पनीर चीज़ बॉल्स रेसिपी। पनीर बॉल्स रेसिपी (Paneer Cheese Balls Recipe In Hindi)

Paneer Cheese Balls Recipe In Hindi

पनीर चीज़ बॉल्स रेसिपी। पनीर बॉल्स रेसिपी (Paneer Cheese Balls Recipe In Hindi)एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश हैं।जिससे आप बहुत कम समय में एक टेस्टी स्नैक्स बनाकर तैयार कर सकते हैं। तथा जो सभी को पसंद भी होती हैं ,जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। पनीर चीज बॉल्स को बहुत ही अलग अलग तरह से बनते हैं ,पर आज मैंने एक बहुत आसान तरह से पनीर चीज बॉल्स बनाने की रेसिपी शेयर की हूँ। आप गरमागरम और क्रिस्पी पनीर चीज़ बॉल्स को सर्विस प्लेट में टोमैटो केटचेप या चिल्ली सॉस के साथ टूथ पिक लगाकर सर्व करें।आप क्रिस्पी पनीर चीज़ बॉल्स को शाम के नास्ते में चाय या कॉफ़ी और पुदीने की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं। आजकल ये किसी भी पार्टी में स्टार्टर या स्नैक्स की तरह भी सर्व करते हैं ,ये खास मैनु में होता हैं।

सामग्री :- पनीर चीज़ बॉल्स रेसिपी। पनीर बॉल्स रेसिपी (Paneer Cheese Balls Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • पनीर - 2 कप (कद्दूकस किया हुआ)
  • चीज़ क्यूबस - 20 (छोटे टुकड़े )
  • प्याज - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ)
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक़ कटी हुई )
  • अदरक - 1 टी स्पून (कद्दूकस किया हुआ)
  • काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • चावल का आटा - 1 टेबल स्पून
  • बेसन - 1 टेबल स्पून
  • कॉर्न फ्लोर - 1 टेबल स्पून
  • हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई )
  • नमक - स्वादानुसार
  • तेल -तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 15 मिनट
  • कुल समय - 25 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 5 (20 बॉल्स)

 इसे भी पढ़ें  :- चीज़ बॉल्स रेसिपी। क्रिस्पी चीज़ बॉल्स रेसिपी - Crispy Cheese Balls Recipe In Hindi

विधि:- पनीर चीज़ बॉल्स रेसिपी। पनीर बॉल्स रेसिपी (Paneer Cheese Balls Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. पनीर चीज़ बॉल्स रेसिपी। पनीर बॉल्स रेसिपी (Paneer Cheese Balls Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में कद्दूकस किया हुआ पनीर ,प्याज ,अदरक ,बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च ,धनिया पत्ता ,और काली मिर्च पाउडर लें ,और सबको अच्छे से मिक्स कर लें।
  2. इसके अलावा चावल का आटा,कॉर्न फ्लोर ,बेसन और नमक डालकर फिर से सबको अच्छे से मिलाते हुए आटे की तरह मसल कर चिकना कर लें। अब अपने हाथ पर थोड़े से तेल की चिकनाई लगाकर मिश्रण को अपने हाथ में लें ,और एक साइज़ के छोटे छोटे बॉल्स के बराबर 20 भागों में बांट लें।
  3. इसके बाद एक एक करके सारे बॉल्स को हथेली के बीच में गोल गोल घुमा करके चिकना तथा गोल बॉल्स बना लें।और अब एक बॉल को हाथ में लेकर बीच से दबाकर चपटा कर लें। और बीच में चीज़ का एक छोटा क्यूब रखकर चारों तरह से चीज़ को कवर करते हुए गोल घुमा करके चिकना गोल शेप में बना लें।
  4. अब एक नॉन स्टिक कढ़ाई को लें,और गैस पर मीडियम फ्लेम पर गर्म करके कढ़ाई में तेल डालकर तेल को गर्म करें। और जब तेल गर्म हो जाये तो एक बार में जितने बॉल्स आसानी से कढ़ाई में आ जाये उतने ही डालें।और फिर पनीर चीज़ बॉल्स को सुनहरे भूरे रंग का और ऊपर से कुरकुरे होने तक तले।
  5. और एक प्लेट में नेपकिन लगाकर पनीर चीज़ बॉल्स को निकाल लें। ऐसा करते हुए दो से तीन बार में सारे पनीर चीज़ बॉल्स तल कर तैयार कर लें।अब हमारा पनीर चीज़ बॉल्स रेसिपी। पनीर बॉल्स रेसिपी (Paneer Cheese Balls Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।
  6. अब आप गरमागरम और क्रिस्पी पनीर चीज़ बॉल्स को सर्विस प्लेट में टोमैटो केटचेप या चिल्ली सॉस के साथ सर्व करें।आप क्रिस्पी पनीर चीज़ बॉल्स को शाम के नास्ते में चाय या कॉफ़ी के साथ सर्व कर सकते हैं। आजकल ये किसी भी पार्टी में स्टार्टर की तरह भी सर्व करते हैं ,ये खास मैनु में होता हैं।

नोट्स:- पनीर चीज़ बॉल्स रेसिपी। पनीर बॉल्स रेसिपी (Paneer Cheese Balls Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. हरी मिर्च को आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।आप हरी मिर्च के पेस्ट की जगह रेड चिल्ली फ्लैक्स भी डाल सकते हैं।
  2. आप चाहें तो पनीर चीज़ बॉल्स में रेड और ग्रीन शिमला मिर्च ,गाजर ,और प्याज को बारीक़ बारीक़ काट कर भी डाल सकते हैं। या अपनी पसंद की हरी सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. नमक ध्यान से डालें क्योंकि चीज़ में भी नमक होता हैं। चावल का आटा और कॉर्न फ्लोर ये दोनों ही चीजें पनीर चीज़ बॉल्स को क्रिस्पी बनाने में मदद्त करती हैं।
  4. पनीर चीज बॉल्स को गर्म तेल में डालने के कुछ सेकंड बाद उनको हिलाये नहीं तो चीज़ बॉल्स टूट सकते हैं। और एक साथ ज्यादा पनीर चीज़ बॉल्स को कढ़ाई में ना डालें नहीं तो वो आपस में चिपकने लगते हैं।
  5. पनीर चीज बॉल्स पकने के बाद तेल की ऊपरी सतह पर तैरने लगते हैं।पनीर चीज बॉल्स को अच्छे से मैश करके बिलकुल चिकना गोल बनाये। पनीर चीज बॉल्स पर कोई दरारें नहीं होनी चाहिए।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)