चीज़ गार्लिक कुलचा रेसिपी। क्रिस्पी चीज़ गार्लिक कुलचा रेसिपी (Cheese Garlic Kulcha Recipe In Hindi)

Cheese Garlic Kulcha Recipe In Hindi

चीज़ गार्लिक कुलचा रेसिपी। क्रिस्पी चीज़ गार्लिक कुलचा रेसिपी (Cheese Garlic Kulcha Recipe In Hindi)एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश हैं।ये एक मैदे से बनी हुई रोटी हैं ,जिसे आप वेज और नान वेज दोनों के साथ सर्व कर सकते हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।आप चीज़ गार्लिक कुलचे को किसी भी शेप में जैसे -तिकोना ,गोल या अंडाकार शेप में बना सकते हैं। मुलायम कुलचा बनाने के लिए नरम आटा लगायें।मैंने यहाँ कुलचे को गैस पर बनाया हैं ,पर आप कुलचे को आप गैस की जगह ओवन या तंदूर में भी बना सकते हैं।आप चीज़ गार्लिक कुलचे पर बटर लगाकर गरमा गरम चीज़ गार्लिक कुलचा को पनीर बटर मसाला ,कढ़ाई पनीर ,पनीर टिक्का मसाला के साथ या किसी भी ग्रेवी वाली सब्जी, पापड़ ,रायता ,लस्सी के साथ लंच या डिनर में सर्व करे।

सामग्री :- चीज़ गार्लिक कुलचा रेसिपी। क्रिस्पी चीज़ गार्लिक कुलचा रेसिपी (Cheese Garlic Kulcha Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

कुलचा का आटा लगाने के लिए -
  • मैदा - 1 कप
  • बेकिंग पाउडर - 1 टी स्पून
  • बेकिंग सोडा - 1/4 टी स्पून
  • नमक - 1/4 टी स्पून या स्वादानुसार
  • दही - 1/4 कप या आवश्यकतानुसार
  • गर्म पानी - आटा गूंथने के लिए
  • तेल या मक्खन - 2 टी स्पून या आवश्यकतानुसार
भरावन के लिए सामग्री -
  • चीज़ - 4 क्यूब्स (कद्दूकस किया हुआ)
  • लहसून - 1/2 टी स्पून (कद्दूकस किया हुआ)
  • अदरक - 1/4 टी स्पून (कद्दूकस किया हुआ )
  • हरी मिर्च - 1/2 टी स्पून (क्रस किया हुआ)
  • अमचूर पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • चाट मसाला - 1/4 टी स्पून
  • धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई )
गार्निश के लिए -
  • मक्खन - 2 टेबल स्पून
  • लहसुन - 1/2 टी स्पून (बारीक़ कटा हुआ)
  • धनिया पत्ता - गार्निश के लिए (बारीक़ कटी हुई )
  • तैयारी का समय - 2 से 2 +1/2 घंटे
  • पकाने का समय - 30 मिनट
  • कुल समय - 2 - 3 घंटे
  • कितने लोगों के लिए - 2 (4 कुलचे )

 इसे भी पढ़ें  :- पनीर कुलचा रेसिपी - Paneer Kulcha Recipe In Hindi

विधि:- चीज़ गार्लिक कुलचा रेसिपी। क्रिस्पी चीज़ गार्लिक कुलचा रेसिपी (Cheese Garlic Kulcha Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. चीज़ गार्लिक कुलचा रेसिपी। क्रिस्पी चीज़ गार्लिक कुलचा रेसिपी (Cheese Garlic Kulcha Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े परात में मैदा ,बेकिंग पाउडर ,बेकिंग सोडा और नमक डालकर दो से तीन बार छान लें। फिर मैदा में दही ,और तेल डालकर सबको अच्छे से मिलाकर मिक्स कर लें।
  2. अब आटे में आवश्यकतानुसार थोड़ा थोड़ा गर्म पानी डालकर 10 से 15 मिनट तक गुंथे और नरम ,मुलायम आटा लगा लें।और अब आटे को किसी साफ कॉटन के कपड़े से या किसी प्लेट से ढ़ककर 2 घंटे के लिए गर्म जगह पर रख दें। और इस बीच हम स्टफिंग बनाने की तैयार कर लेते है।
  3. अब एक बाउल में कद्दूकस किया हुआ चीज़ ,लहसुन ,अदरक ,क्रस किया हुआ हरी मिर्च ,अमचूर पाउडर ,चाट मसाला और बारीक़ कटी हुई धनिया पत्ता डालें। और सबको अच्छे से मिक्स करें ,तो अब हमारा चीज़ गार्लिक स्टफ़िंग बनकर तैयार हैं। चीज़ में नमक होता हैं ,और आटे में नमक मिलाया हैं इसलिए स्टफ़िंग में नमक स्किप किया हैं।
  4. अब एक दूसरे बाउल में 2 टेबल स्पून मक्ख़न,1/2 टी स्पून लहसुन,और बारीक़ कटी हुई धनिया पत्ता डालें।और इसे अच्छी तरह से मिक्स करके स्मूथ क्रीमी मिश्रण तैयार करें।मक्ख़न को फ्रिज से निकालकर बाहर रखें ताकि टेम्पेरेचर पर मक्ख़न मेल्ट हो जाये।और आसानी से लहसुन और धनिया पत्ता के साथ मिक्स जायें।
  5. अब 2 घंटे के बाद आटे को फिर से हल्का सा गुंथ लें।ताकि आटे के अंदर से सारा एयर निकल जाये। और अब एक छोटे बॉल के बराबर आटे से लोइयाँ बना लें ,और एक लोई को लेकर 4 इंच के गोल शेप में बेलें। अगर मैदा चिपके तो थोड़ा सा सूखा आटा लगा लें या बेलन और चकले पर तेल की चिकनाई लगाकर बेलें।
  6. इसके बाद चीज़ के मिश्रण को बेली हुई रोटी के बीच में रखें और चारों तरफ से चुन देते हुए रोटी का मुँह बंद कर दें। ताकि कुलचे को स्टफिंग के बाद बेलते समय चीज़ की स्टफिंग बाहर ना निकलें।और फिर से सूखा मैदा लगाकर कुलचे को बेल लें। और बहुत पतला ना बेलें ,थोड़ा मोटा ही बेले।
  7. तथा अब गैस पर तवा रख कर गैस ऑन करके तवा को गर्म करें।और अब ऐसे ही सारे कुलचे को स्टफ्ड करके बेल कर तैयार कर लें। और बेली हुई रोटी के ऊपर ब्रश या हाथ से अच्छे से पानी लगाकर तवे पर डाल दें।तथा गैस का फ्लेम मीडियम रखें।
  8. और जब रोटी अच्छे से सिककर फूलने लगे या रोटी के ऊपर बुलबुले से बनने लगे तो तवा को उल्टा करके गैस के फ्लेम को हाई लो करते हुए रोटी को गैस की आंच से 2 से 3 इंच के ऊपर घूमते हुए अच्छे से सकें लें।और देखते रहें की रोटी हमारी जले नहीं रोटी अच्छे से फूल जायेगी तो तवा को अपने आप छोड़ देगी।
  9. या जब कुलचे के ऊपर भूरे रंग की चित्ती आ जाये तो गैस से हटा दें। कुलचे को जलने से रोकने के लिए बीच बीच में तवा को गैस से हटा कर देखते रहें। और ऐसा करते हुए सारी कुलचा बनाकर सेक लें।और अब हमाराचीज़ गार्लिक कुलचा रेसिपी। क्रिस्पी चीज़ गार्लिक कुलचा रेसिपी (Cheese Garlic Kulcha Recipe In Hindi)बनकर तैयार हैं।
  10. अब चीज़ गार्लिक कुलचे पर मक्ख़न का मिश्रण लगाकर गरमा गरमचीज़ गार्लिक कुलचे को पनीर बटर मसाला ,कढ़ाई पनीर ,पनीर टिक्का मसाला के साथ या किसी भी ग्रेवी वाली सब्जी या दाल तड़का ,पापड़ ,रायता ,लस्सी के साथ लंच या डिनर में सर्व करे।

नोट्स:- चीज़ गार्लिक कुलचा रेसिपी। क्रिस्पी चीज़ गार्लिक कुलचा रेसिपी (Cheese Garlic Kulcha Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. चीज़ गार्लिक कुलचे को आप वेज ,नॉन वेज किसी भी सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं।कुलचे को आप गैस की जगह ओवन या तंदूर में भी बना सकते हैं।
  2. कुलचे में जो दही हम यूज़ करते हैं वो खट्टी नहीं होनी चाहिए। आटे को अच्छे से मिक्स करके आटे को गुथने से आटा अच्छा फूलता हैं और कुलचा अच्छी फूली फूली बनती हैं।
  3. कुलचे को कभी भी नान स्टिक तवा पर ना बनायें ,इसे लोहे के तवा पर ही बनायें। क्योंकि नान स्टिक तवा पे कुलचे को पलटते समय कुलचा फिसलता हैं।
  4. कुलचे पर पानी जरूर लगायें ,ये कुलचे को तवा पर चिपकाकर रखता हैं। और कुलचे को पलट कर सीधे आंच पर पकाने में भी सहायक होता हैं।
  5. आप कुलचे को किसी भी शेप में जैसे -तिकोना ,गोल या अंडाकार शेप में बना सकते हैं। मुलायम कुलचा बनाने के लिए नरम आटा लगायें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)