मसाला पराठा रेसिपी। स्पाइसी पराठा रेसिपी ( Masala Paratha Recipe In Hindi )

Masala Paratha Recipe In Hindi

मसाला पराठा रेसिपी ( Masala Paratha Recipe In Hindi )एक बहुत टेस्टी और झटपट आसानी से और कम टाइम में बनने वाला डिश हैं।और ठंड के मौसम में पराठे बहुत ज्यादा बनने वाला एक डिश भी हैं। मसाला पराठा बनाने में हम गेंहू के आटे में हल्दी पाउडर ,लाल मिर्च पाउडर,जीरा पाउडर,अमचूर पाउडर,कसूरी मेथी ,अजवाइन ,अदरक का पेस्ट , नमक और घी डालकर गर्म पानी के साथ एक नरम आटा गूँथ कर मसाला पराठा बनाते हैं। मसाला पराठे के आटे को गर्म पानी से गूंथने से मसाला पराठा मुलायम, नरम बनता है। आटे में घी डालने से मसाला पराठे का फ्लेवर बढ़ जाता है। मसाला पराठा तीखा और स्पाइसी बनाने पर ज्यादा अच्छा लगता है।आप मसाला पराठा को सुबह के नाश्ते में दही ,आचार या चाय के साथ सर्व कर सकते हैं।आप मसाला पराठा को लंच बॉक्स में भी पैक करके दे सकते हैं। या आप मसाला पराठा को लंच या डिनर में भी अपनी पसंद की किसी भी सब्जी को बनाकर उसके साथ गरमागरम मसाला पराठा को सर्व कर सकते हैं।

सामग्री :- मसाला पराठा रेसिपी ( Masala Paratha Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • गेहूँ का आटा - 2+1/2 कप + 1/2 कप
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 3/4 टी स्पून
  • गरम मसाला पाउडर - 1/2टी स्पून 
  • हल्दी पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • जीरा पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • अमचूर पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • कसूरी मेथी-  1 टेबल स्पून कुटी हुई
  • अजवाइन - 1/4 टी स्पून
  • अदरक पेस्ट - 1/2 टी स्पून
  • घी-1 टी स्पून
  • नमक - 1 टी स्पून 
  • गर्म पानी - 1 कप 
  • घी - 3 टेबल स्पून
  • गरम मसाला पाउडर  - 1 टी स्पून
  • तेल  - भूनने के लिए
  • तैयारी का समय - 15 मिनट 
  • पकाने का समय - 10 मिनट 
  • कुल समय - 25 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 6 से 8 पराठा

 इसे भी पढ़ें  :- अचारी लच्छा पराठा रेसिपी ।अचारी पराठा रेसिपी - Achari Lachha Paratha Recipe in Hindi 

विधि:- मसाला पराठा रेसिपी ( Masala Paratha Recipe In Hindi ) बनाने की विधि

  1. मसाला पराठा रेसिपी ( Masala Paratha Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े परात में 2+1/2 कप गेंहू केआटे में 3/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर , 1/2 टी स्पून गरम मसाला पाउडर , 1/4 टी स्पून हल्दी 1/2 टी स्पून अमचूर पाउडर , 1 टेबलस्पून कसूरी मेथी,1/4 टी स्पून अजवाइन, 1/2 टी स्पून अदरक पेस्ट, 1 टी स्पून घी, 1 टी स्पून नमक डालकर अच्छे से मिला लें।
  2. और फिर 1 कप गर्म पानी लें ,और थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम मुलायम डो बनाकर तैयार कर लें।और तैयार आटे को तेल लगाकरके 10 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।अब 10 मिनट के बाद हम आटे को लेकर एक बार फिर से अच्छे से मिलाकर थोड़ा गूंथ लें। और आटे से एक छोटी बॉल के साइज के लोइयाँ बना लें।और तवा को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर तवा को गर्म करें।
  3. इसके बाद हम एक लोई लेकर थोड़े परथन में लपेटकर चकला बनाकर गोल रोटी जैसा बेल लें।और उसके ऊपर चम्मच या ब्रश से चारों तरफ 1 टी स्पून घी या तेल लगा लें ,और चुटकी भर गरम मसाला पाउडर चारों तरफ छिड़क दें। और चम्मच को उल्टा करके इसे एक समान रूप से चारों तरफ फैला दें। अब इसे पोटली जैसा शेप देकर बॉल जैसा बना लें।
  4. अब इसे थोड़े परथन (गेंहू के आटे )में लपेटकर आप अपने अनुसार पतली गोल चपाती या पराठा जैसा बेल लें।और गर्म तवा पर पराठे को डालकर दोनों साइड से उलट पलट कर एक मिनट के लिए सेंक लें। इसके बाद जब पराठा एक तरफ से पक जाए, तो मसाला पराठा को पलट दें।तथा जब पराठा अच्छे से सेंक जाये तो 1/2 टी स्पून तेल या घी लगाकर पराठे को हल्के से दबाएं।
  5. इसे एक या दो बार और पलटें, जब तक कि ये दोनों तरफ से अच्छे से ना पक जाए।ऐसा करते हुए सारे पराठे बनाकर तैयार कर लें।अब हमारा मसाला पराठा रेसिपी(Masala Paratha Recipe In Hindi )बनकर के तैयार हैं।आप मसाला पराठा रेसिपी को सुबह के नाश्ते में दही ,आचार या चाय के साथ सर्व कर सकते हैं।
  6. आप मसाला पराठा रेसिपी ( Masala Paratha Recipe In Hindi ) को लंच बॉक्स में भी पैक करके दे सकते हैं। या आप मसाला पराठा रेसिपी को लंच या डिनर में भी अपनी पसंद की किसी भी सब्जी को बनाकर उसके साथ गरमागरम मसाला पराठा को सर्व कर सकते हैं।

नोट:- मसाला पराठा रेसिपी ( Masala Paratha Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मसाला पराठे को हल्का मोटा ही बेलें। पराठे को पापड़ जैसा पतला ना बेलें ,नहीं तो आटा मुलायल गूंथने की वजह से पराठा को बेलकर तवा पर डालने पर टूटने लगता हैं या फिर पराठे को हाथ में लेने पर शेप ख़राब होता हैं।
  2. मसाला पराठे के आटे को गर्म पानी से गूंथने से मसाला पराठा मुलायम या नरम बनता है। आटे में घी डालने से मसाला पराठे का फ्लेवर बढ़ जाता है।अगर आप को तीखा पसंद हैं ,तो आप मसाला पराठे का स्वाद तीखा करने के लिए आप अपने टेस्ट के अनुसार मसाला पराठे में हरी मिर्च डाल सकते हैं। मसाला पराठा तीखा और स्पाइसी बनाने पर ज्यादा स्वादिष्ट लगता है।
  3. मसाला पराठे को आप अपने मन चाहें शेप में बना सकते हैं ,जैसे - गोल ,चकोर या फिर तिकोना।परथन का यूज़ हल्का करें,ताकि आटा हाथ और चकले में चिपके ना। परथन की जगह आप तेल लगाकर भी पराठा बेल सकते हैं।
  4. पराठे को एक प्लेट में नेपकिन लगाकर रखें। या पराठे को सीधे प्लेट में न रखकर प्याली पर रखें, क्योंकि पराठे नीचे से गिले न हो। प्याली पर पराठा रखने से नीचे से थोड़ी स्पेस होता हैं जहाँ से हवा आती रहती है।जिससे पराठे गिले नही होते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)