चावल के आटे से बने अप्पे रेसिपी। चावल के पड्डू रेसिपी। इंस्टेंट चावल के अप्पे रेसिपी ( Chawal Ke Appe Recipe In Hindi )

Chawal Ke Appe Recipe In Hindi

चावल के आटे से बने अप्पे रेसिपी। चावल के पड्डू रेसिपी। इंस्टेंट चावल के अप्पे रेसिपी ( Chawal Ke Appe Recipe In Hindi )एक साउथ इंडियन डिश हैं,जिसे कई अलग अलग तरीकों से बनाया जाता हैं।ये चावल के आटे ,सूजी ,दही और कुछ हरी सब्जियों के घोल से बना हुआ एक टेस्टी और हेल्थी नाश्ता हैं।जो बनाने में आसान ,खाने में टेस्टी और झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।अप्पे या पनियारम का घोल डोसा जैसा पतला नहीं होता हैं, इडली जैसा होता हैं। इसके अलावा,आप अप्पे को बनाने के लिए बचे हुए इडली या डोसा के घोल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।और आप चावल के अप्पे को और अधिक पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाने के लिए अपनी पसंद की सब्जियां को डालें। ये हल्की तली हुई इडली जैसा अंदर से मुलायम और बाहर से कुरकुरा होता हैं। मसालेदार चटनी के साथ खाएंगे तो चावल के अप्पे बहुत अच्छा स्वाद देता है।

सामग्री:- चावल के आटे से बने अप्पे रेसिपी। चावल के पड्डू रेसिपी। इंस्टेंट चावल अप्पे रेसिपी ( Chawal Ke  Appe Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • चावल का आटा - 1+1/2 कप 
  • सूजी या रवा (मोटा ) - 1/2 कप 
  • दही - 3/4 कप 
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • पानी - आवश्यकतानुसार (1 से डेढ़ कप)
  • करी पत्ते - 5 -7 ( बारीक़ कटी हुई )
  • प्याज - 1 मध्यम (बारीक़ कटा हुआ )
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक़ कटी हुई )
  • गाजर - 1 (कद्दूकस किया हुआ )
  • हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई )
  • तेल - अप्पे को शैलो फ्राई करने के लिए
  • ईनो फ्रूट साल्ट - 1/2 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 20  मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2 - 3

इसे भी पढ़ें  :-  मसाला अप्पे रेसिपी। मसाला पनियारम रेसिपी - Masala Appe Recipe In Hindi

विधि:- चावल के आटे से बने अप्पे रेसिपी। चावल के पड्डू रेसिपी। इंस्टेंट चावल अप्पे रेसिपी ( Chawal Ke  Appe Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. चावल के आटे से बने अप्पे रेसिपी। चावल के पड्डू रेसिपी। इंस्टेंट अप्पे रेसिपी ( Chawal Ke Appe Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 1+1/2 कप चावल का आटा,1/2 कप सूजी और 1/2 टी स्पून नमक डालें।और मोटे सूजी या रवा का इस्तेमाल करें, वरना ये गूदेदार हो जाएगा। और अब इसमें 1/2 कप दही और 1/2 कप पानी डालें,और सबको अच्छी तरह से मिला लें।
  2. और अब आवश्यकतानुसार पानी डालें।और घोल में कोई गांठ नहीं होना चाहिए ,एक बिलकुल चिकनी घोल बनाकर तैयार कर लें। अब घोल को 10 से 15 मिनट के लिए या जब तक चावल और रवा अच्छी तरह से पानी को सोख ना लें,तब तक आराम दें।और घोल को एक साइड में रख दें। और अब उसमें बारीक़ कटी हुई कुछ करी पत्ता, बारीक़ कटी हुई 2 हरी मिर्च और बारीक़ कटा हुआ 1 प्याज़ डालें।
  3. इसके अलावा कद्दूकस किया हुआ 1 गाजर और बारीक़ कटी हुई 2 टेबल स्पून धनिया पत्ती डालें।और घोल को अच्छे से मिला लें।इसके बाद अप्पे बनाने से ठीक पहले 1/2 टी स्पून ईनो फ्रूट्स साल्ट डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब एक पनियारम पैन या अप्पे पैन लें,और अप्पे पैन को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करें।और पैन के हर गोल सांचे में तेल की 2 से 4 बूंदे डालें।
  4. और फिर पैन के हर एक सांचे में 1 से डेढ़ टेबल स्पून चावल के मिश्रण को सांचे में डालें।और आप अपने पैन के अनुसार मिश्रण को सांचे में डालें।अब पैन को ढ़क्कन से कवर कर दें,और उसे धीमी आंच पर 2 से 3 मिनट के लिए या अप्पे की निचली सतह को हल्की सुनहरी होने तक पका लें।और अब पैन से ढ़क्कन हटाएं,और अप्पे को दो चम्मच लेकर चम्मच की मददत से दूसरे साइड पलट दें।
  5. और दूसरे साइड भी धीमी आंच पर हल्के सुनहरे कलर आने तक लगभग 1 मिनट तक पका लें।और फिर इन्हें चम्मच से निकालें और एक प्लेट में रख ले।और फिर ऐसा करते हुए बचे हुए घोल से सारे अप्पे बनाकर तैयार कर लें।अब हमारा चावल के आटे से बने अप्पे रेसिपी। चावल के पड्डू रेसिपी। इंस्टेंट चावल अप्पे रेसिपी ( Chawal Ke Appe Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।
  6. आप चावल के पड्डू रेसिपी। इंस्टेंट चावल अप्पे रेसिपी को टमाटर की चटनी, मसालेदार नारियल की चटनी के साथ आप इसे सुबह या शाम के नास्ते में ले सकते हैं।आप चावल अप्पे को मसालेदार नारियल की चटनी के साथ लंच बॉक्स में डालकर भी दे सकते हैं।गरमागरम चावल के अप्पे का नारियल की चटनी के साथ आनंद लें।

नोट्स:- चावल के आटे से बने अप्पे रेसिपी। चावल के पड्डू रेसिपी। इंस्टेंट चावल अप्पे रेसिपी ( Chawal Ke  Appe Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. अप्पे या पनियारम का घोल डोसा जैसा पतला नहीं होता हैं, इडली जैसा होता हैं। इसके अलावा,आप अप्पे को बनाने के लिए बचे हुए इडली या डोसा के घोल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  2. और आप अपने पैन के अनुसार मिश्रण को सांचे में डालें।और पैन छोटा हो या बड़ा आप अपने पैन के अनुसार मिश्रण का 3/4 ही भरे ।और अप्पे को लो से मीडियम फ्लेम पर समान रूप से पकायें।
  3. दही डालने से टेस्ट अच्छा आता हैं,तथा यह नेचुरल फर्मेंटेशन का टेस्ट देता है।तथा रवा डालने से अच्छा बनावट देता है।
  4. और आप चावल के अप्पे को और अधिक पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाने के लिए अपनी पसंद की सब्जियां को डालें।
  5. आप इसमें ईनो फ्रूट्स साल्ट की जगह चुटकी भर बेकिंग सोडा डालकर भी बना सकते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)