अंडा पकोड़ा रेसिपी।अंडे का पकोड़ा रेसिपी। एग पकोड़ा रेसिपी (Egg Pakora Recipe In Hindi)

Egg Pakora Recipe In Hindi

पकोड़ा एक ऐसी डिश है जिसे हर घर में पसंद किया जाता है।आप बहुत तरह के पकोड़े बना सकते है। और आज हम अंडा पकोड़ा रेसिपी(Egg Pakora Recipe In Hindi)बना रहे हैं। जोकि एक बहुत टेस्टी और हेअल्थी स्नैक्स हैं। जिसमें अंडा ,बेसन  ,ब्रेड क्रम्ब्स और कुछ मसालों का यूज़ करके बनाया गया हैं। इसे आप सुबह या शाम के नास्ते में चाय के साथ या टोमैटो केचप के साथ भी ले सकते हैं। और आप घर की छोटी पार्टी ,बर्थडे या किटी पार्टी में भी क्रिस्पी अंडा पकोड़ा  को स्टार्टर स्नैक्स के रूप में सर्व कर सकते हैं। अंडा पकोड़ा  बनाने में भी बहुत आसान हैं ,तथा जल्दी से बनकर तैयार भी हो जाता हैं। इसे आप बरसात या सर्दियों के मौसम में बनाकर इसे धनिया या पुदीना के तीखी चटनी या टोमैटो केचप और चाय या कॉफ़ी के साथ गरमागरम अंडे के पकोड़े का आनंद लें।

सामग्री:-अंडा पकोड़ा रेसिपी (Egg Pakora Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • अंडे - 6 (उबले हुए)
  • बेसन - 1+ 1/2 कप 
  • चावल का आटा - 3 टेबल स्पून 
  • हरी मिर्च - 3 (बारीक़ कटी हुई) 
  • लहसुन पेस्ट - 1 टेबल स्पून 
  • ब्रेड क्रम्ब्स - 1 कटोरी 
  • हल्दी - 1/2 टी स्पून 
  • लाल मिर्च - 1 टी स्पून 
  • नमक - स्वादानुसार 
  • पानी - आवश्यकतानुसार 
  • तेल - तलने के लिए  
  • तैयारी का समय -15मिनट
  • पकाने का समय - 30 मिनट
  • कुल समय - 45 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4 

 इसे भी पढ़ें  :-  एग कटलेट रेसिपी - Egg Cutlet Recipe In Hindi

 विधि:-अंडा पकोड़ा रेसिपी(Egg Pakora Recipe In Hindi)बनाने की विधि 

  1. अंडा पकोड़ा रेसिपी(Egg Pakora Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक पैन में 2 गिलास पानी डालकर उबलने के लिए गैस पर मीडियम फ्लेम पर रख दें।और जब पानी में उबाल आने लगे तो 1/4 टी स्पून नमक और 6 अंडो को भी पैन में डालकर उबाल लें।
  2. और 15 मिनट के लिए पकाकर गैस ऑफ कर ले। अंडो को गर्म पानी से निकालकर ठंडे पानी में रखें और थोड़ा ठंडा करके अंडे के छिलके को छील लें।और सारे  अंडो को बीच से गोल या लम्बाई में लम्बा दो टुकड़ों में काट लें और एक प्लेट में रखकर अलग साइड में रख दें। 
  3. एक बाउल में बेसन तथा चावल के आटे को लेंगे तथा इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए अच्छे मिला लें। की घोल में कोई गांठ न होने पाये तथा गांठ के पूरी तरह से खत्म होने के बाद, घोल में जरा सा पानी और मिलाकर पतला कर लेंगे। और अब बेसन का घोल बनकर तैयार है। 
  4. इसे बहुत ज्यादा गाढ़ा या ज्यादा पतला नहीं करेंगे घोल एक चम्मच से गिराने की कन्सिस्टेन्सी का होना चाहिए। इतनी मात्रा का घोल तैयार करने में आधा कप पानी का यूज़ हुआ है। अब बेसन के घोल को 2 से 3 मिनट तक अच्छी तरह से फैंट लेंगे। 
  5. इसके बाद घोल में सभी मसाले जैसे हरी मिर्च ,लहसुन का पेस्ट, नमक, लाल मिर्च पाउडर और सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लेंगे।और घोल को 10 मिनट के लिए सैट होने के लिए रख देंगे।इसके बाद एक कढ़ाई को गैस पर रख कर हाई फ्लेम पर गर्म करें। 
  6. तथा गर्म कढ़ाई में तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म कर गैस के फ्लेम को मीडियम कर देंगे। तथा तेल गरम होने के बाद एक-एक करके अंडे के पीस को उठाकर बेसन के घोल में अच्छी तरह से डीप कर ब्रेड क्रम्ब्स से अच्छे से कोट करके कढ़ाई में तलने के लिए डाल दें।
  7. और दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन तथा क्रिस्पी होने तक मीडियम फ्लेम पर फ्राई कर लें। और एक प्लेट में नेपकिन लगा के निकाल लें। ताकि पकौड़े का एक्स्ट्रा तेल पेपर पर निकल जाए या पेपर सोख लें।अब हमारा अंडा पकोड़ा रेसिपी(Egg Pakora Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। 
  8. आप अंडे के पकौड़े (Egg Pakora Recipe In Hindi)के ऊपर चाट मसाला छिड़क कर धनिया या पुदीना के तीखी चटनी या टोमैटो केचप और चाय या कॉफ़ी के साथ गरमागरम सर्व करें।

नोट:-अंडा पकोड़ा रेसिपी (Egg Pakora Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान वाली बातें 

  1. अंडे के पकौड़े में आप मिर्च अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं ,तथा बेसन,चावल के आटे का घोल को एकदम चिकना घोले लें।
  2. चावल के आटे और ब्रेड क्रम्ब्स का यूज़ हम पकौड़ों को क्रिस्पी बनाने के लिए करते हैं। चावल के आटे का इस्तेमाल ऑप्शनल हैं आप चाहें तो करें या ना करें। 
  3. तेल को अच्छा गर्म करके ही पकौड़े तले नहीं तो पकौड़े तेल बहुत ज्यादा सोखते हैं। और गैस के फ्लेम को मीडियम ही रखें ,अगर तेल कम गर्म हुआ तो अंडे के पकौड़े कढ़ाई में जाकर चिपक जाती हैं और तलने में टूटती हैं। या पकौड़े ऊपर से रेड हो जाएंगे या जलने जैसे काले हो जाते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)