिए रखा दें।
  6. अब एक अंडे को तोड़ कर एक बाउल में डालें ,और 1/8 टी स्पून नमक डालकर अच्छे से फेंट लें। तथा 4 से 5 ब्रेड को तवा गर्म करके सेक लें ,और फिर ब्रेड के छोटे छोटे टुकड़े करके मिक्सर जार में डालकर पीस लें। और अब एक प्लेट में ब्रेड क्रम्ब्स को निकाल लें। 
  7. अब हमारा आलू का मिश्रण भी ठंडा हो गया हैं। तो आलू के थोड़ा सा मिश्रण को हाथ में लेकर हथेलियों के बीच हल्का सा दबाकर चपटा कर लें। और अंडे के एक स्लाइस को आलू के मिश्रण के बीच में डालकर चारों तरफ से आलू के मिश्रण से कवर कर देंगे। और फेंटे हुए अंडे में डीप करके ब्रेड क्रम्ब्स  से अच्छे से कोट कर लेंगे। और ऐसा करते हुए सारे एग कटलेट्स बना लेंगे। 
  8. अब एक कढ़ाई को गैस पर हाई फ्लेम पर रखकर गर्म करेंगे ,तथा कढ़ाई के गर्म होने पर कढ़ाई में तेल डालकर तेल को भी अच्छा गर्म कर लेंगे। तेल जब अच्छा गर्म हो जाये तो गैस के फ्लेम मीडियम कर देंगे।और एक एक करके एग कटलेट को कढ़ाई में डालकर कटलेट्स का कलर गोल्डन ब्राउन हो जाने तक तल लें और फिर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें। तथा ऐसा करते हुए हम सारे एग कटलेट्स को फ्राई कर लेंगे। 
  9. तो अब हमारा क्रिस्पी एग कटलेट रेसिपी (Egg Cutlet Recipe In Hindi)बनकर तैयार हैं। और अब आप क्रिस्पी एग कटलेट के ऊपर से चाट मसाला छिड़क कर गरमागरम एग कटलेट सर्व करें।आप क्रिस्पी एग कटलेट को स्टार्टर स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं।

नोट:- एग कटलेट रेसिपी (Egg Cutlet Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. तेल जब अच्छा गर्म हो जाये तो गैस के फ्लेम को मीडियम कर देंगे। तथा एग कटलेट डालकर फ्राई कर लें। अगर तेल कम गर्म हुआ तो एग कटलेट कढ़ाई में जाकर चिपक जाती हैं और फ्राई करने में टूटती हैं।
  2. अगर आप खाने में कम तेल पसंद करते हैं ,तो आप अपने अनुसार एग कटलेट को डीप या शैलो फ्राई कर सकते हैं ।और आप क्रिस्पी एग कटलेट को स्टार्टर स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं।
  3. तीखापन आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। आप अपने पसंद के अनुसार मोटा और पतला या गोल ,चकोर ,तिकोना शेप बना सकते हैं।
  4. आप क्रिस्पी एग कटलेट बनाने के लिए ब्रेड क्रम्ब्स की जगह चावल के आटा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)