गिलकी की सब्जी रेसिपी। तोरई की सब्जी रेसिपी (Gilki Ki Sabji Recipe)

Gilki Ki Sabji Recipe

गिलकी
को कई और दूसरे नामों से भी जाना जाता हैं ,जैसे - गिलकी , तोरई ,तुरई ,नेनुआ ,झिंगी , झींगा ,तोरा भी बोला जाता हैं ,और इंग्लिश में Ridge Gourd और Sponge Gourd इत्यादि। गिलकी को हर दूसरे प्रान्त किसी दूसरे नाम से जाना जाता हैं ,जैसे - यू पी और बिहार में नेनुआ ,मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गिलकी ,गुजरात और महाराष्ट में तोरई के नाम से जाना जाता हैं।गिलकी की सब्जी रेसिपी(Gilki Ki Sabji Recipe) एक बहुत ही स्वादिष्ट और हेअल्थी सब्जी हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। ये सब्जी बड़े ,बच्चे सभी को बहुत पसंद भी आते हैं। ये सब्जी गर्मी और वर्षा के मौसम में मिलने वाली सब्जियों में से एक हैं ,इसकी तासीर ठंडी होती हैं। इसमें विटामिन सी ,प्रोटीन ,फाइबर ,कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। यह सब्जी मधुमेह से ग्रस्त लोगों के लिए बहुत ही फायदेमन्द होती हैं। 

सामग्री :-गिलकी की सब्जी रेसिपी (Gilki Ki Sabji Recipe) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • गिलकी /नेनुआ - 1/2 Kg
  • हींग - 1 चुटकी 
  • जीरा - 1/2 टी स्पून
  • प्याज - 1 (बारीक कटा हुआ)
  • टमाटर - 1 (बारीक कटा हुआ)
  • हरी मिर्च - 1 (बारीक कटा हुआ)
  • लहसुन - 4 -5 कली (बारीक कटा हुआ)
  • अदरक - 1/2 इंच (बारीक कटा हुआ)
  • हल्दी - 1/4 टी स्पून
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • धनिया पाउडर -1 टी स्पून
  • नींबू का रस - 1/2 टी स्पून
  • हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • तेल - 2 टेबल स्पून
  • पानी - 3/4 कप
  • तैयारी का समय - 20 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 40 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2 - 3 

 इसे भी पढ़ें  :- लौकी चना दाल सब्जी रेसिपी - Lauki Chana Dal Ki Sabji Recipe In Hindi

विधि :- गिलकी की सब्जी रेसिपी (Gilki Ki Sabji Recipe) बनाने की विधि 

  1. गिलकी की सब्जी रेसिपी(Gilki Ki Sabji Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले हम गिलकी का छिलका छीलकर पानी से धोकर आप अपनी पसंद के अनुसार गोल या लम्बा और पतला पतला काट लें।अब एक बड़े बाउल में कटे हुए गिलकी को डालें।
  2. तथा 1/4 टी स्पून हल्दी , 1/2 टी स्पून नमक तथा 1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर डालकर और सबको अच्छे से मिला लें ,और 10 मिनट के लिए साइड में रख दें। इसके अलावा प्याज का छिलका छीलकर पानी से धोकर बारीक काट लें।
  3. और टमाटर ,हरी मिर्च ,लहसुन,अदरक ,हरा धनिया को पानी से धोकर बारीक काट लें।और अब एक कुकर को गैस पर रखकर गर्म करें। तथा गर्म कुकर में 2 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को भी गर्म कर लें।अब हम गर्म तेल में जीरा तथा हींग डालकर जीरा को रेड करें। 
  4.  तथा प्याज को डालकर 2 मिनट तक भून लें।और जब प्याज का कलर लाइट पिंक हो जाये तो उसमे अदरक -लहसुन तथा हरी मिर्च को डालकर 1 से 2 मिनट और भुने ताकि अदरक - लहसुन का कच्चापन निकल जाये।
  5. और फिर इसमें एक चुटकी हल्दी ,धनिया पाउडर और जरा सा लाल मिर्च पाउडर डालकर 30 सेकंड से 1 मिनट तक और भून लें।फिर टमाटर डालकर 2 से 4 मिनट तक या टमाटर के नरम होने तक भुन लें।इसके बाद गिलकी और हल्का सा नमक डालकर 3 से 5 मिनट तक भून लें।
  6. ताकि गिलकी मसालों तथा तेल के साथ अच्छे से भूनें जाएं। गिलकी मसालों और तेल के साथ जितना भूनते हैं ,सब्जी का टेस्ट उतना अच्छा आता हैं। और 3 से 5 मिनट भूनने के बाद कुकर का ढ़क्कन लगाकर 3 से 5 सीटी लगा लें। 5 सीटी आने के बाद गैस को ऑफ कर दें।
  7. तथा कुकर का प्रेशर निकलने के बाद सब्जी को मिलाकर देखें अगर सब्जी में ग्रेवी ज्यादा लगे तो फिर से गैस पर रखकर 2 से 3 मिनट पकाकर आप अपने टेस्ट के अनुसार ग्रेवी को सुखाकर पतला या गाढ़ा कर लें। और अब गैस को ऑफ कर दें,और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें। 
  8. और गिलकी की सब्जी को बारीक़ कटे हुए धनिया पत्ता गार्निश करें।अब हमारा गिलकी की सब्जी रेसिपी  (Gilki Ki Sabji Recipe) बनकर तैयार हैं। आप गिलकी की सब्जी रेसिपी (Gilki Ki Sabji Recipe) को लंच या डिनर में भी फुल्का ,रोटी ,सादा या अजवाइन वाले पराठे,पूरी या चावल के साथ सर्व करें।

नोट्स:-गिलकी की सब्जी रेसिपी (Gilki Ki Sabji Recipe) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. गिलकी की साइज अगर पतली हैं ,तो गिलकी का छिलका छिलने की जगह सिर्फ चाकू से हल्का सा खुरच या सीहुल दें। और अगर गिलकी मोटी है ,तो छिलनी की सहायता से गिलकी को अच्छे से छील लें। हम गिलकी को बिना छीले भी बना सकते हैं ,इससे सब्जी के टेस्ट में कोई फर्क नहीं पड़ता हैं।
  2. आप गिलकी को अपनी पसंद के अनुसार गोल या लम्बा और पतला पतला एक इंच के टुकड़ों में काट लें।गिलकी की सब्जी में अलग से पानी नहीं डालते हैं ,क्योंकि गिलकी खुद ही बहुत सारा पानी छोड़ती हैं। मगर कुछ जगह की गिलकी ज्यादा पानी नहीं छोड़ती हैं,तो आप अपने गिलकी के अनुसार 1/2 कप पानी डालें।
  3. गिलकी की सब्जी को एक अलग टैंगी टेस्ट देने के लिए हम नींबू के रस का इस्तेमाल करते हैं। इससे गिलकी की सब्जी बहुत टेस्टी लगती हैं।मगर आप नींबू के रस को सब्जी बनने के बाद या सब्जी को सर्व करते समय मिलाये।
  4. आप गिलकी की सब्जी में चना दाल डालकर भी बना सकते हैं। इसके लिए आप को चना दाल को पानी में भींगोकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें।अगर चना दाल डाल कर बना रहें है ,तो चना दाल को पानी से छानकर प्याज के साथ ही डालकर भूनें। बाकि की सब्जी बनाने की सारी विधि यही होगी।
  5. आप गिलकी की सब्जी में मिर्च अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।पर ये सब्जी हल्की मिठास में ही ज्यादा अच्छी लगती हैं।
  6. गिलकी को हम सिर्फ हरी मिर्च ,लहसुन ,हल्दी ,नमक और प्याज का तड़का लगाकर बिना मसालों के भी बना सकते हैं। ये सादा सब्जी एक अलग मिठास की होती हैं और बहुत अच्छी भी लगती हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)