गाजर की बर्फी रेसिपी। नरम ,मुलायम जैली जैसी गाजर बर्फी रेसिपी ( Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi )

Gajar Ki Barfi Recipe In Hindi

गाजर की बर्फी रेसिपी ( Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi ) एक नरम ,मुलायम जैली जैसी बहुत ही स्वादिष्ठ मिठाई हैं।तथा जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।गाजर की बर्फी बहुत अलग अलग तरह से बनाई जाती हैं,और ऐसा कोई नहीं होगा जिसे गाजर की बर्फी पसंद ना हो।आप इसे गाजर की बर्फी की जगह गाजर की जैली भी कह सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान होता हैं ,और इसे बनाने में बहुत कम सामग्री (इंग्रेडिएंट्स)लगते हैं,तथा ये इजी टू कुक हैं। गाजर की बर्फी को आप डेजर्ट के रूप में सर्व कर सकते हैं। वैसे तो गाजर से अनेकों तरह की डिश बनती हैं ,और सब का टेस्ट अलग अलग और स्वादिष्ट होता हैं। पर ये कम समय ,कम चीजों और कम मेहनत में बनकर तैयार हो जाने वाली एक टेस्टी स्वादिष्ट सभी को पसंद आ जाने वाली डिश हैं। और इसे बनाने के लिए हमें बहुत ज्यादा प्रैक्टिस करने या सीखने की जरूरत नहीं होती है। इसे आप फर्स्ट टाइम में भी अच्छा बना सकते हैं।

सामग्री:- गाजर की बर्फी रेसिपी ( Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • गाजर - 500 ग्राम 
  • चीनी - 1/2 कप 
  • कॉर्न फ्लोर - 1/4 कप 
  • दूध - 1 कप 
  • खोवा - 1 कप
  • घी 2 टेबल स्पून
  • इलाइची पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • नारियल का बुरादा - 1/2 कप 
  • तैयारी का समय - 10मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • गाजर की बर्फी की संख्या -  16 पीस 
सब्सक्राइब करें

इसे भी पढ़ें  :-  गाजर की बर्फी रेसिपी - Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi 

विधि:- गाजर की बर्फी रेसिपी ( Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. गाजर की बर्फी रेसिपी ( Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम गाजर को छील लें,और पानी से धोकर मध्यम साइज़ के टुकड़ों में काट लें। अब एक प्रेशर कुकर को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखें ,और कुकर में 1 से 2 गिलास पानी डालें।
  2. अब कुकर में एक स्टैंड डालकर एक जालीदार बर्तन या स्टीमर रखें और 500 ग्राम कटा हुआ गाजर को डालें।और 2 सीटी आने तक या गाजर को अच्छी तरह से पकने तक प्रेशर कुक करें।अब 2 सीटी आने के बाद तथा कुकर का प्रेशर निकल जाने के बाद कुकर को खोलकर गाजर को बाहर निकालें।
  3. और गाजर को पूरी तरह से ठंडा कर लें। फिर गाजर को मिक्सर में डालें ,और बारीक़ पेस्ट बना लें।अब एक बड़े बाउल में छलनी रखकर गाजर के पेस्ट को छान लें,ताकि गाजर का अगर को टुकड़ा रह भी गया होगा तो निकल जाये।
  4. अब एक दूसरे बाउल में 1/2 कप चीनी,1/4 कप कॉर्न फ्लोर और 1 कप दूध डालें।और अच्छे से फेंटे ताकि सब कुछ अच्छी तरह से मिल जाये।और फिर गाजर के मिश्रण को चीनी और दूध के मिश्रण में अच्छे मिक्स कर लें। और अब एक बड़े कढ़ाई को गैस पर रखें ,तथा गाजर के मिश्रण को कढ़ाई में डालें। 
  5. और गैस के फ्लेम को मध्यम करके गाजर के मिश्रण को लगातार चलाते रहें।तथा 5 से 7 मिनट के बाद, मिश्रण गाढ़ा होना शुरू हो जाता हैं। तो अब 1 कप खोवा तथा 2 टेबलस्पून घी डालें और लगातार चलाते हुए अच्छे से मिला लें।और ध्यान दें कि गाजर में कोई भी गांठ नहीं पड़े।
  6. और तब तक लगातार चलाते हुए पकायें जब तक की मिश्रण कढ़ाई से अलग ना हो जाये। और मध्यम आंच पर गाजर के मिश्रण के जमने वाली कन्सिस्टेन्सी आने तक लगातार चलाते हुए पका लें।गाजर के मिश्रण की गाढ़ी कन्सिस्टेन्सी आने पर इसमें 1/4 टी स्पून इलाइची पाउडर डालकर मिला दें। 
  7. तो अब हमारा गाजर का मिश्रण जमने की कन्सिस्टेन्सी में बनकर तैयार है, तो अब गैस ऑफ कर दें।और एक डिब्बे में 1/2 टी स्पून घी की चिकनाई लगाकर निकाल लें ,तथा अब गाजर की बर्फी को डिब्बे में एक बराबर फैला दें। तथा लगभग 2 से 3 घंटे में गाजर की बर्फी जमकर सेट हो जाएगी।
  8. अब इस जमे हुए गाजर के मिश्रण को चाकू की मदद्त से अपने मन चाहें शेप में काट लें। तो अब हमारा गाजर की बर्फी रेसिपी ( Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi ) बनकर तैयार है।आप गाजर की बर्फी को नारियल के बुरादे से कोट करें,या नारियल के बुरादे को गाजर की बर्फी के ऊपर छिड़के।और फिर गाजर की बर्फी को सर्व करें ,और गाजर की बर्फी का आनंद लें।

नोट्स:- गाजर की बर्फी रेसिपी ( Gajar Ki Burfi Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. गाजर की बर्फी को बराबर तथा लगातार चलाते रहें,वरना गाजर का मिश्रण कढ़ाई में चिपक जाएगा ,और जल भी सकता हैं।
  2. गाजर की बर्फी का नारंगी रंग लाने के लिए आप नारंगी फ़ूड कलर की 3 से 4 बूंदें डालें। पर फ़ूड कलर का इस्तेमाल करना ऑप्शनल हैं।
  3. गाजर की बर्फी में घी का इस्तेमाल करने से एक अच्छी चमकदार चमक होती हैं।नरम और जैली जैसी गाजर की बर्फी का टेस्ट बहुत अच्छा लगता है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)