सोया मिल्क रेसिपी। सोयाबीन से सोया मिल्क कैसे बनाएं।(Soya Milk Recipe In Hindi)

Soya Milk Recipe In Hindi

सोया मिल्क रेसिपी (Soya Milk Recipe In Hindi) एक बहुत स्वादिष्ट और हेल्थी मिल्क हैं ।सोया मिल्क में बहुत सारे खनिज तत्व पायें जाते हैं , जैसे - कैल्शियम ,पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम,आयरन, विटामिन बी 12इत्यादि।सोया मिल्क वेट लॉस करने में भी बहुत सहयोगी होता हैं ।सोया मिल्क को सुबह सुबह नास्ते में लेना बहुत लाभकारी होता हैं । सोया मिल्क में प्रोटीन होती हैं जो हमारी मसल को मजबूत बनाते हैं ,और शरीर की कमजोरी को भी दूर करता हैं । सोया मिल्क में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती हैं,जिससे दिल की बीमारियां नहीं होती हैं ।सोया मिल्क लो कैलोरी मिल्क हैं जिससे शरीर की चर्बी तेजी से कम होती हैं ।जिससे वेट लॉस बहुत तेजी से होती हैं ।

सामग्री:- सोया मिल्क रेसिपी (Soya Milk Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री


  • सोयाबीन - 1 कप या 125 ग्राम (रात भर पानी में भींगा हुआ)
  • पानी - 1 Se 1+1/2लीटर
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय -15 मिनट
  • कुल समय - 25 मिनट
  • सोया दूध - 1 लीटर

सब्सक्राइब करें

विधि:- सोया मिल्क रेसिपी (Soya Milk Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. सोया मिल्क रेसिपी (Soya Milk Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हमें सोयाबीन को एक बड़े बाउल में लेकर अच्छे से दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें।फिर सोयाबीन को पर्याप्त पानी में भिंगोकर रात भर के लिए या कम से कम 8 से 10 घंटे के लिए छोड़ दें।
  2. फिर सुबह या 10घंटे के बाद आप सोया बीन को हाथों से रगड़ या मसलकर सोयाबीन के छिलके निकालकर अलग कर लें ।फिर सोयाबीन के बर्तन में पूरा पानी भर कर हाथ से एक बार ऊपर से नीचे तक चला दें।तो सोयाबीन के छिलके ऊपर आ जाएंगे।
  3. फिर एक्स्ट्रा पानी छान लें जिसके साथ सोयाबीन के छिलके निकल आएंगे ।आप ये प्रोसेस दो से तीन बार करें,जिससे सोयाबीन के छिलके आसानी से साफ हो जाएंगे।अब सारा एक्स्ट्रा पानी छानकर सोयाबीन को ग्राइंडर जार में डालें ।
  4. और 1कप पानी को थोड़ा थोड़ा करके डालकर सोयाबीन का बिल्कुल बारीक पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।अब गैस ऑन करके एक बड़े भगोने में सोयाबीन के पेस्ट को डालें।और एक से सवा लीटर पानी डालकर गैस का फ्लेम मीडियम करके दूध को हर दो से तीन मिनट पर बर्तन के तले को टच करते हुऐ चलाकर उबालें।
  5. क्योंकि सोयाबीन के कंड बर्तन के गर्म होने पर नीचे बर्तन के तलें में जाकर बैठने लगते हैं।और अगर वो बर्तन में लगकर जल गाएं । तो दूध का टेस्ट खराब हो जायेगा । तो दूध को बराबर से चलाते रहें।जब दूध में उबाल आना शुरू होता हैं ,तो दूध में ऊपर झाग बनता हैं ,तो हम उस झाग को चम्मच की सहायता से निकाल कर अलग कर देंगे।और दूध को 8 से 10 मिनट उबाल लेंगे।
  6. 10 मिनट के बाद गैस को ऑफ कर देंगे ,और दूध को थोड़ा ठंडा करके एक बड़े बर्तन में एक छलनी रखकर उसके ऊपर सफेद या किसी भी कलर का साफ कॉटन का कपड़ा डालकर दूध को छान लें।और सोयाबीन के पल्प को अच्छे से दबाकर सारा दूध निचोड़ दें ।अब हमारा 125 ग्राम सोयाबीन से 1लीटर सोया मिल्क रेसिपी (Soya Milk Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं ।

नोट्स:- सोया मिल्क रेसिपी (Soya Milk Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. आप सोयाबीन में थोड़ा थोड़ा पानी मिलाकर बिल्कुल बारीक पीसकर बारीक पेस्ट बनाएं।सोया दूध को हर दो से तीन मिनट पर बर्तन के तले को टच करते हुए चलाएं।
  2. आप सोयाबीन के छिलके को बिना हटाएं भी पीस सकते हैं । पर छिलका साफ कर देंगे तो दूध का टेस्ट ज्यादा अच्छा आता हैं।
  3. सोया दूध में जब उबाल आता हैं तो झाग जैसा बनता हैं ,आप उसे किसी चम्मच की सहायता से दूध से अलग कर दें,और दूध को मीडियम आंच पर उबाल लें ।
  4. दूध को छलनी के ऊपर कपड़ा डालकर जरूर छाने ताकी सोयाबीन का पल्प दूध में ना जाएं।आप सोयाबीन के पल्प (ओकरा)को फेंके नहीं। इसमें थोड़ा गेंहू का आटा और थोड़ा बेसन और अपनी पसंद के मसाले मिलाकर आप इसे मिस्सी रोटी या पराठें भी बना सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)