मुरमुरा लड्डू रेसिपी। लाई लड्डू रेसिपी। पफ्ड राइस लड्डू रेसिपी  ( Murmura Laddu Recipe In Hindi )

Murmura Laddu Recipe In Hindi

मुरमुरा लड्डू रेसिपी। लाई लड्डू रेसिपी। पफ्ड राइस लड्डू रेसिपी ( Murmura Laddu Recipe In Hindi )एक बहुत स्वादिष्ट लड्डू हैं। इसे बनाना थोड़ा मुश्किल हैं ,और इसे बनाने के लिए गुड़ की चाशनी को सही से चेक करने की जरूरत होती है। पर ये खाने में बहुत टेस्टी होती हैं।और इसे बनाने में बहुत कम सामग्री (इंग्रेडिएंट्स)लगते हैं।और ये लड्डू सभी को पसंद भी होते हैं। मुरमुरे के लड्डू टेस्ट में भी अच्छा और जल्दी से कम टाइम में भी बनकर तैयार हो जाता हैं।ये सर्दियों के मौसम में स्पेशली मकर संक्रांति के खास मौके पर बनायें जाने वाली अनेक तरह की लड्डू,तिल के लड्डू ,मुरमुरे के लड्डू ,सूखे मेवो के लड्डू,पोहे के लड्डू ,मूंगफली और चने के लड्डू इत्यादि बाजार में उपलब्ध होते हैं। लड्डू खाना स्वास्थ्य के लिये भी लाभकारी होती है। इन लड्डुओं में प्रोटीन्स और आयरन भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं।ये लड्डू महीनों तक अच्छा रहता हैं,ख़राब नहीं होता हैं।

सामग्री:- मुरमुरा लड्डू रेसिपी। लाई लड्डू रेसिपी। पफ्ड राइस लड्डू रेसिपी( Murmura Laddu Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • लाई या मुरमुरा - 3 कप 
  • गुड़ - 1 कप 
  • घी - 1 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • पकाने का समय - 15 मिनट 
  • कुल समय - 20 मिनट 
  • लड्डू की संख्या - 15 

 इसे भी पढ़ें  :- मूंगफली के लड्डू रेसिपी - Peanut Laddu Recipe In Hindi

विधि:- मुरमुरा लड्डू रेसिपी। लाई लड्डू रेसिपी।पफ्ड राइस लड्डू रेसिपी( Murmura Laddu Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. मुरमुरा लड्डू रेसिपी।लाई लड्डू रेसिपी।पफ्ड राइस लड्डू रेसिपी(Murmura Laddu Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कढ़ाई को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर गर्म करें।तथा कढ़ाई में लाई या मुरमुरा डालकर 2 से 3 मिनट तक भून लें।अब मुरमुरा को प्लेट में निकाल लें ,मुरमुरा भूनकर कुरकुरा हो जाता हैं। इसे साइड में एक तरफ रखें।
  2. और अब एक बड़े कढ़ाई को गैस पर धीमी आंच पर रखकर गर्म करें।तथा कढ़ाई में 1 टी स्पून घी डालकर गर्म करें ,और जब घी पिघल जायें तो 1 कप गुड़ को तोड़कर डालें।और धीमी आंच पर जब तक गुड़ पिघला नहीं जाता हैं ,तब तक चम्मच से चलाते रहें। जब गुड़ पूरी तरह से पिघल जाता हैं ,और गुड़ में अच्छे उबाल आ जाती हैं। 
  3. तथा गुड़ में बड़े बड़े झाग या बुलबुले बनने लगते हैं ,तब हम गुड़ में लाई मिलायेंगे।हमारा गुड़ तैयार हैं ,ये चेक करने के लिए हम एक बाउल में भरकर पानी लें ,और गुड़ की चाशनी की कुछ बूंदे पानी में गिरायें।अगर गुड़ पानी में जाकर एक नरम बॉल जैसा बना तो गुड़ की चाशनी तैयार हैं।और अगर नहीं बना और गुड़ की चाशनी पानी में घुल गया मतलब अभी और पकेगी। 
  4. तो और 2 से 3 मिनट के लिए गुड़ की चाशनी को उबाल लें,और जांचें।अब गैस के फ्लेम को बिलकुल लो करके लाई को गुड़ की चाशनी में डालें, और धीरे धीरे अच्छे से मिला लें।अब गैस को ऑफ कर दें। और जब तक गुड़ और लाई अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए और गुड़ की चाशनी लाई में अच्छी तरह से कोट नहीं हो जाता है, तब तक मिलाएं।
  5. और फिर मिश्रण को हल्का ठंडा करके अपने हाथ को पानी के साथ गीला करें और थोड़ा सा मिश्रण हाथ में उठा लें।और दोनो हाथों से थोड़ा दबाव देते हुये गोल लड्डू बनाकर तैयार कर लें।अब बने लड्डू को प्लेट में रखें,और सारे लड्डू इसी तरह बना कर तैयार कर लें।अब हमारा मुरमुरा लड्डू रेसिपी। लाई लड्डू रेसिपी। ( Murmura Laddu Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।
  6. इसके बाद आप लड्डू को कुछ देर के लिये खुले हवा में छोड़ दें ,ताकि लड्डू खुश्क हो जायेंगे।और अब लड्डू को एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें। और महीने तक लाई लड्डू का आनंद लें,ये महीने तक अच्छा रहता हैं ,ख़राब नहीं होता हैं।

नोट्स:- मुरमुरा लड्डू रेसिपी। लाई लड्डू रेसिपी।पफ्ड राइस लड्डू रेसिपी( Murmura Laddu Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मुरमुरे या लाई के लड्डू बनाने के लिये गुड़ नरम और अच्छी वैराइटी का लें। गुड़ और लाई का अनुपात सही रखें,वरना लड्डू बनाने में परेशानी होगी,गुड़ कम होने पर लड्डू नहीं बंध पायेगा।अच्छा लड्डू बनाने के लिए गुड़ की चाशनी बिलकुल सही बनना चाहिए।
  2. गुड़ और लाई के मिश्रण को ज्यादा ठंडा न होने दें, हल्का गरम गरम में लड्डू बनाकर तैयार कर लें। वरना मिश्रण ठंडा होने पर लड्डू नहीं बंध पायेंगे।तो माइक्रोवेव में हल्का गर्म करके मुरमुरा लड्डू बनाकर तैयार कर लें।
  3. आप अपने हाथ को घी के साथ चिकना करें या पानी के साथ अपना हाथ गीला करें और लड्डू तैयार करें।वरना मिश्रण गर्म होने की वजह से हाथ में चिपटी हैं और हाथ जलता भी हैं जो पानी लगाकर करने से नहीं होता हैं।
  4. आप का गुड़ अगर हार्ड या कठोर हैं,तो आप इसे पानी डालकर घुलायें।और आप चाहें तो घी की जगह पानी डालकर गुड़ को पिघला सकते हैं। मुरमुरे को भून देने से मुरमुरा कुरकुरा क्रिस्पी हो जाता हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)