भरवां बैंगन रेसिपी। स्टफ्ड एगप्लांट रेसिपी। स्टफ्ड बैंगन रेसिपी।बैंगन की कलौंजी रेसिपी ( Bharwa Baingan Recipe Or Stuffed Eggplant Recipe  In Hindi )

Bharwa Baingan Recipe In Hindi

भरवां बैंगन रेसिपी (Bharwa Baingan Recipe Or Stuffed Eggplant Recipe In Hindi)एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।भरवां सब्जियाँ तो टेस्ट में स्वादिष्ट होती ही है। और जो लोग बैंगन नहीं खाते वह भी भरवां बैंगन (Stuffed Brinjals) बड़े पसंद से खाते हैं। इसे बहुत से नाम जाना जाता हैं ,जैसे - भरवां बैंगन ,स्टफ्ड बैंगन ,बैंगन की कलौंजी ,स्टफ्ड एगप्लांट (Stuffed eggplant recipe) भी कहते हैं। ये हर प्रान्त में अलग अलग तरह से बनायें जाते हैं ,कुछ जगह पर इसके मसालों में मूंगफली को भूनकर मसालों के साथ पाउडर बनाकर भी स्टफ्ड करते हैं। भरवां सब्जियों में तेल और मसाले कम लगते हैं, फिर भी ये स्वादिष्ट बनते हैं। अब आप गरमागरम भरवां बैंगन को दोपहर या रात के खाने में रोटी ,चावल ,चपाती या पराठे के साथ सर्व करें। आप भरवां बैंगन को लंच बॉक्स में भी पैक करके ले जा सकते हैं।

सामग्री:- भरवां बैंगन रेसिपी। स्टफ्ड एगप्लांट रेसिपी। बैंगन की कलौंजी रेसिपी(Bharwa Baingan Recipe Or Stuffed Eggplant Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • बैंगन - 250 ग्राम (6 से 8 )
  • अदरक - 1 इंच टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
  • हरा धनिया - 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटी हुई )
  • हल्दी पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • धनिया पाउडर - 2 टी स्पून
  • सौंफ पाउडर - 2 टी स्पून
  • अमचूर - 1/2 टी स्पून
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
  • जीरा - 1/2 टी स्पून
  • हींग - 1 पिंच
  • सरसों का तेल - 3 से 4 टेबल स्पून
  • नमक - 1 टी स्पून या स्वादानुसार
  • तैयारी का समय -10 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 3 से 4

 इसे भी पढ़ें  :-  भरवां करेला रेसिपी।स्टफ्ड करेला रेसिपी।करेले की कलौंजी रेसिपी - Bharwa Kalera Recipe Or Stuffed Karela Recipe Or Karele Ki Kalonji Recipe In Hindi

विधि:- भरवां बैंगन रेसिपी। स्टफ्ड एगप्लांट रेसिपी। बैंगन की कलौंजी रेसिपी(Bharwa Baingan Recipe Or Stuffed Eggplant Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. भरवां बैंगन रेसिपी (Bharwa Baingan Recipe Or Stuffed Eggplant Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हमें छोटे साइज के बैंगन को चुनना चाहिए। और फिर बैंगन को पानी से धोकर साफ कर लें ,और बैंगन का डंठल काट कर निकाल दें।तथा डंठल की ओर से चार भाग में काटते हुए इस तरह से कटे की बैंगन का निचला हिस्सा आपस में जुड़ा रहें।
  2. अब एक प्लेट में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर, अमचूर पाउडर, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट तथा नमक डालें।तथा सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें , अब मसालों को चम्मच की सहायता से कटे हुये बैंगन में भर लें।और बैंगन को अच्छे से दबाकर रख चिपकाते हुए एक प्लेट में रखें। 
  3. ऐसा करते हुए सारे बैंगन को इसी तरह से भरकर तैयार कर लें।अब एक कढ़ाई को लें,और गैस पर मीडियम फ्लेम पर गर्म करके कढ़ाई में तेल डालकर तेल को गर्म करें। और जब तेल गर्म हो जाये तो जीरा डालकर चटकायें और फिर हींग डालें।अब तेल में एक एक करके बैंगन डाल दें ,और बैंगन की स्टफिंग से बचे हुए मसालों को भी बैंगन के ऊपर से डाल दें।
  4. इसके बाद पैन का ढ़क्कन लगाकर गैस का फ्लेम लो करके 4 से 5 मिनट तक पकने दें। फिर 5 के बाद ढ़क्कन को हटाकर कलछी या चम्मच की सहायता से बैंगन को दूसरे साइड पर पलट दें। और फिर से बैंगन को 5 मिनट तक लो फ्लेम पर ही पकने दें।अब फिर से बैंगन को चेक करें ,और अब जिस साइड से बैंगन नहीं पके हैं उस साइड से पलट कर ढककर 3 मिनट तक पकने दें।
  5. और अब फिर से बैंगन को चेक करें ,और बैंगन को कलछी से दबाकर देखें की बैंगन नरम पड़ गयें हैं की नहीं।और अगर नहीं हुए हैं तो फिर से बैंगन को ढककर 3 मिनट तक लो फ्लेम पर ही पकने दें।अगर बैंगन नरम हो गए हैं ,तो एक प्लेट में निकाल लें। अब हमारा भरवां बैंगन रेसिपी (Bharwa Baingan Recipe Or Stuffed Eggplant Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।
  6. अब आप गरमागरम भरवां बैंगन को दोपहर या रात के खाने में रोटी ,चावल ,चपाती या पराठे के साथ सर्व करें। भरवां सब्जियों में तेल और मसाले कम लगते हैं। आप भरवां बैंगन को लंच बॉक्स में भी पैक करके ले जा सकते हैं।

नोट्स:- भरवां बैंगन रेसिपी। स्टफ्ड एगप्लांट रेसिपी। बैंगन की कलौंजी रेसिपी(Bharwa Baingan Recipe Or Stuffed Eggplant Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. भरवां बैंगन बनाने के लिए हमेशा छोटे साइज के बैंगन को चुनना चाहिए। तथा डंठल की ओर से चार भाग में काटते हुए इस तरह से कटे की बैंगन का निचला हिस्सा आपस में जुड़ा रहें।
  2. भरवां सब्जियों में तेल और मसाले कम लगते हैं, फिर भी ये स्वादिष्ट बनते हैं।और आप इसके मसालों में मूंगफली को भूनकर मसालों के साथ पाउडर बनाकर भी स्टफ्ड कर सकते हैं।
  3. आप भरवां बैंगन बनाने में मिर्च अपने टेस्ट के अनुसार डाल सकते हैं। आप हरी मिर्च और 1 टी स्पून लहसुन को क्रस करके भी डाल सकते हैं।
  4. बैंगन को लो फ्लेम पर पलट पलट कर ढक ढक कर पकायें। ताकि बैंगन चारों तरफ से बराबर पक जायें।  
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)