राधावल्लभी पूरी रेसिपी। दाल भरी मसालेदार पूरी रेसिपी( Radhaballavi Puri Recipe In Hindi )

Radhaballavi Puri Recipe In Hindi

राधावल्लभी पूरी रेसिपी। दाल भरी मसालेदार पूरी रेसिपी( Radhaballavi Puri Recipe In Hindi) एक बहुत स्वादिष्ट बंगाली डिश हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।बंगाली घरों में छुट्टी वाले दिन इस डिश को तैयार करते लोग आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे। दाल के मिश्रण से भरी गर्मा-गर्म गोल पूरी देखते ही आपके भी मुंह में पानी आ जाएगा।राधावल्लभी पूरी को बनाने के लिए उड़द की दाल में मसालें डालकर पेस्ट तैयार किया जाता है। इसके बाद इस पेस्ट को आटे में भरकर पूरी तलकर तैयार की जाती है।और आप डेली के खाने कुछ नया बनाना चाहते हैं ,तो राधावल्लभी पूरी एक अच्छा ऑप्शन हैं।जिसे आप सुबह के नाश्ते में भी बना सकते हैं।इसे बनाना बहुत ही आसान हैं, और जल्दी से कम समय में चटपटा मसालेदार ,खाने में टेस्टी ब्रेकफास्ट बनकर तैयार हो जाता हैं।आप राधावल्लभी पूरी को अपने पसंद की सब्जी या आलू की सब्जी ,दही या बूंदी के रायता के साथ सर्व करें।आप राधावल्लभी पूरी को चाय या दही के साथ नास्ते में भी ले सकते हैं।आप राधावल्लभी पूरी को लंच बॉक्स में भी अपनी पसंद की किसी भी सब्जी के साथ पैक करके दे सकते हैं।

सामग्री:- राधावल्लभी पूरी रेसिपी। दाल भरी मसालेदार पूरी रेसिपी (Radhaballavi Puri Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री 

पूरी का आटा लगाने के लिए -
  • गेंहू का आटा - 1 कप 
  • मैदा - 1 कप 
  • नमक -1/4 टी स्पून या स्वादानुसार  
  • पानी - आवश्यकतानुसार 
  • तेल -1 टेबल स्पून
पूरी की स्टफिंग के लिए दाल का भरावन बनाने के लिए -
  • उड़द दाल - 1 कप ( 2 से 3 घंटे के लिए पानी में भिंगोई हुई )
  • हरी मिर्च - 2 -3 
  • अदरक - 2 इंच 
  • साबुत जीरा -1 टी स्पून 
  • साबुत सौंफ - 1 टी स्पून 
  • साबुत लाल मिर्च - 2 
  • जायफल - 1 छोटा टुकड़ा 
  • हींग - 1/4 टी स्पून 
  • चीनी पाउडर - 1/2 टी स्पून  
  • नमक - स्वादानुसार या 1/4 टी स्पून
  • तेल - पूरी तलने के लिए 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 3 से 4 

इसे भी पढ़ें :- मिष्टी दोई रेसिपी। बंगाली मिष्टी दही ( Mishti Doi Recipe In Hindi)

विधि:- राधावल्लभी पूरी रेसिपी। दाल भरी मसालेदार पूरी रेसिपी (Radhaballavi Puri Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. राधावल्लभी पूरी रेसिपी। दाल भरी मसालेदार पूरी रेसिपी (Radhaballavi Puri Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 1 कप गेंहू के आटा ,1 कप मैदा में नमक डालकर अच्छे से मिला लें।और फिर 1 टेबल स्पून तेल डालकर अच्छे से मिलाकर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम मुलायम डो बनाकर तैयार कर लें।और डो को 20 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।
  2. इसके बाद भींगी हुई उड़द दाल को दो से तीन बार पानी से धोकर छान लें।और सारा एक्स्ट्रा पानी छानकर दाल को मिक्सी जार में डालें ,और हरी मिर्च ,अदरक डालकर दरदरा पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।और अब एक पैन या कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करें। और गर्म कढ़ाई में जीरा ,सौंफ और जायफल का एक छोटा टुकड़ा डालकर मसालों से सोंधी खुश्बू आने तक भूनें।
  3. जब जीरा और सौंफ भूनकर लाल हो जाये तथा मसालों से सोंधी खुश्बू आने लगे तो लाल मिर्च डालकर हल्का भूनते हुए गैस ऑफ करें। तथा मसालों को ठंडा करके पीसकर बारीक़ पाउडर बना लें। अब फिर से एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करें।तथा गर्म कढ़ाई में एक टेबल स्पून तेल डालकर तेल को गर्म करें।गर्म तेल में पीसा हुआ दाल डालकर भूनें।
  4. इसके अलावा जो मसाले हम ने भून पीसकर तैयार किया हैं , उस पीसे हुए मसाले , नमक ,चीनी, और हींग को डालकर सबको अच्छे से मिला लें।और लगभग 2 से 3 मिनट तक भून लें।और फिर गैस ऑफ करके भुने हुए मसालों को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें। अब हम आटे को एक बार फिर से मसलकर अच्छे से मिला लें।फिर आटे को बराबर भागों में बांटकर लोइयां बना लें।
  5. फिर एक लोई को लेकर थोड़े सूखे आटे में लपेटकर लोई से चकला बना लें ।अब हम बनी हुई लोइयों से चकला बनाकर चकले पर तैयार किया हुआ भरावन रखें ,और चारों तरफ से चुन देते हुए चकले का मुंह बन्द कर दें।और हाथ से हल्का दबाकर चकले को और फैला दें।और फिर बेलन कि सहायता से हलके हाथ से गोल रोटी जैसा पूरी बेलकर तैयार कर लें।अब ऐसा करते हुए हम पूरियाँ बले कर तैयार कर लें।
  6. अब एक कढ़ाई को गैस पर रख कर गैस ऑन कर कढ़ाई में तेल डालकर तेल को हाई फ्लेम पर गर्म करें। अब पूरी को कढ़ाई में डालकर गैस की फ्लेम को मीडियम करते हुए दोनों साइड से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें।तथा पूरी को ब्राउन होने तक तल कर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें।तथा ऐसा करते हुए हम सारी पूरी को तल लें। 
  7. अब हमारी राधावल्लभी पूरी रेसिपी। दाल भरी मसालेदार पूरी रेसिपी (Radhaballavi Puri Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप पूरी को अपने पसंद की सब्जी या आलू की सब्जी ,दही या बूंदी के रायता के साथ सर्व करें।आप पूरी को चाय या दही के साथ नास्ते में भी ले सकते हैं।

नोट्स:- राधावल्लभी पूरी रेसिपी। दाल भरी मसालेदार पूरी रेसिपी (Radhaballavi Puri Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप चाहें तो एक कप मैदा और एक कप आटा की जगह सिर्फ मैदा से भी बना सकते हैं। मैदा से बने पूरी का टेस्ट भी अच्छा आता हैं।
  2. पूरी का जब आटा गुंथे तो ध्यान दें ,आटा ना ज्यादा सख्त हो ना ज्यादा नरम हो। क्योंकि ज्यादा सख्त हुआ तो स्टफिंग करने पर पूरी फूटेगी।और नरम हुआ तो पूरी क्रिस्पी नहीं बनेगी।
  3. पूरी में स्टफिंग करते समय बहुत ज्यादा स्टफिंग ना भरे। स्टफिंग को अच्छे से अंदर करके भरे और हल्के हाथ से दबाकर हल्का बेले।
  4. पूरी को जब तेल में तलने के लिए डालें तो तेल अच्छा गर्म हो और गैस का फ्लेम मीडियम कर दें। पूरी को तेज आंच पर ना तले।
  5. साबुत मसालों की जगह आप पाउडर मसालों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।और पाउडर मसालों को पहले तेल में भून लें ,फिर दाल डालकर भूनें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)