अफगानी चिकन रेसिपी ( Afghani Chicken Recipe In Hindi )

Afghani Chicken Recipe In Hindi

अफगानी चिकन रेसिपी ( Afghani Chicken Recipe In Hindi ) एक बहुत टेस्टी और हेल्थी नॉन वेज स्नैक्स डिश हैं ।जो बनाने में बहुत आसान ,खाने में टेस्ट और झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।इसे मेरिनेट करके ज्यादा समय तक रखते हैं,ये जितना ज्यादा टाइम मेरिनशन में मसालों के साथ रहती हैं।उतना ही इसका टेस्ट अच्छा आता हैं।इसे हम दो बार मेरिनेट करते हैं,फर्स्ट मेरिनेशन में हम चिकन को सिर्फ अदरक लहसून के पेस्ट , नींबू का रस और नमक के साथ मेरिनेट करते हैं।और 30 मिनटके लिए फ्रिज में रख देते हैं।और फिर 30मिनट के बाद हम सेकेंड मेरिनेट करते हैं। जिसमें हम हंग कर्ड,फ्रेश क्रीम,काजू का पेस्ट, काली मिर्च,हरी मिर्च और कुछ मसालों के साथ अच्छे से मिक्स करके 2 से 3 घंटे के लिए फ्रिज में रखकर फिर से ओवन में बेक करें। यहां पर हमने कोयले का भी इस्तेमाल किया हैं, क्योंकि कोयला अफगानी चिकन को एक स्मोकी फ्लेवर देता हैं।और अफगानी चिकन तंदूर में बनता हैं ,तो स्मोकी फ्लेवर होता ही हैं।पर यहां पर हम घर में बना रहें हैं,और हमारे पास तंदूर नहीं हैं,हम ओवन में बना रहें हैं ,तो अफगानी चिकन को स्मोकी फ्लेवर देने के लिए कोयले का इस्तेमाल किया हैं आप अफगानी चिकन को चाट मसाला , काला नमक,प्याज और नींबू या प्याज दही की चटनी के साथ सर्व करें।आप अफगानी चिकन को किसी भी पार्टी ,शादी में स्टार्टर के रूप में रख सकते हैं। 

सामग्री :- अफगानी चिकन रेसिपी ( Afghani Chicken Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

चिकन को फर्स्ट मेरिनेशन करने के लिए - 
  • चिकन - 800 ग्राम 
  • अदरक का पेस्ट - 1 टेबल स्पून 
  • लहसुन का पेस्ट -1 टेबल स्पून 
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक़ कटी हुई या पेस्ट )
  • काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • नींबू का रस - 1+1/2 टेबल स्पून 
  • नमक - स्वादानुसार या 1/2 टी स्पून 
चिकन को सेकेंड मेरिनेशन करने के लिए - 
  • हंग कर्ड या गाढ़ी दही - 1/2 कप  
  • फ्रेश क्रीम - 1/4 कप 
  • काली मिर्च पाउडर - 3/4 टी स्पून 
  • छोटी या हरी इलाइची - 3 (कुटी हुई )
  • गरम मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • कॉर्न फ्लोर - 1 टेबल स्पून 
  • काजू - 8 - 10 
  • हरी मिर्च - 2 (क्रस या पेस्ट)
  • अंडा - 1(एग व्हाइट)
  • तेल - 2 टेबल स्पून
  • बटर - 2 टेबल स्पून
  • कसूरी मेथी - 1टी स्पून (रोस्टेड)
  • कोयला - एक छोटा टुकड़ा (ऑप्शनल )
  • चाट मसाला पाउडर - गार्निश करने के लिए 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 40 मिनट
  • मरिनेशन का समय - 2 घंटे 30मिनट(कम से कम )
  • कितने लोगों के लिए - 3 से 4 

इसे भी पढ़ें  :- तंदूरी चिकन रेसिपी - Tandoori Chicken Recipe In Hindi

विधि :- अफगानी चिकन रेसिपी ( Afghani Chicken Recipe In Hindi )बनाने की विधि 

  1. अफगानी चिकन रेसिपी ( Afghani Chicken Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम चिकन को पानी से धोकर साफ कर लें,और चिकन के ऊपर का व्हाइट फैट निकाल दें।और चिकन को अच्छे से निचोड़कर सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल लें।और फिर चिकन के हर एक पीस पर चाकू से तीन से चार जगह गहरे कट लगा लें। ताकि जब हम चिकन को मेरिनेट करें ,तो मेरिनेशन का मसाला चिकन के अंदर तक जाएं,और चिकन जल्दी पके। 
  2. अफगानी चिकन में हम चिकन को दो बार मेरिनेट करते हैं।और फर्स्ट मेरिनेशन में हम एक बाउल में चिकन लें,और उसमें 1 टेबल स्पून अदरक का पेस्ट ,1 टेबल स्पून लहसुन का पेस्ट,2 बारीक़ कटी हुई या पेस्ट हरी मिर्च ,1/2 टी स्पून काली मिर्च पाउडर ,1टेबल स्पून नींबू का रस ,1/2 टी स्पून नमक डालें। और सब को अच्छे से मिक्स करके 30 मिनट के लिए चिकन के बाउल को फ्रिज में रख दें।
  3. फर्स्ट मेरिनेशन हम इसलिए करते हैं , क्योंकि मेरिनेट करने से चिकन के कच्चेपन का टेस्ट निकल जाता हैं।और मसालों का फ्लेवर चिकन के अंदर तक घुस जाता या चला जाता हैं। अब कसूरी मेथी को हल्का सा भूनें,इसके लिए हम तवा को गैस पर रखकर गर्म करें, और फिर गर्म तवा पर कसूरी मेथी को डालें।और 1से 2 मिनट तक भून लें,और फिर कसूरी मेथी को हाथ से रगड़ कर क्रस करके पाउडर बना लें।
  4. और काजू को थोड़ा सा दूध या पानी डालकर पीसकर पेस्ट बना लें।और हंग कर्ड के लिए हम दही को मलमल के कपड़े में पोटली बांधकर या पतली जाली की छननी में डालकर 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें।ताकि दही से सारा एक्स्ट्रा पानी टपककर निकल जाएं,और दही बिलकुल गाढ़ी रह जाएं।और अब 30मिनट के बाद चिकन को फ्रिज से निकालें,और सेकेंड मेरिनेट करें।
  5. और सेकेंड मेरिनेशन में हम चिकन में 1टी स्पून रोस्टेड कसूरी मेथी पाउडर,1/2कप गाढ़ी दही या हंग दही,और 1/4 कप फ्रेश क्रीम डालें।और सबको अच्छी तरह से मिला लें।इसके बाद हम 3/4 टी स्पून काली मिर्च पाउडर या कूटी हुई काली मिर्च ,कूटी हुई छोटी इलाइची,1/2 टी स्पून गरम मसाला पाउडर,1/2 टेबल स्पून नींबू का रस,2 बारीक़ कटी हुई या पेस्ट हरी मिर्च ,1 टेबल स्पून कॉर्न फ्लोर और काजू पेस्ट डालें।
  6. और सबको अच्छे से मिक्स कर लें।इसके अलावा एक अंडे का सफेद या व्हाइट वाला हिस्सा और 2 टेबल स्पून तेल डालें। एग व्हाइट चिकन को अच्छा बाइंडिंग देने के लिए इस्तेमाल करते हैं।पर एग योल्क (अंडे के येलो वाला हिस्सा) का इस्तेमाल ना करें,क्योंकि एग योल्क (egg yolk) से कलर चेंज हो जाता हैं।और अब एक कोयले के टुकड़े को गैस पर जला लें,और एक स्टील के कटोरी को चिकन के बाउल के बीच में रखें,और उस कटोरी में कोयले को रखें।
  7. और कोयले के ऊपर 1टी स्पून घी डालें,कोयले से धुआं निकलने लगें,तो चिकन के बाउल को किसी प्लेट या बाउल के ही ढ़क्कन से ढककर फिर से फ्रिज में डालकर 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दें।अब 2 घंटे के बाद हम चिकन को फ्रिज से निकालें,और 5 से10 मिनट तक बाहर रूम टेम्परेचर पर छोड़े,और तब तक हम ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट के लिए प्री हीट करें।
  8. और फिर चिकन के पीसेज को स्टैंड पर रखें।और फिर बटर से चिकन के पीसेज को ग्रीस करें, और 10 से 15 मिनट के लिए 200डिग्री सेल्सियस पर बेक करें।और फिर 15 मिनट के बाद स्टैंड को बाहर निकालें,और चिकन के पीसेज को पलट दें।और फिर से बटर से ग्रीस करें,और फिर से ओवन में डाल दें।और 10 से 15 मिनट के लिए 200 डिग्री सेल्सियस पर बेक करें।
  9. और10 मिनट के बाद चिकन को निकालें,और बटर से ग्रीस करके फिर से 10 मिनट के लिए ओवन के टेम्परेचर को कम करके 90 से 100 डिग्री सेल्सियस पर बेक करें।और अब हमारा अफगानी चिकन रेसिपी ( Afghani Chicken Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।आप अफगानी चिकन को चाट मसाला , काला नमक,प्याज और नींबू या प्याज दही की चटनी के साथ सर्व करें।आप अफगानी चिकन को स्टार्ट के रूप में भी सर्व कर सकते हैं।

नोट्स :- अफगानी चिकन रेसिपी ( Afghani Chicken Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. अफगानी चिकन में आप नींबू की जगह पर 1टेबल स्पून विनेगर या सिरका का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। नींबू या विनेगर चिकन को मुलायम बनाता हैं।आप अफगानी चिकन में काली मिर्च की जगह व्हाइट पेपर पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।और काली मिर्च पाउडर की जगह काली मिर्च को कूट कर डालें।
  2. हंग कर्ड के लिए हम दही को मलमल के कपड़े में पोटली बांधकर या पतली जाली की छननी में डालकर 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें।ताकि दही से सारा एक्स्ट्रा पानी टपककर निकल जाएं,और दही बिलकुल सुखी गाढ़ी रह जाएं।
  3. एग व्हाइट (egg white)चिकन को अच्छा बॉन्डिंग देने के लिए इस्तेमाल करते हैं।पर एग योल्क (अंडे के येलो वाला हिस्सा) का इस्तेमाल ना करें,क्योंकि एग योल्क (egg yolk) से कलर चेंज हो जाता हैं।
  4. कसूरी मेथी को हल्का सा भूनें,इसके लिए हम तवा को गैस पर रखकर गर्म करें, और फिर गर्म तवा पर कसूरी मेथी को डालें।और 1से 2 मिनट तक भून लें,और फिर कसूरी मेथी को हाथ से रगड़ कर क्रस करके पाउडर बना लें।और अफगानी चिकन में डालें,इससे चिकन का टेस्ट बहुत अच्छा आता हैं।
  5. अगर आप के पास समय हो तो आप चिकन को रात भर के लिए मेरिनेशन करके छोड़े,जिससे चिकन में मसालों का टेस्ट अच्छी तरह से ऑब्जर हो जाता हैं।काजू ,फ्रेश क्रीम,बटर,तेल और दही अफगानी चिकन को ऊपर से क्रिस्पी और अंदर से जूसी बनाने के लिए डालते हैं।और बार बार बटर से ग्रीस भी करते हैं।
  6. ओवन को हम टॉप और बटम दोनों तरफ से हीट करेंगे, ताकी चिकन अच्छे से ऊपर तथा नीचे दोनों साइड से सेक कर पके।और चिकन को हर 10मिनट में चेक करके टेम्परेचर मेंटेन करें। क्योंकि तंदूर में आंच चारों तरफ से बराबर लगती हैं, और एक टेम्परेचर मेंटेन होता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)