मोमोज़ चटनी रेसिपी। मोमोज़ लाल चटनी रेसिपी (Momos Chutney Recipe In Hindi)

Momos Chutney Recipe In Hindi

मोमोज़ चटनी रेसिपी। मोमोज़ लाल चटनी रेसिपी (Momos Chutney Recipe In Hindi) एक टेस्टी और स्वादिष्ट मसालेदार,चटपटी चटनी हैं। जोकि बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। इसे टमाटर चिल्ली गार्लिक सॉस भी कहते हैं ,यह थोड़ी पतली होती हैं। पर हमने यहाँ पर इसे गाढ़ा करने के कई सारे ऑप्शन बताये हैं ,जो इस चटनी को गाढ़ा करने के साथ साथ इसका टेस्ट भी बढ़ाती हैं। इसे मोमोज़ के साथ डीप करके खाने के लिए सर्व करते हैं ,इससे मोमोज़ का टेस्ट दोगुना और बढ़ जाता हैं। मोमोज़ चटनी रेसिपी। मोमोज़ लाल चटनी रेसिपी को स्टीम्ड या फ्राइड वेज मोमोज़ के साथ शाम को स्नैक्स की तरह सर्व करें। या आप मोमोज़ चटनी को वेज स्प्रिंग रोल के साथ या ब्रेड पकौड़े के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

सामग्री:- मोमोज़ चटनी रेसिपी। मोमोज़ लाल चटनी रेसिपी (Momos Chutney Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • टमाटर - 3 (पके हुए )
  • सुखी लाल मिर्च - 4 -5 
  • लहसुन - 4 -5 कली 
  • अदरक - 1 इंच 
  • चीनी - 1 टी स्पून 
  • नमक - स्वादानुसार या 1/4 टी स्पून 
  • काली मिर्च पाउडर -1/4 टी स्पून
  • बादाम - 5 (पानी में भिंगोयें हुए और छीले हुए )
  • विनेगर - 1 टी स्पून 
  • पानी - 2 कप 
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • पकने का समय - 10  मिनट 
  • कुल समय -15 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 1 कप 

इसे भी पढ़ें :- लाल मिर्च चटनी रेसिपी।लाल मिर्च लहसुन की चटनी रेसिपी। मोमोज़ रेड चटनी रेसिपी - Red Chilli  Garlic Chutney Recipe In Hindi

विधि:- मोमोज़ चटनी रेसिपी। मोमोज़ लाल चटनी रेसिपी (Momos Chutney Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. मोमोज़ चटनी रेसिपी। मोमोज़ लाल चटनी रेसिपी (Momos Chutney Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कड़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर 2 कप पानी डालें। और पानी को एक उबाल लगा के उसमें टमाटर और सुखी लाल मिर्च को डालें।
  2. अब सुखी मिर्च के नरम होने तक तथा टमाटर को नरम होने तक और टमाटर पककर छिलको से अलग होने लगे तब तक पानी को उबाल लें। इसमें लगभग 6 से 8 मिनट का समय लगता हैं। अब 8 मिनट के बाद गैस को ऑफ कर दें तथा टमाटर और सुखी लाल मिर्च को किसी जालीदार बर्तन में छान लें।
  3. ताकि टमाटर का सारा एक्स्ट्रा पानी निकल जाये। और इन्हें एक प्लेट में रखें ,और पूरी तरह से ठंडा करें। तथा टमाटर के ठंडा होने के बाद टमाटर के छिलके को छीलकर फेंक दें। और मिक्सर ग्रांइडर का जार लें ,और उसमें टमाटर ,सुखी लाल मिर्च ,अदरक ,लहसुन ,नमक ,चीनी और बादाम डालें।
  4. इसके अलावा विनेगर और काली मिर्च पाउडर डालकर पीस लें। और इसका एक फाइन बारीक़ स्मूथ पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। इसमें पानी का इस्तेमाल बिलकुल ना करें ,और इस पेस्ट को एक बाउल में निकल लें। अब हमारा मोमोज़ चटनी रेसिपी।मोमोज़ लाल चटनी रेसिपी (Momos Chutney Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।
  5. आप मोमोज़ चटनी रेसिपी। मोमोज़ लाल चटनी रेसिपी (Momos Chutney Recipe In Hindi) को स्टीम्ड या फ्राइड वेज मोमोज़ के साथ शाम को स्नैक्स की तरह सर्व करें। या आप मोमोज़ चटनी को वेज स्प्रिंग रोल के साथ या ब्रेड पकौड़े के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

नोट्स:- मोमोज़ चटनी रेसिपी। मोमोज़ लाल चटनी रेसिपी (Momos Chutney Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मोमोज चटनी को आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। पर ज्यादा तीखा करने के लिए लाल मिर्च की मात्रा ज्यादा डालें। मोमोज चटनी को कम तीखा बनाने के लिए सुखी लाल मिर्च कम डालें। और कश्मीरी लाल मिर्च का इस्तेमाल करें पर उनका बीज निकाल दें क्यों कि तीखापन बीज में ही होता हैं।
  2. आप टमाटर के खटटापन के अनुसार टेस्ट करके चीनी को कम या ज्यादा डाल सकते हैं ,या आप स्किप भी कर सकते हैं। आप टमाटर की खटास कम करने और मोमोज़ चटनी को गाढ़ा करने के लिए कॉर्न फ्लोर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  3. इसके लिए आप को 1 टी स्पून कॉर्न फ्लोर में 2 टेबल स्पून पानी मिलाकर मोमोस चटनी में डालकर चटनी को 4 से 5 मिनट तक पका लें। मोमोज़ की चटनी हो गाढ़ा काने के लिए हम बादाम डालते हैं ,पर आप 5 बादाम की जगह 5 से 7 काजू भी डाल सकते हैं। पर बादाम डालना ऑप्शनल हैं ,आप अपने टेस्ट के अनुसार डालें या स्किप करें।
  4.  आप चाहें तो मोमोज़ की चटनी को गाढ़ा करने के लिए 1 से 2 टेबल स्पून भूनी हुई चना दाल या भूनी हुई मूंगफली डालकर सारी सामग्री के साथ पीसकर पेस्ट बना लें।आप मोमोज़ की चटनी को फ्रिज में स्टोर करके इनका एक सप्ताह तक या उससे भी अधिक दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)