वेज मोमोज रेसिपी (Veg Momos Recipe In Hindi )

Veg Momos Recipe In Hindi

वेज मोमोज रेसिपी (Veg Momos Recipe In Hindi)एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश हैं। जिससे आप बहुत कम समय में बनाकर तैयार कर सकते हैं , तथा जो सभी को पसंद भी होती हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। मोमोज एक लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड हैं ,जिसे आज हर जगह के लोग बहुत पसंद करते हैं। और अब ये हर जगह मिलती भी हैं ,मोमोज को आमतौर पर लाल पानी जैसी तीखी लाल मिर्च और लहसुन की चटनी के साथ सर्व किया जाता हैं। जो मोमोज के टेस्ट को और दो गुना टेस्टी बना देती हैं। मोमोज को कई अलग अलग तरह की स्टफिंग करके बनाया जाता हैं। जैसे - वेज ,नॉन वेज (चिकन),पनीर और वैसे ही तंदूरी मोमोज इत्यादि भी बनते हैं। और आप इस वेज मोमोज को बड़ी ही आसानी से घर में बनाकर स्पेशल डे या स्पेशल स्नैक्स को किसी मेहमान के आने पर सर्व कर सकते हैं।

सामग्री:- वेज मोमोज रेसिपी (Veg Momos Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री 

आटा लगाने के लिए -
  • मैदा - 2 कप
  • नमक- 1/2 टी स्पून
  • पानी - आटा गूंथने के लिए 
  • तेल - चिकनाई के लिए 
स्टफ़िंग बनाने के लिए -
  • प्याज - 1 बड़े (बारीक़ कटा हुआ)
  • हरी मिर्च - 3 (बारीक कटी हुई)
  • अदरक - 1 इंच (बारीक कटी हुई)
  • लहसुन - 5 कली (बारीक कटी हुई)
  • गाजर - 1 कप (कद्दूकस किया हुआ)
  • शिमला मिर्च - 1 कप (कद्दूकस किया हुआ)
  • पत्ता गोभी - 2 कप (कद्दूकस किया हुआ)
  • काली मिर्च - 1/2 टी स्पून (कूटा हुआ)
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • तेल - 3 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 30  मिनट
  • कुल समय - 40  मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4 - 5 

 इसे भी पढ़ें  :- पनीर मोमोज रेसिपी - Paneer Momos Recipe In Hindi 

विधि:- वेज मोमोज रेसिपी (Veg Momos Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. वेज मोमोज रेसिपी (Veg Momos Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े परात में मैदा और नमक डालकर अच्छे से मिला लें। फिर मैदा में आवश्यकतानुसार थोड़ा थोड़ा पानी डालकर कम से कम 5 से 10 मिनट तक गुंथे और नरम ,मुलायम आटा लगा लें।
  2. और अब आटे के ऊपर तेल की चिकनाई लगाकर आटे को किसी साफ कॉटन के कपड़े से या किसी प्लेट से ढ़ककर 30 मिनट के लिए रख दें। और इस बीच हम स्टफिंग बनाने की तैयार कर लेते है।अब हम एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म कर लें।
  3. तथा गर्म कढ़ाई में 3 टी स्पून तेल डालकर तेल को गर्म करके गैस के फ्लेम को तेज करके उसमें अदरक , लहसुन और प्याज को डालकर भून लें। इसके बाद गाजर, शिमला मिर्च और पत्ता गोभी को डालकर तेज आंच पर ही भुने और इसमें काली मिर्च और नमक डालें।
  4. और सब्जियों को अच्छे से मिक्स करते हुए हल्का भूनें। सब्जियों को पूरा भी पकाना हैं ,और अब हमारी मोमोज़ की स्टफिंग बनकर तैयार है।और अब 30 मिनट के बाद आटे को फिर से हल्का सा गुंथ लें।ताकि आटे के अंदर से सारा एयर निकल जाये।
  5. और अब एक छोटे नींबू के बराबर आटे से लोइयाँ बना लें ,और एक लोई को लेकर गोल शेप में बेलें। अगर मैदा चिपके तो थोड़ा सा सूखा आटा लगा लें या बेलन और चकले पर तेल की चिकनाई लगाकर बेलें।और अब बीच मेंतैयार किया हुआ भरावन का एक टेबल स्पून रखें।
  6. और चारों तरफ से चुन देते हुए चकले का मुंह बन्द कर दें।और हाथ से हल्का बीच में दबाए और एक बंडल बनाते हुए मोमोज का मुँह बंद कर दें ,और मोमोज़ को शेप दें।अब ऐसा करते हुए हम सारे मोमोज़ को बनाकर तैयार कर लें।
  7. अब एक स्टीमर या इडली स्टैंड को गरम करें और ट्रे में तेल की चिकनाई लगाकर या पत्ता गोभी के पत्ते को नीचे रखकर मोमोज़ को एक-दूसरे को बिना टच करते हुए रखें। इसके बाद 10 मिनट के लिए मोमोज को स्टीम करें। और अब 10 मिनट के बाद मोमोज़ को स्टीमर से एक प्लेट में निकाल लें। 
  8. और दूसरे मोमोज़ को ठीक वैसे ही रखकर फिर से 10 मिनट के लिए मोमोज को स्टीम करें।और अब हमारा वेज मोमोज रेसिपी (Veg Momos Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप गरमागरम वेज मोमोज को मोमोज चटनी के साथ सर्व करें।

नोट्स:- वेज मोमोज रेसिपी (Veg Momos Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप मोमोज़ की थोड़ा और हेअल्थी बनाने के लिए सिर्फ मैदा की जगह आप चाहें तो एक कप मैदा और एक कप गेंहू के आटा डालकर भी बना सकते हैं।
  2. आटे को अच्छी तरह से नरम गुंथे ,और 30 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़े ,वरना मोमोज चिमद जैसा बनता हैं।
  3. मोमोज की स्टफिंग बनाने में आप अपनी पसंद के अनुसार कोई भी हरी सब्जियां का इस्तेमाल कर सकते हैं। पर हमें सब्जियों को ओवरकुक (बहुत ज्यादा ) नहीं पकाना हैं।
  4. मोमोज को आप स्टीमर ,इडली स्टैंड में बना सकते हैं ,पर अगर ये दोनों नहीं हैं ,तो कुकर में नहीं बना सकते हैं। इसके लिए आप कुकर में एक गिलास पानी डालकर एक स्टैंड कुकर में डालें और स्टैंड के ऊपर बाउल रखें। और बाउल के ऊपर एक प्लेट में चिकनाई लगाकर मोमोज को रखकर प्लेट को बाउल के ऊपर रखें। और कुकर का लिड लगा दें तथा कुकर की सीटी निकाल कर मध्यम फ्लेम पर 10 मिनट के लिए कुक करें।
  5. मोमोज को खाने से पहले स्टीम करें।पहले से बने (कूल्ड) मोमोज का टेस्ट अच्छा नहीं लगता हैं। और जब मोमोज स्पाइस और अधिक स्टफ़िंग के साथ तैयार किया तो इसका टेस्ट बहुत अच्छा लगता है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)