बची हुई दाल से पराठा रेसिपी। दाल पराठा रेसिपी(Leftover Dal Paratha Recipe In Hindi)

Leftover Dal Paratha Recipe In Hindi

बची हुई दाल से पराठा रेसिपी (Leftover Dal Paratha Recipe In Hindi) को आप किसी भी मौसम में या जब मन किया तब सुबह शाम या दोपहर में बनने वाला एक टेस्टी और झटपट आसानी से कम समय में बनने वाला डिश हैं। अगर दाल बच जाए तो उसे दोबारा खाना कोई नहीं पसंद करता हैं, लेकिन बची हुई दाल का मसालेदार परांठा बना दिया जाए तो हमारी दाल भी यूज़ हो जाती है और अलग तरह का नाश्ता भी तैयार हो जाता है। और बची हुई दाल के पराठे को सभी पसंद से खा भी लेते हैं ,और हमारी दाल दोबारा यूज़ में आ जाती हैं। और जल्दी से कम समय में चटपटा मसालेदार ,खाने में टेस्टी और हेअल्थी ब्रेकफास्ट भी बनकर तैयार हो जाता हैं। इसे आप सुबह के नाश्ते में दही ,आचार या चाय के साथ सर्व कर सकते हैं।आप बची हुई दाल के पराठे को लंच बॉक्स में भी अपनी पसंद की किसी भी सब्जी के साथ पैक करके दे सकते हैं। या आप बची हुई दाल के पराठे को लंच या डिनर में भी अपनी पसंद की किसी भी सब्जी के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

सामग्री :- बची हुई दाल से पराठा रेसिपी (Leftover Dal Paratha Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • गेंहू का आटा - 2 कटोरी + 1/2 कप (परथन के लिए)
  • बची हुई दाल - 1 कटोरी
  • प्याज - 1 मीडियम साइज के(बारीक़ कटा हुआ ) 
  • हरी मिर्च - 3 (बारीक़ कटी हुई )
  • लाल मिर्च - 1/4 टी स्पून 
  • गरम मसाला - 1/2 टी स्पून 
  • अजवाइन - 1/2 टी स्पून 
  • नमक - स्वादानुसार 
  • तेल - 1 टेबल स्पून + पराठे सेकने के लिए 
  • हरा धनिया - 2 टेबल स्पून  (बारीक़ कटी हुई ) 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 15 मिनट 
  • कुल समय - 25 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 - 5 

 इसे भी पढ़ें  :- चना दाल पूरी रेसिपी। चने के दाल की पूरी रेसिपी। दाल पूरी रेसिपी - Chana Dal Puri Recipe In Hindi 

विधि:- बची हुई दाल से पराठा रेसिपी (Leftover Dal Paratha Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. बची हुई दाल से पराठा रेसिपी (Leftover Dal Paratha Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े परात में आटा को लें। फिर उसमें बची हुई दाल ,बारीक़ कटा हुआ प्याज ,बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च ,लाल मिर्च ,नमक ,गरम मसाला ,अजवाइन ,बारीक़ कटी हुई हरा धनिया ,और 1 टेबल स्पून तेल डालकर अच्छे से मिला लें।
  2. और फिर सादा पराठे के आटे के जैसा नरम मुलायम डो बनाकर तैयार कर लें।और डो को 10 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें। अब 10 मिनट के बाद हम आटे को लेकर एक बार फिर से अच्छे से मिलाकर मीडियम साइज के लोइयाँ बना लें।और तवा को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर तवा को गर्म करें।
  3. इसके बाद हम एक लोई लेकर थोड़े परथन में लपेटकर चकला बनाकर गोल रोटी जैसा बेल लें।और उसके ऊपर चम्मच या ब्रश से चारों तरफ थोड़ा तेल लगा कर बीच से मोड़ते हुए आधा गोल कर दें। फिर से उस अर्द्धगोल पर थोड़ा तेल लगाकर बीच से मोड़ते हुए तिकोना बना दें। और अब इसे थोड़े परथन में लपेटकर तिकोना ही बेल लें।
  4. और गर्म तवा पर पराठे को डालकर दोनों साइड से उलट पलट कर सेंक लें। तथा जब पराठा अच्छे से सेंक जाये तो घी लगा कर पराठे को सेंककर क्रिस्पी कर ले।ऐसा करते हुए सारे पराठे बनाकर तैयार कर लें। अब हमारा बची हुई दाल से पराठा रेसिपी (Leftover Dal Paratha Recipe In Hindi) बनकर के तैयार हैं।
  5. आप बची हुई दाल से पराठा रेसिपी (Leftover Dal Paratha Recipe In Hindi)को सुबह के नाश्ते में दही ,आचार या चाय के साथ सर्व कर सकते हैं। आप बची हुई दाल के पराठे को लंच बॉक्स में भी पैक करके दे सकते हैं। या आप बची हुई दाल के पराठे को लंच या डिनर में भी अपनी पसंद की किसी भी सब्जी के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

नोट्स:- बची हुई दाल से पराठा रेसिपी (Leftover Dal Paratha Recipe In Hindi)बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. अगर आटा ज्यादा नरम हो रहा हो, तो उसमें थोड़ा सा सूखा आटा मिला लें और अगर आटा सख्त लग रहा हो, तो आप इसमें थोड़ा सा पानी डालकर आटे को गूंथ लें।
  2. बची हुई दाल के पराठे को आप अपने मन चाहें शेप में बना सकते हैं ,जैसे - गोल ,चकोर या फिर तिकोना।बची हुई दाल के पराठे में मिर्च आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  3. इन पराठों को किसी भी बची हुई दाल से इसी तरह आटा गूंथकर बना सकते हैं। पराठा बेलते समय चिपकने लगे, तो इसे सूखे आटे में लपेटकर बेल सकते हैं।
  4. परथन का यूज़ हल्का करें,ताकि आटा हाथ और चकले में चिपके ना। परथन की जगह आप तेल लगाकर भी बेल सकते हैं।और आप पराठे को घी में भी बना सकते हैं।
  5. बची हुई दाल के पराठे को हल्का मोटा ही बेलें। पराठे को पापड़ जैसा पतला ना बेलें ,नहीं तो आटा मुलायल गूंथने की वजह से पराठा को बेलकर तवा पर डालने पर टूटने लगता हैं या फिर पराठे को हाथ में लेने पर शेप ख़राब होता हैं।
  6. पराठे को एक प्लेट में नेपकिन लगाकर रखें। या पराठे को सीधे प्लेट में न रखकर प्याली पर रखें, क्योंकि पराठे नीचे से गिले न हो। प्याली पर पराठा रखने से नीचे से थोड़ी स्पेस होता हैं जहाँ से हवा आती रहती है।जिससे पराठे गिले नही होते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)