पनीर रेसिपी। घर पर पनीर बनाने की विधि ( Homemade Paneer Recipe In Hindi )

Homemade Paneer Recipe In Hindi

पनीर रेसिपी। घर पर पनीर बनाने की विधि ( Homemade Paneer Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्थी डिश हैं।जिसे बहुत तरह की अलग अलग तरह की स्वादिष्ट सब्जियां और मिठाईयां बनती हैं।और आप पनीर को बहुत ही आसानी से और कम समय में घर में झटपट बनाकर तैयार कर सकते हैं।इसे कोई भी बहुत आसानी से बना सकता हैं,इसे बनाने के लिए हमे बहुत प्रैक्टिस करने की जरूरत नहीं हैं।और इसे बनाने में लगने वाले इंग्रेडिएंट्स हमारे घरों में होते ही हैं। कई बार ऐसा होता हैं की बाजार में पनीर नहीं मिलता हैं।तो आप घर पर ही बड़ी आसानी से पनीर बना सकते हैं ।घर पर पनीर बनाने के लिए आप दूध को फाड़ने के लिए इन में से किसी भी एक इंग्रेडिएंट का इस्तेमाल कर सकते हैं ।जैसे नींबू का रस,दही या छाछ , विनेगर,सिरका, साइट्रिक एसिड या पनीर बनाने के बाद जो पानी बचता हैं,उसे उबलते हुए दूध में धीरे धीरे डालें, जिससे की दूध फट जाए।तो उसे मलमल के कपड़े में छानकर निचोड़ दें,और फिर किसी भारी वस्तु से दबाकर रखें।

सामग्री:- पनीर रेसिपी। घर पर पनीर बनाने की विधि ( Homemade Paneer Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

पनीर बनाने के लिए -
  • फुल क्रीम दूध - 2 लीटर
  • नींबू का रस - 1/4 कप 
पनीर बनाने के लिए जरूरी बर्तन और वस्तुयें
  • मलमल का साफ कपड़ा 
  • छननी 
  • कोई भारी वस्तु  
  • थाली 
  • तैयारी का समय -  45 मिनट
  • पकाने का समय - 15 मिनट    
  • कुल समय - 60 मिनट  
  • कितने लोगों के लिए - 400 से 450 ग्राम  

 इसे भी पढ़ें  :-  कलाकंद रेसिपी - Kalakand Recipe In Hindi

विधि:- पनीर रेसिपी। घर पर पनीर बनाने की विधि ( Homemade Paneer Recipe In Hindi ) बनाने की रेसिपी

  1. पनीर रेसिपी। घर पर पनीर बनाने की विधि ( Homemade Paneer Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़ी और भारी कढ़ाई या भगोनो में दो लीटर दूध डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर उबलने के लिए रखा दें।और जब दूध में उबाल आने लगे ,तो गैस के फ्लेम को कम कर दें।
  2. और अब धीरे धीरे दूध में एक बार में 1 टी स्पून नींबू का रस डालें।और धीरे से चम्मच से दूध को चलाते रहें।और दूध फटने लगेगा और उसमें से पानी और छैना या पनीर अलग होने लगेगा। इसके बाद जब सारा दूध फट जाये ,और पानी छैना अलग अलग हो जायें ,तो गैस को ऑफ कर दें।
  3. अब दूध के फटकर अलग होने के बाद एक बड़े बर्तन पर छननी को रखें और मोटे साफ मलमल के कपड़े को छननी पर रख दें और फ़टे हुए दूध को छान लें।पनीर या छैना ऊपर रह जायेगा और सारा पानी निकल जायेगा। अब छैना पनीर से नींबू की खटास निकालने के लिए 2 से 3 गिलास ठंडा पानी डालें।
  4. इसके बाद कपड़े को चारों तरफ से उठाकर टाइट से पोटली जैसा बांधकर निचोड़े दें ,ताकि दूध से एक्स्ट्रा पानी निकाल जाये।अब पोटली को किसी समतल या थाली को उल्टा करके या रोटी बेलने की चकले पर रखें,और किसी भारी वस्तु या ओखली से दबा दें।
  5. और 40 से 50 मिनट तक वैसे ही रहने दें। भारी वस्तु को हटा दें,और मलमल के कपडे को खोल दें। अब पनीर एक गोल आकार में बनकर तैयार हैं।अब इसे आप अपने पसंद के आकार में काटे और अपनी पसंद की सब्जी बनायें।
  6. अब हमारा पनीर रेसिपी। घर पर पनीर बनाने की विधि ( Homemade Paneer Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं। आप इसे जीप लॉक बैग या डिब्बे में डालकर पैक करें,और फ्रिज में रखकर 3 से 4 दिन या फ्रीजर में डालकर एक महीने के लिए स्टोर कर सकते हैं।

नोट्स:- पनीर रेसिपी। घर पर पनीर बनाने की विधि ( Homemade Paneer Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. छैना या पनीर हमेशा फुल क्रीम दूध का ही फाड़े, नहीं तो छैना या पनीर की मात्रा ज्यादा नहीं निकलती हैं ।और भैंस के दूध छैना ज्यादा निकलता हैं,और गैस के दूध से कम क्योंकि गाय का दूध भैंस की दूध से कम गाढ़ा होता हैं।गाय के दूध का छैना सॉफ्ट भी होता हैं।
  2. अगर आप को पनीर ज्यादा सख्त चाहिए ,तो आप कपड़े की बंधी पोटली को 40 से 50 मिनट की जगह 1+1/2 से 2 घंटे के लिए किसी भारी वस्तु से दबाकर रखें।
  3. अगर आप को पनीर या छैना से कोई मिठाई बनाना हैं,तो आप गाय के दूध का इस्तेमाल करें।और पनीर को भारी वस्तु से दबाकर ना रखें।से कहीं नल में टांगें की सारा एक्स्ट्रा पानी टपक कर निकल जाएं।
  4. घर पर पनीर बनाने के लिए आप दूध को फाड़ने के लिए इन में से किसी भी एक इंग्रेडिएंट का इस्तेमाल कर सकते हैं ।जैसे नींबू का रस,दही या छाछ , विनेगर,सिरका, साइट्रिक एसिड या पनीर बनाने के बाद जो पानी बचता हैं,उसे उबलते हुए दूध में धीरे धीरे डालें, जिससे की दूध फट जाए।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)