दही के शोले रेसिपी। दही ब्रेड रोल रेसिपी। ब्रेड कर्ड फायर रोल रेसिपी ( Dahi Ke Sholay Recipe In Hindi )

Dahi Ke Sholay Recipe In Hindi

दही के शोले रेसिपी। दही ब्रेड रोल रेसिपी ( Dahi Ke Sholay Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट नाश्ता हैं ।जो बनाने में आसान ,खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक व्यंजन हैं।इसे हम हंग कर्ड (दही को किसी कॉटन के कपड़े में बांधकर कुछ घंटे के लिए कही टांग देना जिससे दही का सारा पानी निकल जाएं,और दही बिलकुल सुखी गाढ़ी हो जाएं) में पनीर को कद्दूकस करके डालते हैं।इसके अलावा कुछ मसाले और हरी सब्जी को डालकर सबको अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करते हैं।और फिर ब्रेड में स्टफ करके ब्रेड को रोल करके तेल में कुरकुरा होने तक डीप फ्राई करके बनाते हैं।यह बचे हुए ब्रेड स्लाइस के साथ बनाएं जाने वाली शाम का कुरकुरा स्नैक्स या पार्टी स्टार्ट के लिए एक आदर्श स्नैक्स हैं।वैसे तो आप इसे कैसे भी ले सकते हैं ,पर आप इस गरमागरम ब्रेड कर्ड फायर रोल या दही ब्रेड रोल को टोमेटो केचअप या हरी चटनी के साथ से सर्व करें,ये भूत अच्छे लगते हैं,और दही के शोले का आनन्द लें।दही की शोले रेसिपी या दही ब्रेड रोल को फ्राई करके तुरंत सर्व करें ,वरना ब्रेड गीली हो जाती है।

सामग्री:- दही के शोले रेसिपी। दही ब्रेड रोल रेसिपी ( Dahi Ke Sholay Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • ब्रेड स्लाइस - 6 (वाइट या ब्राउन ब्रेड )
  • गाढ़ा दही या  हंग कर्ड - 1/2 कप
  • पनीर - 1 कप ( कद्दूकस किया हुआ )
  • भूना जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर -1/2 टी स्पून 
  • गरम मसाला पाउडर -1/2 टी स्पून
  • प्याज - 2 टेबल स्पून ( बारीक कटा हुआ )
  • शिमला मिर्च - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ )
  • अमचूर पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून ( बारीक कटा हुआ )
  • नमक - 1/4 टी स्पून
  • तेल - तलने के लिए 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 10 मिनट 
  • कुल समय - 20 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 2 - 3 

इसे भी पढ़ें  :-  पनीर ब्रेड रोल रेसिपी - Paneer Bread Roll Recipe In Hindi

विधि:- दही के शोले रेसिपी। दही ब्रेड रोल रेसिपी ( Dahi Ke Sholay Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. दही के शोले रेसिपी। दही ब्रेड रोल रेसिपी ( Dahi Ke Sholay Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 1/2 कप गाढ़ा दही और 1 कप कद्दूकस किया हुआ पनीर ,1/2 टी स्पून भूना जीरा पाउडर,1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर,1/2 टी स्पून गरम मसाला पाउडर और 1/2 टी स्पून अमचूर पाउडर डालें।
  2. इसके अलावा 2 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ प्याज, 2 टेबल स्पून बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, 2 टेबल स्पून बारीक कटी हुई धनिया पत्ता और 1/4 टी स्पून नमक डालकर सबको एक साथ अच्छे से मिक्स करें ,कि सारे मसाले पनीर और दही एक साथ मिल जायें,अब इसे अलग रखें। 
  3. अब हम वाइट ब्रेड स्लाइस लें और ब्रेड के किनारों को काट लें।और जितना हो सके ब्रेड स्लाइस को उतना पतला बेलन से बेल लें।और अब ब्रेड स्लाइस के एक तरफ में एक टेबल स्पून तैयार किया हुआ दही पनीर की मिश्रण रखें ,और किनारों पर थोड़ा सा जगह छोड़ दे।
  4. और किनारों के चारों तरफ पानी को ऊँगली या ब्रश से अच्छे से लगा दें,और अब ब्रेड को एक तरफ से रोल करें। और किनारों को कसकर दबाकर बंद करें ,वरना स्टफिंग डीप फ्राई करते समय तेल में निकल जायेंगी। अब कढ़ाई को फिर से गैस पर रखकर के गैस के फ्लेम को मीडियम कर उसमें तेल डालकर तेल को गर्म करें।
  5. और अब ब्रेड पर एक टेबल स्पून दही पनीर का मिश्रण रखकर रोल बना लें, ऐसे ही सारे ब्रेड का रोल बना लें।इसके बाद एक एक करके दही ब्रेड रोल को गर्म तेल में डालकर डीप फ्राई करते हुए सुनहरा भूरा होने तक तल लें,और एक प्लेट पर नेपकिन लगाकर निकाल लें।
  6. अब हमारा दही के शोले रेसिपी। दही ब्रेड रोल रेसिपी ( Dahi Ke Sholay Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं। अब गरमागरम दही के शोले रेसिपी। दही ब्रेड रोल को टोमेटो केचप या हरी चटनी के साथ या आप अपनी पसंद के अनुसार तीखी या मीठी चटनी के साथ सर्व करें।

नोट्स:- दही के शोले रेसिपी। दही ब्रेड रोल रेसिपी( Dahi Ke Sholay Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. दही के शोले रेसिपी।दही ब्रेड रोल रेसिपी में आप अपनी पसंद के अनुसार सफेद या ब्राउन ब्रेड स्लाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ब्रेड फ्रेश हो,वरना ब्रेड रोल करते समय टूट जाएगी।
  2. पनीर को अच्छी तरह कद्दूकस करके उसके सारे गांठ निकाल लें।पनीर को पीस पीस करके नहीं डालना है, नहीं तो रोल टूट जायेगा अच्छा नहीं बनेगा।
  3. दही की शोले में जितना हो सके ब्रेड स्लाइस को उतना पतला बेलन से बेल लें। इससे ब्रेड तेल को कम सोखती हैं। 
  4. अगर पानी के साथ ब्रेड अच्छे से बन्द नहीं हो रही है ,तो मैदा का घोल बनकर या कॉर्न फ्लोर का घोल बनकर ब्रेड को अच्छे से बन्द करें।
  5. आप दही के शोले या दही ब्रेड रोल को डीप फ्राई करने की जगह 15-20 मिनट के लिए 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट ओवन और बेक करें।
  6. दही ब्रेड रोल को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए आप अपनी पसंद के अनुसार की सब्जियां डालें।दही की शोले रेसिपी या दही ब्रेड रोल को फ्राई करके तुरंत सर्व करें ,वरना ब्रेड गीली हो जाती है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)