प्याज का पराठा रेसिपी।प्याज के पराठे रेसिपी।अनियन पराठा रेसिपी  (Pyaj Ka Paratha Recipe In Hindi)

Pyaj Ka Paratha Recipe In Hindi

आप रोज सुबह के नास्ते में अगर सादा पराठा खा खा कर ऊब गए हैं। तो आज कुछ अलग ट्राय करते हैं ,और आज हम प्याज का पराठा (Pyaj Ka Paratha Recipe In Hindi) बनाते हैं। जोकि बनाने में बहुत आसान होता हैं , और बहुत कम टाइम में झटपट बनकर तैयार हो जाता हैं। फॉर ए चेंज सबको पसंद भी आता हैं। और आप प्याज के पराठे को सुबह के नाश्ते में दही ,आचार या चाय के साथ सर्व कर सकते हैं। आप प्याज के पराठे को पनीर की भुर्जी और दही के साथ लंच बॉक्स में भी पैक करके दे सकते हैं। या आप प्याज के पराठे को लंच या डिनर में भी अपनी पसंद की सब्जी या आलू की ग्रेवी वाली सब्जी ,खीरे का रायता , पनीर की भुर्जी ,दही ,पापड़ या लस्सी के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

सामग्री:-प्याज का पराठा रेसिपी (Pyaj Ka Paratha Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • गेंहू का आटा -2 कप + 1/2 कप परथन के लिए
  • प्याज - 2 कप (बारीक़ कटा हुआ)
  • हरी मिर्च - 3 (बारीक़ कटा हुआ)
  • अजवाइन - 1/2 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • नमक - स्वादानुसार या 1/2 टी स्पून
  • घी या तेल - पराठे सेंक ने के लिए
  • पानी - आवश्यकतानुसार
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 20मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4

इसे भी पढ़ें  :- पालक का पराठा - Palak Ka Paratha Recipe In Hindi

विधि:- प्याज का पराठा रेसिपी  (Pyaj Ka Paratha Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. प्याज का पराठा रेसिपी (Pyaj Ka Paratha Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम प्याज को छीलकर पानी से  धोकर प्याज तथा हरी मिर्च को बारीक़ काट लें।इसके बाद अब एक बड़े बाउल में गेंहू का आटा ,बारीक़ कटे हुए प्याज ,हरी मिर्च ,अजवाइन ,लाल मिर्च पाउडर तथा नमक डालकर सबको अच्छे से एक बराबर मिलाते हुए जरूरत के अनुसार थोड़ा थोड़ा पानी डालकर रोटी के आटे से थोड़ा सख्त आटा गूँथ लें।
  2. और आटे को 10 से 15 मिनट के लिए ढ़ककर रेस्ट करने के लिए छोड़ देंगे। और 10 मिनट बाद तवा को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर तवा को गर्म करें। तथा आटा को एक बार फिर से मिलाते हुए ,लोइयाँ बना लेंगे। तथा एक लोई लेकर थोड़े परथन में लपेटकर चकला बनाकर गोल रोटी जैसा बेल लेंगे।
  3. और उसके ऊपर चम्मच या ब्रश से चारों तरफ थोड़ा तेल लगा कर बीच से मोड़ते हुए आधा गोल कर दे। फिर से उस अर्द्धगोल पर थोड़ा तेल लगा कर बीच से मोड़ते हुए तिकोना बना दें। और अब इसे थोड़े परथन में लपेटकर तिकोना ही बेल लेंगे।
  4. और गर्म तवा पर पराठे को डालकर दोनों साइड से उलट पलट कर सेंक लेंगे। तथा जब पराठा अच्छे से सेंक जाये तो घी लगा कर पराठे को सेंककर क्रिस्पी कर ले।और ऐसे ही सारे पराठे बनाकर लें। अब हमारा प्याज का पराठा रेसिपी (Pyaj Ka Paratha Recipe In Hindi) बनकर के तैयार हैं।
  5. आप प्याज का पराठा रेसिपी (Pyaj Ka Paratha Recipe In Hindi) को सुबह के नाश्ते में दही ,आचार या चाय के साथ सर्व कर सकते हैं। आप प्याज के पराठे को पनीर की भुर्जी और दही के साथ लंच बॉक्स में भी पैक करके दे सकते हैं। या आप प्याज के पराठे को लंच या डिनर में भी अपनी पसंद की सब्जी या आलू की ग्रेवी वाली सब्जी ,खीरे का रायता , पनीर की भुर्जी ,दही ,पापड़ या लस्सी के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

नोट्स:- प्याज का पराठा  रेसिपी (Pyaj Ka Paratha Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप प्याज के पराठे में थोड़ा टेस्ट चेंज करने के लिए 1/2 कप बेसन को आटे में मिलाकर बना सकते हैं। इससे पराठे का बहुत अच्छा टेस्ट आता हैं।
  2. तीखापन आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। प्याज के पराठे को आप अपने पसंद के अनुसार मोटा और पतला या गोल ,चकोर ,तिकोना बना सकते हैं।
  3. प्याज नमक के साथ मिलकर पानी छोड़ता हैं ,तो आटे को गूंथने में थोड़ा सख्त गुंथे। क्योंकि आटा को आप कितना भी सख्त गुंथे वो थोड़ी देर के बाद नरम हो जाता हैं।
  4. परथन का यूज़ हल्का करें,ताकि आटा हाथ और चकले में चिपके ना। परथन की जगह आप तेल लगा कर भी बेल सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)