सोया चाप रेसिपी।सोया चाप स्टिक रेसिपी(Soya Chaap Recipe In Hindi )

Soya Chaap Recipe In Hindi

सोया चाप रेसिपी (Soya Chaap Recipe In Hindi )एक बहुत स्वादिष्ट और हेल्थी और वेज सब्जी हैं ।सोयाबीन में बहुत सारे खनिज तत्व पायें जाते हैं , जैसे - कैल्शियम ,पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम,आयरन, विटामिन बी 12इत्यादि।सोया चाप एक सोयाबीन से बनाई गई एक हेअल्थी वेज स्नैक हैं ,जो प्रोटीन से भरपूर है। और मटन या चिकन ना खाने वालो के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। यह भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान में बहुत लोकप्रिय है और आमतौर पर तंदूर या मिट्टी के ओवन में कटार के साथ तैयार किया जाता है। इसे सोयाबीन सीड और सोया चंक्स या सोया वादी को पानी में भिंगोकर ,फुलाकर ,पीसकर मैदा के साथ आटा गूँथ के पानी में उबालकर पकाकर बनाया जाता हैं।

सामग्री :-सोया चाप रेसिपी (Soya Chaap Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री

सोया चाप स्टिक बनाने के लिए-
  • सोयाबीन - 1/2 कप (रात भर पानी में भींगा हुआ)
  • सोया वडी या सोया चंक्स - 1/2 कप
  • मैदा - 1 कप 
  • नमक - स्वादानुसार 
  • पानी - आवश्यकतानुसार 
  • आइसक्रीम स्टिक - 30 
  • पूर्व तैयारी का समय - 8 घंटे 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 8 घंटे 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 30 स्टिक  

 इसे भी पढ़ें  :-  सोया चाप मसाला रेसिपी - Soya Chaap Masala Recipe In Hindi 

विधि:-सोया चाप रेसिपी (Soya Chaap Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

होममेड सोया चाप स्टिक बनाने के लिए -

  1. सोया चाप रेसिपी (Soya Chaap Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम सोयाबीन को एक बड़े बाउल में लेकर अच्छे से दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें।फिर सोयाबीन को पर्याप्त पानी में भिंगोकर रात भर के लिए या कम से कम 8 से 10 घंटे के लिए छोड़ दें।
  2. फिर सुबह या 10घंटे के बाद आप सोया बीन को हाथों से रगड़ या मसलकर सोयाबीन के छिलके निकालकर अलग कर लें ।फिर सोयाबीन के बर्तन में पूरा पानी भर कर हाथ से एक बार ऊपर से नीचे तक चला दें।तो सोयाबीन के छिलके ऊपर आ जाएंगे ,फिर एक्स्ट्रा पानी छान लें।
  3. जिसके साथ सोयाबीन के छिलके निकल जाएंगे,अब सोयाबीन्स को ब्लेंडर में डालकर जरूरत के अनुसार थोड़ा थोड़ा पानी डालकर बिलकुल चिकना ब्लेंड करें।और इसके अलावा अब सोया चंक्स को 5 से 10 मिनट तक उबलते पानी में डालकर सोया चंक्स को मुलायम होने तक उबाल लें।
  4. अब सोया चंक्स को पानी से छान लें,और पूरा पानी निचोड़ दें। तथा सोया चंक्स को पूरी तरह से ठंडा करके ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर चिकना पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।अब एक बड़े बाउल में सोयाबीन्स और सोया चंक्स के मिश्रण पेस्ट को डालें। और अब मैदा तथा नमक डालकर अच्छी तरह से सबको मिला लें।
  5. तथा अब रोटी के आटे की तरह नरम ,मुलायम और चिकना आटा गूँथ लें। और आटे को 10 मिनट के लिए ढककर छोड़ दें। तथा 10 मिनट के बाद एक बड़े बॉल के साइज का आटा ले और थोड़े सूखे आटे या मैदा से कोट कर एक पतली रोटी बेल लें।
  6. इसके अलावा चाकू की सहायता से स्ट्रिप्स में काट लें। अब आइसक्रीम स्टिक पर स्ट्रिप्स को रखकर चारों तरफ से रोल कर लें।अब पानी को उबालने के लिए रखें ,और उबलते हुए पानी में सोया स्टिक्स को डाल दें। अब 15 से 20 मिनट तक या सोया चाप को पूरी तरह से पकने तक उबाल लें।
  7. अब इसे गर्म पानी से छानकर ठंडे पानी में डालें। और पूरी तरह से ठंडा होने दें। और अब सोया चाप को पानी से छानकर अलग साइड में रख दें। अब हमारा सोया चाप रेसिपी (Soya Chaap Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।

नोट्स :-सोया चाप रेसिपी (Soya Chaap Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. सोयाबीन्स को रात भर के लिए भिंगोयें वरना सोयाबीन्स को पीसने पर चिकनी पेस्ट बनाने में परेशानी होगी।
  2. आटा लगाने के लिए आवश्यकतानुसार मैदा डालें।मैदा 1 कप से ज्यादा भी लग सकता हैं ,ये आप की सोयाबीन और सोया चंक्स के पेस्ट के ऊपर डिपेंड करता हैं।
  3. इसके अलावा आप मैदा की जगह गेंहू के आटे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। पर बेस्ट रिजल्ट के लिए मैदा ही इस्तेमाल करें।
  4. आप घर के बने सोया चाप को एक सप्ताह के लिए जिप लॉक बैग में डालकर फ्रिज में रखकर स्टोर कर सकते हैं।और जब सोया चाप बनाना हो तो इस्तेमाल करें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)