पिज़्ज़ा बेस रेसिपी (Pizza Base Recipe In Hindi)

Pizza Base Recipe In Hindi

पिज़्ज़ा बेस रेसिपी (Pizza Base Recipe In Hindi) एक बहुत ही लाजवाब और स्वादिष्ट डिश हैं ,जिसका नाम सुनते ही लोगों के मुँह में पानी आ जाता हैं और सभी लोगों इसे पसंद भी करते हैं।पिज्जा एक फ़ास्ट फ़ूड हैं ,और ये बड़े तथा बच्चों सभी को बहुत पसंद भी होता हैं। ये मैदे की बनी हुई एक रोटी ,ब्रेड हैं ,जिसे बेक करके और अलग अलग तरह की सब्जियों और पिज़्ज़ा सॉस तथा चीज ,पनीर इत्यादि का इस्तेमाल बनाया जाता हैं।आज की मेरी इस रेसिपी में मैंने पिज़्ज़ा बेस को घर में आप कितने आसानी से यीस्ट और बिना यीस्ट का इस्तेमाल किये बना सकते हैं। वो दोनों मेथड और बनाने में लगने वाली इंग्रेडिएंट को यहाँ पर शेयर किया हैं ,जिससे आप बहुत ही आसानी से और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली ये पिज़्ज़ा बेस बना सकते हैं। और फिर आप अपने टेस्ट के अनुसार चीज़ ,पनीर ,मशरुम ,इत्यादि की टॉपिंग करके तवा पिज़्ज़ा ,कढ़ाई पिज्जा कोई भी पिज़्ज़ा बड़ी आसानी से घर में बना सकते हैं।

सामग्री :- पिज़्ज़ा बेस रेसिपी (Pizza Base Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

यीस्ट के साथ पिज़्ज़ा के आटा के लिए - 
  • मैदा - 2 कप 
  • नमक - 1/2 टी स्पून 
  • गुनगुना दूध  - 1/2 कप 
  • यीस्ट (खमीर) - 1 +1/2 टी स्पून 
  • चीनी- 1 टी स्पून 
  • गुनगुना पानी  - 1/4 कप  
  • मक्के का आटा - डस्टिंग के लिए (परथन के लिए )
  • घी या बटर(मेल्ट) - 2 टेबल स्पून 
बिना यीस्ट के पिज़्ज़ा के आटा के लिए - 
  • मैदा - 2 कप 
  • नमक - 1/2 टी स्पून 
  • बेकिंग सोडा - 1/2 टी स्पून 
  • बेकिंग पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • दही  - 2 टेबल स्पून 
  • तेल - 2 टेबल स्पून
  • पानी - आवश्यकतानुसार
  • तैयारी का समय - 15 मिनट 
  • पकाने का समय - 10 से 15 मिनट 
  • कुल समय - 25 से 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 3 (पिज़्ज़ा बेस )

इसे भी पढ़ें  :- तवा पिज़्ज़ा रेसिपी। होममेड पिज़्ज़ा रेसिपी - Tawa Pizza Recipe In Hindi

विधि:- पिज़्ज़ा बेस रेसिपी (Pizza Base Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

यीस्ट के साथ पिज़्ज़ा के आटा लगाने के लिए - 

  1. पिज़्ज़ा बेस रेसिपी (Pizza Base Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम 1/4 कप गुनगुने पानी में 1 +1/2 टी स्पून ड्राई इंस्टेंट यीस्ट और 1 टी स्पून चीनी को डालकर अच्छे से मिलाकर 10 मिनट तक छोड़ दें। ताकि यीस्ट चीनी के साथ पानी में अच्छे से घुल जाये।
  2. अब मैदा में नमक मिलाकर दो से तीन बार छान लें।फिर 10 मिनट बाद पानी में घुला हुआ यीस्ट और 1 टेबल स्पून बटर डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए थोड़ा थोड़ा गुनगुना दूध डालकर आटा लगा लें। आटा बिलकुल नरम लगायें।
  3. और फिर आटे में 1/2 टेबल स्पून बटर डालकर आटे को प्लेटफॉर्म पर अच्छे से मसले और तब तक मसले जब तक की बिलकुल चिकना न हो जाये और आटा जब तैयार हो जायेगा तो वो प्लेटफॉर्म और हाथ को छोड़ देंगे। और हाथ में भी नहीं चिपकेगा।
  4. अब आटे को एक बाउल में डालकर आटे के ऊपर बटर की चिकनाई लगा लें। तथा प्लास्टिक से बाउल को सील कर दें ,या किसी एयर टाइट डिब्बे में डालकर डिब्बे को बंद करके 30 मिनट के लिए रख दें। तथा 30 मिनट के बाद आटे को लें ,और तीन बराबर भागों में बाँट लें।
  5. फिर मक्के का आटा थोड़ा सा छिड़क कर एक लोई को बिलकुल गोल बनाकर प्लेटफॉर्म पर ही जितना मोटा रखना चाहते हैं ,उससे थोड़ा पतला गोल बेल लें। और आप अपने जिस पैन या तवा पर बनाना चाहते हैं ,उसके बराबर बेले।
  6. और अब कटे की चम्मच से पुरे बेस पर चम्मच की मदद्त से छेद छेद कर दें ,ताकि बेस फुले ना। और अब पैन या तवा पर बटर की अच्छी तरह से चिकनाई लगाकर ओवन में डालें। और अब ओवन को 230 से 250 डिग्री सेल्सियस पर टॉप एंड बॉटम ( ऊपर और नीचे )से 25 मिनट के लिए हीट करें।
  7. और अब ऐसा करते हुए दूसरे लोइयों से भी पिज़्ज़ा बेस बनाकर बेक करें। अब हमारा पिज़्ज़ा बेस रेसिपी (Pizza Base Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। इस पिज़्ज़ा बेस से आप जो चाहें वो पिज़्ज़ा बनाकर तैयार कर सकते हैं।
बिना यीस्ट के पिज़्ज़ा के आटा के लिए - 
  1. पिज़्ज़ा बेस रेसिपी (Pizza Base Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े परात में मैदा में नमक,बेकिंग सोडा ,बेकिंग पाउडर मिलाकर अच्छे से मिक्स करते हुए दो से तीन बार छान लें।फिर दही और 1 टेबल स्पून बटर डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए थोड़ा थोड़ा गुनगुना पानी डालकर आटा लगा लें।
  2. आटा बिलकुल नरम लगायें।और फिर आटे में 1/2 टेबल स्पून बटर डालकर आटे को प्लेटफॉर्म पर अच्छे से मसले और तब तक मसले जब तक की बिलकुल चिकना न हो जाये और आटा जब तैयार हो जायेगा तो वो प्लेटफॉर्म और हाथ को छोड़ देंगे।और हाथ में भी नहीं चिपकेगा।
  3. अब आटे को एक बाउल में डालकर आटे के ऊपर बटर की चिकनाई लगा लें। तथा प्लास्टिक से बाउल को सील कर दें ,या किसी एयर टाइट डिब्बे में डालकर डिब्बे को बंद करके 30 मिनट के लिए रख दें। तथा 30 मिनट के बाद आटे को लें ,और तीन बराबर भागों में बाँट लें।
  4. फिर मक्के का आटा थोड़ा सा छिड़क कर एक लोई को बिलकुल गोल बनाकर प्लेटफॉर्म पर ही जितना मोटा रखना चाहते हैं ,उससे थोड़ा पतला गोल बेल लें। और आप अपने जिस पैन या तवा पर बनाना चाहते हैं ,उसके बराबर बेले।
  5. और अब कटे की चम्मच से पुरे बेस पर चम्मच की मदद्त से छेद छेद कर दें ,ताकि बेस फुले ना। और अब पैन ,ट्रे या तवा पर बटर की अच्छी तरह से चिकनाई लगाकर पिज़्ज़ा बेस को ट्रे में रखें और ओवन में डालें। और अब ओवन को 230 से 250 डिग्री सेल्सियस पर टॉप एंड बॉटम ( ऊपर और नीचे )से 25 मिनट के लिए हीट करें।
  6. और अब ऐसा करते हुए दूसरे लोइयों से भी पिज़्ज़ा बेस बनाकर बेक करें। अब हमारा पिज़्ज़ा बेस रेसिपी (Pizza Base Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। इस पिज़्ज़ा बेस से आप जो चाहें वो पिज़्ज़ा बनाकर तैयार कर सकते हैं।

नोट्स:- पिज़्ज़ा बेस रेसिपी (Pizza Base Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. यीस्ट का खुराक चीनी होता हैं ,जब हम यीस्ट और चीनी को अच्छे से मिक्स करके गुनगुने पानी में भींगोकर छोड़ दें तथा यीस्ट के अच्छे से फूल जाने के बाद इस्तेमाल करें तो रिजल्ट अच्छा आता हैं।
  2. तथा हमेशा अच्छी कंपनी का यीस्ट का इस्तेमाल करें तो रिजल्ट अच्छा आता हैं। यीस्ट की लाइफ सिर्फ 4 महीने होती हैं ,उसके बाद यीस्ट का रिजल्ट अच्छा नहीं आता हैं।
  3. आटे को अच्छे से मसल मसल कर गुंथे नरम गुंथे ,जितना अच्छा आटा गुंथा होता हैं। पिज़्ज़ा बेस उतना ही अच्छा बनता हैं।
  4. घी और बटर आप जिसका इस्तेमाल पिज़्ज़ा बेस बनाने के लिए कर रहें ,उसे पिघलाकर ही इस्तेमाल करें। या आप तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  5. आप परथन के लिए मक्के के आटे का इस्तेमाल करें इससे तो रिजल्ट अच्छा आता ही हैं। और पिज़्ज़ा भी कुरकुरा बनता हैं। पर आप मक्के के आटे की जगह मैदा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  6. जिस ट्रे में पिज्जा बेस रखे उसमें अच्छे से बटर या घी को फैलाएं। ताकि पिज़्ज़ा बेस पकने के बाद आसानी से ट्रे को छोड़ दें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)