अप्पे रेसिपी।पनियारम रेसिपी (Paniyaram Recipe Or Appe Recipe In Hindi )

अप्पे रेसिपी।पनियारम रेसिपी - Paniyaram Recipe Or Appe Recipe In Hindi

अप्पे रेसिपी।पनियारम रेसिपी ( Paniyaram Recipe Or Appe Recipe In Hindi ) एक साउथ इंडियन डिश हैं,जिसे कई अलग अलग तरीकों से बनाया जाता हैं।ये इडली के घोल से बना हुआ एक टेस्टी और हेल्थी नाश्ता हैं।जो बनाने में आसान ,खाने में टेस्टी और झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।ये हल्की तली हुई इडली जैसा अंदर से मुलायम और कुरकुरा होता हैं। और यह इडली के बचे हुऐ घोल को इस्तेमाल करने का सबसे बेस्ट तरीका हैं। क्योंकि दुबारा से इडली बनाने पर सब खाना पसंद नहीं करते हैं।और अप्पे बना देने पर थोड़ा चेंज और नई डिश हो जाती हैं। तो सब चाव से खाना पसंद करते हैं। पनियारम को तमिलनाडु में कुज्ही प्रियारम , कर्नाटक में पड्डू और आंध्र प्रदेश में गुंता  पोंगनलु के नाम से जाना जाता हैं।आप इसे मीठा भी बना सकते हैं।मीठा पनियारम बनाने के लिए बस इस घोल में गुड़ को तोड़ कर बारीक कर इस घोल में अच्छे से मिला दें और नारियल को कद्दूकस करके डालें।और बस 10 से 15 मिनट में स्वादिष्ट मीठा या नमकीन पनियारम बनकर तैयार हैं।

सामग्री:- अप्पे रेसिपी।।पनियारम रेसिपी ( Paniyaram Recipe Or Appe Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • इडली का घोल - 2 कप
  • तेल - 1 टेबल स्पून + अप्पे को शैलो फ्राई करने के लिए
  • राई - 1/2 टी स्पून
  • करी पत्ते - 5 -7
  • प्याज - 1 मीडियम (बारीक़ कटा हुआ )
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक़ कटी हुई )
  • हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई )
  • नमक - स्वादानुसार या 1/2 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 15 मिनट
  • कुल समय - 25 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2 - 3

इसे भी पढ़ें  :-  इडली रेसिपी - Idli Recipe In Hindi

विधि:- अप्पे रेसिपी।पनियारम रेसिपी ( Paniyaram Recipe Or Appe Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. अप्पे या पनियारम बनाने के लिए हम ने यहाँ पर इडली के बचे हुए घोल का इस्तेमाल किया हैं।आप इडली रेसिपी से इडली का घोल बनाकर तैयार भी कर सकते हैं।या आप बाजार से रेडीमेड इडली का घोल लेकर भी अप्पे बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. अप्पे रेसिपी ( Appe Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करें ।और जब कढ़ाई गर्म हो जाएं ,तो कढ़ाई में 1 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को गर्म कर लें।
  3. अब गर्म तेल में राई डालें,तथा राई जब फूटने लगे, तब उसमें करी पत्ता,बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च और बारीक़ कटा हुआ प्याज़ डालें।और 2 से 3 मिनट तक भूनें।और जब प्याज का कलर लाइट पिंक हो जाएं तो गैस को ऑफ कर दें।
  4. और प्याज के इस मिक्षण को थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें।अब एक बड़े बाउल में इडली के घोल को लें,और उसमें प्याज का मिश्रण तथा बारीक कटी हुई हरा धनिया और नमक डालें। इडली के रेडीमेट घोल में नमक होता हैं ,तो नमक चेक कर अपने टेस्ट के अनुसार नमक डालें या स्किप करें।
  5. और अब घोल को अच्छे से मिला लें,अगर इडली का घोल ज्यादा गाढ़ा हो तो उसे पतला करने के लिए उसमें थोड़ा पानी डालें और अच्छी तरह से मिला लें।और अगर इडली का घोल इडली बनाने जैसा हो तो पानी ना डालें।अप्पे या पनियारम का घोल डोसा जैसा पतला नहीं होता हैं।
  6. अब एक अप्पे पैन लें,और गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करें।और पैन के हर गोल सांचे में तेल की 2 से 4 बूंदे डालें।और फिर पैन के हर एक सांचे में 1से डेढ़ टेबल स्पून मिश्रण को भरकर सांचे में डालें।और आप अपने पैन के अनुसार मिश्रण को सांचे में डालें। 
  7. और पैन छोटा हो या बड़ा आप अपने पैन का 3/4 ही भरे ।अब पैन को ढ़क्कन से कवर कर दें,और उसे धीमी आंच पर 2 से 3 मिनट के लिए या अप्पे की निचली सतह को हल्की सुनहरी होने तक पका लें।और अब पैन से ढ़क्कन हटाएं,और अप्पे को दो चम्मच लेकर चम्मच की मददत से दूसरे साइड पलट दें।
  8. और दूसरे साइड भी हल्के सुनहरे कलर आने तक लगभग 1मिनट तक पका लें।और फिर इन्हें चम्मच से निकालें और एक प्लेट में रख ले।और फिर ऐसा करते हुए बचे हुए घोल से अप्पे बनाकर तैयार कर लें।अब हमारा अप्पे रेसिपी ( Appe Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।
  9. आप इन्हें टमाटर की चटनी ,नारियल की चटनी,और सांबर के साथ और चाय के साथ आप इसे सुबह या शाम के नास्ते में ले सकते हैं।आप अप्पे को मूंगफली की चटनी और वेजीटेबल सांबर के साथ लंच बॉक्स में डालकर भी दे सकते हैं।

नोट्स:- अप्पे रेसिपी।पनियारम रेसिपी Paniyaram Recipe Or Appe Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप अप्पे को सादा भी बना सकते हैं। सादा अप्पे बनाने के लिए प्याज को ना डालें।अप्पे या पनियारम का घोल डोसा जैसा पतला नहीं होता हैं, इडली जैसा होता हैं। 
  2. और आप प्याज को भूनकर डालने की बजाय कच्चे प्याज को बारीक बारीक काटकर बिना भूनें भी डाल सकते हैं।
  3. और आप अपने पैन के अनुसार मिश्रण को सांचे में डालें।और पैन छोटा हो या बड़ा आप अपने पैन के अनुसार मिश्रण का 3/4 ही भरे ।
  4. आप इस अप्पे में चेंज के लिए ताजा नारियल को कद्दूकस करके भी डाल सकते हैं।या आप हरी सब्जियों को भी बारीक बारीक काट कर डाल सकते हैं।
  5. इडली के रेडीमेट घोल में नमक होता हैं ,तो नमक चेक कर अपने टेस्ट के अनुसार नमक डालें या स्किप करें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)