चिकन मोमोज रेसिपी। चिकन मोमोस रेसिपी(Chicken Momos Recipe In Hindi)

Chicken Momos Recipe In Hindi

चिकन मोमोज रेसिपी (Chicken Momos Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश हैं। तथा जो सभी को पसंद भी होती हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। मोमोज एक लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड हैं ,जिसे आज हर जगह के लोग बहुत पसंद करते हैं। और अब ये हर जगह मिलती भी हैं ,मोमोज को आमतौर पर लाल पानी जैसी तीखी लाल मिर्च और लहसुन की चटनी के साथ सर्व किया जाता हैं। जो मोमोज के टेस्ट को और दो गुना टेस्टी बना देती हैं। मोमोज को कई अलग अलग तरह की स्टफिंग करके बनाया जाता हैं। जैसे - वेज ,नॉन वेज (चिकन),पनीर और वैसे ही फ्राइड मोमोज ,तंदूरी मोमोज इत्यादि भी बनते हैं।और आज हम ने चिकन मोमोज़ बनाने की एक आसान रेसिपी यहाँ शेयर की हूँ ,वैसे चिकन मोमोज बहुत अलग अलग तरह से बनाये जाते हैं। 

सामग्री:- चिकन मोमोज रेसिपी (Chicken Momos Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

आटा लगाने के लिए -
  • मैदा - 2 कप
  • नमक - 1/2 टी स्पून या स्वादानुसार 
  • पानी - आटा गूंथने के लिए 
  • तेल - 1 टी स्पून 
स्टफ़िंग बनाने के लिए -
  • बोनलेस चिकन (चिकन कीमा)- 300 ग्राम 
  • धनिया पत्ता - 1/2 कप (बारीक़ कटा हुआ )
  • हरा प्याज - 1/4 कप (बारीक़ कटा हुआ )
  • नमक - स्वादानुसार 
  • काली मिर्च - 1 टी स्पून 
  • लहसुन - 1 टी स्पून 
  • अदरक - 1 टी स्पून 
  • सोया सॉस - 1 टी स्पून 
  • तेल - 1 टी स्पून   
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 30  मिनट
  • कुल समय - 40  मिनट
  • कितने लोगों के लिए -  3 - 4

 इसे भी पढ़ें  :-  तंदूरी मोमोज रेसिपी - Tandoori Momos Recipe In Hindi 

विधि:- चिकन मोमोज रेसिपी (Chicken Momos Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. चिकन मोमोज रेसिपी (Chicken Momos Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े परात में मैदा ,तेल और नमक डालकर अच्छे से मिला लें। फिर मैदा में आवश्यकतानुसार थोड़ा थोड़ा पानी डालकर कम से कम 5 से 10 मिनट तक गुंथे और नरम आटा लगा लें।
  2. और अब आटे के ऊपर तेल की चिकनाई लगाकर आटे को एक प्लेट से ढ़ककर 30 मिनट के लिए रख दें।और इस बीच हम स्टफिंग बनाने की तैयार कर लेते है।अब हम एक बड़े बाउल में चिकन को लेकर दो बार पानी से धोकर साफ कर लेते हैं।और चिकन का सारा एक्स्ट्रा पानी निचोड़कर निकाल दें। 
  3. और फ़ूड प्रोसेस्सर में डालकर पीस लें ,या चिकन कीमा का इस्तेमाल करें। अब चिकन को एक बाउल में ट्रांसफर करें ,और धनिया पत्ता ,हरा प्याज डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।इसके अलावा काली मिर्च ,अदरक - लहसुन का पेस्ट ,तेल ,नमक ,सोया सॉस डालकर सबको अच्छे से मिक्स कर लें।
  4.  और अब हमारी मोमोज़ की स्टफिंग बनकर तैयार है , और इसे एक साइड में रख दें। और अब 30 मिनट के बाद आटे को फिर से हल्का सा गुंथ लें।और अब एक छोटे बॉल के बराबर आटे से लोइयाँ बना लें ,और एक लोई को लेकर गोल शेप में बेलें।
  5. अगर मैदा चिपके तो थोड़ा सा सूखा आटा लगा लें। और रोटी को पतला बेलें ,रोटी को 4 से 5 इंच क व्यास में बेले। रोटी को किनारे से बेलें।और बीच में हल्का मोटा रखें ,अब एक छोटी कटोरी से गोल कट करें , किनारे के आटे को हटा दें। तथा किनारों पर ब्रश या हाथ से पानी लगा दें। 
  6. अब बीच में तैयार किया हुआ भरावन का एक टेबल स्पून रखें।और चारों तरफ से चुन देते हुए चकले का मुंह बन्द कर दें।और हाथ से हल्का बीच में दबाए और एक बंडल बनाते हुए मोमोज का मुँह बंद कर दें ,और मोमोज़ को शेप दें।अब ऐसा करते हुए हम सारे मोमोज़ को बनाकर तैयार कर लें।
  7. अब एक स्टीमर या इडली स्टैंड को गरम करें और ट्रे में तेल की चिकनाई लगाकर या पत्ता गोभी के पत्ते को नीचे रखकर मोमोज़ को एक-दूसरे को बिना टच करते हुए रखें। इसके बाद 10 से 15 मिनट के लिए मोमोज को स्टीम करें। और अब 10 से 15 मिनट के बाद मोमोज़ को स्टीमर से एक प्लेट में निकाल लें।
  8. और दूसरे मोमोज़ को ठीक वैसे ही रखकर फिर से 15 मिनट के लिए मोमोज को स्टीम करें। और अब हमारा चिकन मोमोज रेसिपी (Chicken Momos Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।आप चिकन मोमोज को मोमोज चटनी या मोमोज सॉस के साथ सर्व करें।

नोट्स:- चिकन मोमोज रेसिपी (Chicken Momos Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली

  1. मोमोज़ को अच्छा बनाने के लिए आटे को अच्छी तरह से नरम गुंथे ,और 30 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़े ,वरना मोमोज चिमद रबड़ जैसा बनता हैं।
  2. आप चिकन मोमोज को फ्राई करके ,स्ट्रीम करके ,तंदूरी चिकेन मोमोज़ कैसे भी बना सकते हैं ,मैंने यहाँ स्टीम करके बनाना बताया हैं। 
  3. आप 1 कप गेंहू के आटे और 1+1/2 कप मैदा मिलाकर भी मोमोज का आटा लगा सकते हैं। इससे मोमोज के टेस्ट में कोई अंतर नहीं आता हैं ,बल्कि ये और हेअल्थी हो जाते हैं। 
  4. आप चिकन को ब्लेंड जरूर करें जिससे ये बारीक़ हो जाते हैं, तथा स्टेम करने पर पक जाते हैं। आप चिकन को बॉयल्ड करके भी बना सकते हैं।  
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)