लौकी के पकौड़े रेसिपी।लौकी पकौड़े रेसिपी ( Lauki Ke Pakode Recipe In Hindi )

Lauki Ke Pakode Recipe In Hindi

पकौड़े एक ऐसी डिश है जिसे हर घर में पसंद किया जाता है।आप बहुत तरह के पकौड़े बना सकते है। और आज हम लौकी के पकौड़े रेसिपी (Lauki Ke Pakode Recipe In Hindi) बना रहे हैं। जोकि एक बहुत टेस्टी स्नैक्स हैं।  लौकी के पकौड़े बनाने में भी बहुत आसान हैं ,तथा जल्दी से बनकर तैयार भी हो जाता हैं। इसे आप बरसात और सर्दियों के मौसम में बनाकर इसे धनिया या पुदीना के हरी तीखी चटनी या टोमैटो केचप और चाय या कॉफ़ी के साथ गरमागरम लौकी के पकौड़े का आनंद लें।

सामग्री:- लौकी के पकौड़े रेसिपी (Lauki Ke Pakode Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • लौकी - 1(मीडियम साइज के)
  • बेसन- 1 कप  
  • चावल का आटा - 3 टेबल स्पून
  • हरी मिर्च का पेस्ट- 1 टेबल स्पून
  • लहसुन का पेस्ट - 1 टी स्पून 
  • नमक-1/2 टी स्पून या स्वादानुसार
  • लाल मिर्च पाउडर-  1/2 टी स्पून
  • तेल- पकौड़े तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20  मिनट 
  • कुल समय - 30  मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4

इसे भी पढ़ें  :- आलू के पकौड़े रेसिपी - Aloo Ke Pakode Recipe In Hindi

विधि:- लौकी के पकौड़े रेसिपी (Lauki Ke Pakode Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. लौकी के पकौड़े रेसिपी (Lauki Ke Pakode Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम लौकी को छीलकर पानी में डालकर धो लेंगे। फिर चिप्स कटर से या चाकू की मदद्त से लौकी की पतले पतले स्लाइस में काट लेंगे।इस बात का ध्यान रखते हैं,कि लौकी की स्लाइस ना बहुत ज्यादा पतली कटी हो ना ज्यादा मोटी कटी हो,क्योंकि लौकी अगर ज्यादा मोटा हुआ तो अच्छे से पक नहीं पायेगा और लौकी के पकौड़े अंदर से कच्चा ही रह जायेगा।
  2. इसके बाद हम एक बाउल में बेसन तथा चावल के आटे को लें। तथा इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए अच्छे मिला लें , की घोल में कोई गांठ न होने पाये तथा गांठ के पूरी तरह से खत्म होने के बाद, घोल में जरा सा पानी और मिलाकर पतला कर लेंगे। और अब बेसन का घोल बनकर तैयार है। इसे बहुत ज्यादा गाढ़ा या ज्यादा पतला नहीं करें। घोल को एक चम्मच से गिराने की कन्सिस्टेन्सी का होना चाहिए इतनी मात्रा का घोल तैयार करने में आधा कप पानी का यूज़ हुआ है।
  3. अब बेसन के घोल को 2 से 3 मिनट तक अच्छी तरह से फैंट लेंगे। इसके बाद घोल में सभी मसाले जैसे हरी मिर्च का पेस्ट,लहसुन का पेस्ट, नमक, लाल मिर्च पाउडर  डालकर सभी सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर लेंगे और घोल को 10 मिनट के लिए सैट होने के लिए रख देंगे।
  4. इसके बाद आप एक कढ़ाई को गैस पर रख कर हाई फ्लेम पर गर्म करें तथा गर्म कढ़ाई में तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म कर गैस के फ्लेम को मीडियम कर देंगे। तथा तेल गरम होने के बाद एक-एक करके पतला कटा हुआ लौकी उठाकर बेसन के घोल में अच्छी तरह से डीप कर कढ़ाई में तलने के लिए डाल देंगे।
  5. और पकौड़े जैसे ही तलकर ऊपर आ जाए वैसे ही इन्हें पलट देंगे और दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन तथा क्रिस्पी होने तक मीडियम फ्लेम पर फ्राई कर लेंगे। और एक प्लेट में नेपकिन लगा के पकौड़े को निकाल लें। ताकि पकौड़े का एक्स्ट्रा तेल पेपर पर निकल जाए या पेपर सोख लें।
  6. अब हमारा लौकी के पकौड़े रेसिपी (Lauki Ke Pakode Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप लौकी  के पकौड़े के ऊपर चाट मसाला छिड़क कर धनिया या पुदीना के तीखी चटनी या टोमैटो केचप और चाय या कॉफ़ी के साथ गरमागरम सर्व करें।

नोट:- लौकी के पकौड़े रेसिपी (Lauki Ke Pakode Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. लौकी के पकौड़े में आप मिर्च अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं ,तथा बेसन,चावल के आटे का घोल को एकदम चिकना घोले लें।
  2. चावल के आटे का यूज़ हम पकौड़ों को क्रिस्पी बनाने के लिए करते हैं।आप लौकी के पकौड़े में 1 पिंच बेकिंग सोडा भी डाल सकते हैं। बेकिंग सोडा से पकौड़े का टेस्ट अच्छा आता हैं,और पकौड़े फूले फूले बनते हैं।
  3. अगर आप खाने में कैलोरी की मात्रा का ध्यान देते हैं तो आप बेकिंग सोडा का यूज़ ना करें। क्योंकि बेकिंग सोडा डालने से पकौड़े तेल बहुत सोखते हैं। बेकिंग सोडा का यूज़ ऑप्शनल हैं।
  4. तेल को अच्छा गर्म करके ही पकौड़े तले नहीं तो पकौड़े तेल बहुत ज्यादा सोखते हैं ,और गैस के फ्लेम को मीडियम  ही रखें नहीं  तो पकौड़े ऊपर से रेड हो जाएंगे तथा अंदर कच्चे ही रह जायेगा।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)