कुलचा रेसिपी (Kulcha Recipe In Hindi)

कुलचा रेसिपी - Kulcha Recipe In Hindi

कुलचा रेसिपी (Kulcha Recipe In Hindi)एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश हैं।ये एक मैदे से बनी हुई रोटी हैं ,जिसे आप वेज और नान वेज दोनों के साथ सर्व कर सकते हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।आप कुलचे को किसी भी शेप में जैसे -तिकोना ,गोल या अंडाकार शेप में बना सकते हैं। मुलायम कुलचा बनाने के लिए नरम आटा लगायें।मैंने यहाँ कुलचे को गैस पर बनाया हैं ,पर आप कुलचे को आप गैस की जगह ओवन या तंदूर में भी बना सकते हैं।आप कुलचे पर बटर लगाकर गरमा गरम कुलचा को पनीर बटर मसाला ,कढ़ाई पनीर ,पनीर टिक्का मसाला के साथ या किसी भी ग्रेवी वाली सब्जी या दाल तड़का ,पापड़ ,रायता ,लस्सी के साथ लंच या डिनर में सर्व करे।

सामग्री :- कुलचा रेसिपी (Kulcha Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मैदा - 2 कप
  • बेकिंग पाउडर - 1 टी स्पून
  • बेकिंग सोडा - 1/4 टी स्पून
  • दही - 2 टेबल स्पून
  • चीनी - 1 टी स्पून
  • तेल - 2 टी स्पून
  • नमक -स्वादानुसार
  • गर्म पानी - आटा गूंथने के लिए
  • काले तिल या कलौंजी - 1 टेबल स्पून
  • धनिया पत्ता - 3 टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ )
  • बटर - आवश्यकतानुसार
  • तैयारी का समय - 2 से 2 +1/2 घंटे
  • पकाने का समय - 30 मिनट
  • कुल समय - 2 - 3 घंटे
  • कितने लोगों के लिए - 4 -6

 इसे भी पढ़ें  :-  तवा बटर नान रोटी रेसिपी -Tawa Butter Naan Recipe In Hindi

विधि:- कुलचा रेसिपी (Kulcha Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. कुलचा रेसिपी (Kulcha Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े परात में मैदा ,बेकिंग पाउडर ,बेकिंग सोडा और नमक डालकर दो से तीन बार छान लें। फिर मैदा में दही ,चीनी ,और तेल डालकर सबको अच्छे से मिलाकर मिक्स कर लें।
  2. अब आटे में आवश्यकतानुसार थोड़ा थोड़ा गर्म पानी डालकर 10 से 15 मिनट तक गुंथे और नरम ,मुलायम आटा लगा लें।और अब आटे को किसी साफ कॉटन के कपड़े से या किसी प्लेट से ढ़ककर 2 घंटे के लिए गर्म जगह पर रख दें। और अब 2 घंटे के बाद आटे को फिर से हल्का सा गुंथ लें।
  3. ताकि आटे के अंदर से सारा एयर निकल जाये। और अब एक छोटे बॉल के बराबर आटे से लोइयाँ बना लें ,और एक लोई को लेकर 5 इंच के गोल शेप में बेलें। अगर मैदा चिपके तो थोड़ा सा सूखा आटा लगा लें या बेलन और चकले पर तेल की चिकनाई लगाकर बेलें।
  4. अब इस पर कुछ तिल और धनिया के पत्ते छिड़के और हल्के हाथ से दबा दें। और फिर से 6 से 8 इंच के व्यास में पराठे से थोड़ा मोटा गोल या अंडेकार शेप में बेल लें। और ये जरुरी नहीं की कुलचा पूरी की तरह से पूरा गोल हो। तथा अब गैस पर तवा रख कर गैस ऑन करके तवा को गर्म करें।
  5. और बेली हुई रोटी के ऊपर ब्रश या हाथ से अच्छे से पानी लगाकर तवे पर डाल दें।तथा गैस का फ्लेम मीडियम रखें,और जब रोटी अच्छे से सिककर फूलने लगे या रोटी के ऊपर बुलबुले से बनने लगे तो तवा को उल्टा करके गैस के फ्लेम को हाई लो करते हुए रोटी को गैस की आंच से 2 से 3 इंच के ऊपर घूमते हुए अच्छे से सकें लें।
  6. और देखते रहें की रोटी हमारी जले नहीं रोटी अच्छे से फूल जायेगी तो तवा को अपने आप छोड़ देगी।या जब कुलचे के ऊपर भूरे रंग की चित्ती आ जाये तो गैस से हटा दें। कुलचे को जलने से रोकने के लिए बीच बीच में तवा को गैस से हटा कर देखते रहें। और ऐसा करते हुए सारी कुलचा बनाकर सेक लें।
  7. और अब हमारा कुलचा रेसिपी (Kulcha Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।अब कुलचे पर बटर लगाकर गरमा गरम कुलचा को पनीर बटर मसाला ,कढ़ाई पनीर ,पनीर टिक्का मसाला के साथ या किसी भी ग्रेवी वाली सब्जी या दाल तड़का ,पापड़ ,रायता ,लस्सी के साथ लंच या डिनर में सर्व करे।

नोट्स:- कुलचा रेसिपी (Kulcha Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. कुलचा रेसिपी (Kulcha Recipe In Hindi) को आप वेज ,नॉन वेज किसी भी सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं।कुलचे को आप गैस की जगह ओवन या तंदूर में भी बना सकते हैं।
  2. इसमें जो दही हम यूज़ करते हैं वो खट्टी नहीं होनी चाहिए। आटे को अच्छे से मिक्स करके आटे को गुथने से आटा अच्छा फूलता हैं और कुलचा अच्छी फूली फूली बनती हैं।
  3. कुलचे को कभी भी नान स्टिक तवा पर ना बनायें ,इसे लोहे के तवा पर ही बनायें। क्योंकि नान स्टिक तवा पे कुलचे को पलटते समय कुलचा फिसलता हैं।
  4. कुलचे पर पानी जरूर लगायें ,ये कुलचे को तवा पर चिपकाकर रखता हैं। और कुलचे को पलट कर सीधे आंच पर पकाने में भी सहायक होता हैं।
  5. आप कुलचे को किसी भी शेप में जैसे -तिकोना ,गोल या अंडाकार शेप में बना सकते हैं। मुलायम कुलचा बनाने के लिए नरम आटा लगायें।
  6. हरा धनिया और तिल का इस्तेमाल ऑप्शनल हैं आप चाहें तो करें या ना करें। कुलचे में अलग अलग चीजों की स्टफिंग करके भी बनाई जाती हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)