टमाटर जूस रेसिपी।टोमेटो जूस रेसिपी (Tomato Juice Recipe In Hindi)

Tomato Juice Recipe In Hindi

टमाटर जूस रेसिपी।टोमेटो जूस रेसिपी(Tomato Juice Recipe In Hindi)एक बहुत टेस्टी हेअल्थी रेसिपी हैं। टमाटर एक फल हैं ,जिसका इस्तेमाल हम लगभग या सिर्फ भिंडी को छोड़कर सारी सब्जियों को बनाने में करते हैं।इससे हमारे सब्जियों का टेस्ट दोगुना हो जाता हैं। टमाटर में विटामिन सी और फेनोलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं। ये आँखों और हमारी स्किन के लिए भी अच्छी होती हैं ,तथा टमाटर का जूस वेट लॉस में भी बहुत लाभकारी होता हैं। टमाटर का जूस हमारे पाचन किया की शक्ति को बढाती हैं। बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद होता है। सुबह-सुबह बिना पानी पीये पका टमाटर खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

सामग्री:- टमाटर जूस रेसिपी। टोमेटो जूस रेसिपी (Tomato Juice Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • टमाटर - 6 (पके हुए और कटे हुए )
  • गाजर - 2 (किनारों से कटे हुए तथा छीलकर काट लें )
  • सेलरी (अजमोदा) - 1 डंठल (कटे हुए )
  • काली मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • साबुत जीरा - 1 टी स्पून
  • नमक -स्वादानुसार
  • आइस क्यूबस - 2 -4
  • तैयारी का समय -10 मिनट
  • बनाने का समय - 5 मिनट
  • कुल समय - 15 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2

इसे भी पढ़ें :- टमाटर सूप रेसिपी।टोमेटो सूप रेसिपी - Tomato Soup Recipe In Hindi

विधि:- टमाटर जूस रेसिपी।टोमेटो जूस रेसिपी (Tomato Juice Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. टमाटर जूस रेसिपी ।टोमेटो जूस रेसिपी (Tomato Juice Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम टमाटर , गाजर ,और सेलरी को पानी से धोकर किचन टॉवल से पोंछ कर सूखा लें। फिर इन सबको काट लें। अब एक मिक्सर जार या जूसर या फ़ूड प्रोसेसर जो भी आप के पास हो उसका एक बड़ा जार लें।
  2. और उस जार में टमाटर ,गाजर ,सेलरी और जीरा को डालकर बारीक़ पीस लें। इसके बाद आप टमाटर के जूस को एक दूसरे किसी बर्तन में छान लें। और इसमें नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।अब हमारा टमाटर का जूस रेसिपी।टोमेटो जूस रेसिपी(Tomato Juice Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।
  3. आप टमाटर के जूस को सर्विस ग्लास में डालें।और टमाटर जूस के ऊपर से काली मिर्च पाउडर ,आइस क्यूब और पुदीना के पत्ते डालकर गार्निश करके सर्व करें। आप टमाटर के जूस को सुबह या शाम को नास्ते के साथ या ऐसे सिर्फ जूस भी लें सकते हैं।

नोट्स :-टमाटर जूस रेसिपी ।टोमेटो जूस रेसिपी (Tomato Juice Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप टमाटर के जूस में गाजर की जगह चुकन्दर भी दाल सकते हैं ,या आप दोनों का यूज़ भी कर सकते हैं। पर गाजर और चुकंदर दोनों डाल रहें हैं तो चुकन्दर का एक छोटा टुकड़ा ही डालें।
  2. आप टमाटर के साथ गाजर या चुकंदर कोई भी डालकर बनाये इससे सिर्फ जूस का कलर चेंज होगा थोड़ा सा डालकर टेस्ट दोनों का अच्छा आता हैं।
  3. आप चाहें तो सेलरी को स्किप भी कर सकते हैं। वैसे सेलरी एक औषधि हैं ,और ये बहुत फायदेमंद भी होती भी हैं।इसको अजमोदा भी कहते हैं।
  4. जूस को गाढ़ा पतला करने के लिए आप अपने टेस्ट के अनुसार पानी मिला सकते हैं। पर बहुत ज्यादा पानी का इस्तेमाल ना करें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)