मूंगफली के लड्डू रेसिपी। पीनट लड्डू रेसिपी(Peanut Laddu Recipe In Hindi)

Peanut Laddu Recipe In Hindi

मूंगफली के लड्डू रेसिपी (Peanut Laddu Recipe In Hindi) मूंगफली और गुड़ से बनी पारंपरिक फेस्टी मिठाई हैं। ये सर्दियों  के मौसम में स्पेशली मकर संक्रांति पर अनेक तरह की तिल  मूंगफली के लड्डू बाजार में उपलब्ध होते हैं। जैसे तिल की लड्डू , सूखे मेवो के लड्डू , मूंगफली और चने के लड्डू इत्यादि। लड्डू खाना स्वास्थ्य के लिये भी लाभकारी होती है। इसमें प्रोटीन्स और आयरन भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। आप बच्चों को भी चॉकलेट की  जगह मूंगफली के लड्डू को खिलाएं ये ज्यादा फायदेमंद होती हैं जो मूंगफली खाना पसन्द करते हैं, वे मूंगफली के लड्डू को अकेले या नमकीन के साथ खाना बहुत पसन्द करते हैं। इसे गुड़ तथा चीनी दोनों  के साथ बनाया  जाता हैं। मूंगफली के लड्डू को (Peanut Or Groundnut लड्डू) भी कहते हैं। 

सामग्री :- मूंगफली के लड्डू रेसिपी (Peanut Laddu Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मूंगफली - 1 +1/2 कप 
  • घी -1 टेबल स्पून 
  • गुड़ - 1 कप 
  • तिल - 2 टेबल स्पून 
  • इलाइची पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • पकाने का समय - 25 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • लड्डू की संख्या - 10 - 12

ड्ई इसे भी पढ़ें  :-  ड्राई फ्रूट्स लड्डू रेसिपी - Dry Fruits Laddu Recipe In Hindi

विधि:- मूंगफली के लड्डू रेसिपी (Peanut Laddu Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. मूंगफली के लड्डू रेसिपी (Peanut Laddu Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कढ़ाई को गैस पर रख कर लो से मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लें। फिर गर्म कढ़ाई में मूंगफली के दाने डालकर बराबर चलाते होते मूंगफली को 5 -8 मिनट तक भून लें। भूनें हुए मूंगफली के दाने को एक प्लेट में निकाल लें और पूरी तरह से ठंडा होने दें। 
  2. इसके अलावा इसी गर्म कढ़ाई में टिल की भी डालकर 1 से 2 मिनट तक भून लें।और एक में निकालकर साइड में रखकर दें।फिर मूंगफली के दाने को रगड़ के उसके छिलके अलग कर लें। तथा आधे मूंगफली के दाने को दो से चार हिस्सों में तोड़ लें। तथा बाकी बचे आधे मूंगफली के दाने को मिक्सर जार में डालकर दरदरा पाउडर बना लें।
  3. अब एक कढ़ाई को गैस पर रख कर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लेंगे। तथा गर्म कढ़ाई में घी को डालकर गर्म कर लें,और गैस के फ्लेम को लो करके गर्म घी में गुड़ को डालकर चम्मच से चलाते हुए गुड़ को अच्छी बराबर पिघला लें। तथा गुड़ को 2 से 3 मिनट तक पका लें। या चाशनी के झागदार या चाशनी में बड़े बड़े एयर बुलबुले आने तक उबाल लें। 
  4. अब गैस के फ्लेम को लो रखकर ही इस चाशनी में मूंगफली के मोटे दाने तथा पाउडर ,तिल ,इलाइची पाउडर डालकर सबको अच्छी तरह से मिला लें। तथा गैस को ऑफ करके मिश्रण को एक बड़े बॉउल में निकाल लें। तथा मिश्रण को हल्का ठंडा करके अपने हाथों में थोड़ा चिकनाई या हल्का पानी लगाकर हल्के गर्म मिश्रण से जल्दी से लड्डू बना लें। क्योंकि मिश्रण ठंडा होने के साथ सख्त टाइट हो जाता हैं। 
  5. ऐसा करते हुए हल्के गर्म मिश्रण से सारे लड्डू बना लें। अब हमारा मूंगफली के लड्डू रेसिपी (Peanut Laddu Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप मूंगफली के लड्डू को एयर टाइट डिब्बे में डालकर 1 महीने तक स्टोर कर सकते हैं। ये ख़राब नहीं होते हैं। 

नोट्स :- मूंगफली के लड्डू रेसिपी (Peanut Laddu Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. गुड़ के मिश्रण को बहुत नहीं पकाना हैं नहीं तो मिश्रण सख्त हो जाता हैं। फिर हमारे लड्डू भी हार्ड या टाइट बनेगी। और गुड़ को पिघलने के लिए पानी का यूज़ बिलकुल भी नहीं करनी हैं।
  2. मूंगफली और तिल को धीमी आंच पर ही भूनें। ताकि वे अंदर से कुरकुरा हो जाये। तथा मूंगफ़ली को दरदरा ही पीसे बिलकुल पाउडर नहीं बनाना हैं।
  3. लड्डू के मिश्रण जब हल्का गर्म हो तभी जल्दी से लड्डू बना लें।मिश्रण के ठंडा होने पर लड्डू नहीं बन पाते हैं। पर आप परेशान न हो मिश्रण को माइक्रोवेव या गैस पर ही 30 सेकंड से 1 मिनट तक हल्का गर्म करके फिर से लड्डू बना लें।
  4. मूंगफली के लड्डू को और पौष्टिक बनाने के लिए आप अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स को हल्का रोस्ट करके ही डालें ताकि ड्राई फ्रूट्स भी कुरकुरे हो जाये।
  5. मूंगफली के लड्डू को एयर टाइट डिब्बे में डालकर ही रखें नहीं तो लड्डू नरम पड़ जाते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)