चिकन चीज़ बॉल्स रेसिपी (Chicken Cheese Balls Recipe In Hindi)

Chicken Cheese Balls Recipe In Hindi

चिकन चीज़ बॉल्स रेसिपी(Chicken Cheese Balls Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश हैं।जिसे नाश्ते के साथ-साथ ऐपेटाइज़र के रूप में भी खाया जा सकता है।जिससे आप बहुत कम समय में एक टेस्टी स्नैक्स बनाकर तैयार कर सकते हैं। तथा जो सभी को पसंद भी होती हैं ,जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। चिकन चीज बॉल्स को बहुत ही अलग अलग तरह से बनते हैं ,पर आज मैंने एक बहुत आसान तरह से चिकन चीज बॉल्स बनाने की रेसिपी शेयर की हूँ। आप गरमागरम और क्रिस्पी चिकन चीज़ बॉल्स को सर्विस प्लेट में  मस्टर्ड या शेजवान  सॉस या टोमैटो केटचेप या चिल्ली सॉस के साथ टूथ पिक लगाकर सर्व करें।आप चिकन चीज़ बॉल्स को शाम के नास्ते में चाय या कॉफ़ी और पुदीने की चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं। अगर आप इस डिश को और  हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो आप चिकन चीज़ बॉल्स को पहले से गरम ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर लगभग 10-15 मिनट के लिए बेक कर सकते हैं। इस लाजवाब डिश को आप किटी पार्टी, पोटलक और गेम नाइट जैसे मौकों पर भी बना सकते हैं.

सामग्री:- चिकन चीज़ बॉल्स रेसिपी (Chicken Cheese Balls Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • चिकन - 250 ग्राम (बोनलेस या चिकन कीमा )
  • अंडा - 1 (अच्छे से इलेक्टिकल ब्लेंडर से फेंटा हुआ )
  • चीज़ क्यूबस  - 100 ग्राम (छोटे छोटे क्यूबस में कट किया हुआ )
  • प्याज - 3 टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ)
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक़ कटी हुई )
  • अदरक - 1/2 टी स्पून (कद्दूकस किया हुआ)
  • लहसुन - 5 कली (कद्दूकस किया हुआ)
  • काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • मैदा - 4 टेबल स्पून
  • ब्रेड क्रम्ब्स - 1 कप 
  • नमक - स्वादानुसार
  • तेल - तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 15 मिनट
  • पकाने का समय - 20  मिनट
  • कुल समय - 35 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 5 

 इसे भी पढ़ें  :- पनीर चीज़ बॉल्स रेसिपी। पनीर बॉल्स रेसिपी - Paneer Cheese Balls Recipe In Hindi

विधि:- चिकन चीज़ बॉल्स रेसिपी (Chicken Cheese Balls Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. चिकन चीज़ बॉल्स रेसिपी (Chicken Cheese Balls Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक छोटे प्याज को छीलकर प्याज और लहसुन को बारीक़ बारीक़ से काट लें। फिर चिकन लें,और उसे भी काट लें। या कीमा बनाया हुआ चिकन आपको बाजार में आसानी से मिल जाता है।
  2. इसके बाद, अंडे को फोड़कर एक बाउल में डालें,और इलेक्ट्रिक बीटर से अच्छी तरह फेंटे और एक तरफ रख दें।अब एक बाउल लें और उसमें चिकन कीमा ,बारीक़ कटा हुआ प्याज और लहसुन, नमक, काली मिर्च पाउडर, और फेंटा हुआ अंडा मिलाएं।
  3. अब अपने हाथ पर थोड़े से तेल की चिकनाई लगाकर अब इस मिश्रण में से थोड़ा सा मिश्रण को अपने हाथ में लेकर छोटे से मध्यम आकार के गोले बना लें और एक साइज़ के छोटे छोटे बॉल्स के बराबर भागों में बांट लें।इसके बाद एक एक करके सारे बॉल्स को हथेली के बीच में गोल गोल घुमा करके चिकना तथा गोल बॉल्स बना लें।
  4. और अब एक बॉल को हाथ में लेकर बीच से दबाकर चपटा कर लें। और बीच में चीज़ का एक छोटा क्यूब रखकर चारों तरह से चीज़ को कवर करते हुए गोल घुमा करके चिकना गोल शेप में बना लें।और इस तरह से सारे चिकन बॉल्स बनाने के तैयार कर लें।
  5. अब एक छोटी कटोरी लें और उसमें मैदा और थोड़ा सा पानी मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें। और मैदा के पेस्ट में 1 /4 टी स्पून काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।चिकन बॉल को पकड़ने के लिए इसमें पर्याप्त स्थिरता होनी चाहिए।
  6. अब एक कढ़ाई को मध्यम आंच पर गैस पर रखें और उसमें तेल डालकर गरम करें।और अब प्रत्येक चिकन चीज़ बॉल को मैदे के पेस्ट में डुबोएं और फिर इसे ब्रेड क्रम्ब्स में अच्छे से कोट करें। ऐसा 2-3 बार करें ,ताकि चिकन बॉल्स तलने के लिए अच्छी तरह से कवर हो जाएं।
  7. अच्छी तरह से कोटिंग करने के बाद, 2-3 चिकन बॉल्स को कढ़ाई में डालें और हल्का ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें। गैस का फ्लेम धीमी रखें और हल्का ब्राउन हो जाने के बाद डीप-फ्राइड चिकन बॉल्स को एक प्लेट नेपकिन लगाकर निकाल लें।
  8. और ऐसा करते हुए सारे चिकन बॉल्स को डीप फ्राई कर लें। और अब हमारा चिकन चीज़ बॉल्स रेसिपी (Chicken Cheese Balls Recipe In Hindi)बनकर तैयार हैं।और आप चिकन चीज़ बॉल्स को अपनी पसंद की चटनी या मस्टर्ड या सेज़वान सॉस के साथ सर्व करें।

नोट्स:- चिकन चीज़ बॉल्स रेसिपी (Chicken Cheese Balls Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. हरी मिर्च को आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।आप हरी मिर्च के पेस्ट की जगह रेड चिल्ली फ्लैक्स भी डाल सकते हैं।
  2. चिकन चीज बॉल्स को गर्म तेल में डालने के कुछ सेकंड बाद उनको हिलाये नहीं तो चीज़ बॉल्स टूट सकते हैं। और एक साथ ज्यादा चिकन चीज़ बॉल्स को कढ़ाई में ना डालें नहीं तो वो आपस में चिपकने लगते हैं।
  3. चिकन चीज बॉल्स पकने के बाद तेल की ऊपरी सतह पर तैरने लगते हैं। चिकन चीज बॉल्स को बिलकुल चिकना गोल बनाये। चिकन चीज बॉल्स पर कोई दरारें नहीं होनी चाहिए।
  4. चिकन चीज़ बॉल्स को हमेशा गैस का फ्लेम धीमी करके ही तले। नमक ध्यान से डालें क्योंकि चीज़ में भी नमक होता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)