मसाला अप्पे रेसिपी। मसाला पनियारम रेसिपी ( Masala Paniyaram Recipe Or Appe Recipe In Hindi )

Masala Appe Recipe In Hindi

मसाला अप्पे रेसिपी।मसाला पनियारम रेसिपी( Masala Paniyaram Recipe Or Masala Appe Recipe In Hindi) एक साउथ इंडियन डिश हैं,जिसे कई अलग अलग तरीकों से बनाया जाता हैं।ये सूजी ,दही और कुछ हरी सब्जियों के घोल से बना हुआ एक टेस्टी और हेल्थी नाश्ता हैं।जो बनाने में आसान ,खाने में टेस्टी और झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।अप्पे या पनियारम का घोल डोसा जैसा पतला नहीं होता हैं, इडली जैसा होता हैं। इसके अलावा,आप अप्पे को बनाने के लिए बचे हुए इडली या डोसा के घोल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।और आप इसे अधिक पौष्टिक बनाने के लिए अपनी पसंद की सब्जियां को डालें। ये हल्की तली हुई इडली जैसा अंदर से मुलायम और कुरकुरा होता हैं। पनियारम को तमिलनाडु में कुज्ही प्रियारम , कर्नाटक में पड्डू और आंध्र प्रदेश में गुंता पोंगनलु के नाम से जाना जाता हैं।आप मसाला पनियारम को टमाटर की चटनी ,नारियल की चटनी,और सांबर के साथ और चाय के साथ आप इसे सुबह या शाम के नास्ते में ले सकते हैं।आप अप्पे को मूंगफली की चटनी और वेजीटेबल सांबर के साथ लंच बॉक्स में डालकर भी दे सकते हैं।

सामग्री:- मसाला अप्पे रेसिपी।मसाला पनियारम रेसिपी ( Masala Paniyaram Recipe Or Masala Appe Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • सूजी या रवा (मोटा ) - 1 कप 
  • दही - 1/2 कप 
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • पानी - 1 कप
  • तेल - 3 टी स्पून
  • राई - 1/2 टी स्पून
  • उड़द दाल - 1/2 टी स्पून
  • चना दाल - 1/2 टी स्पून
  • करी पत्ते - 5 -7
  • प्याज - 1 मध्यम (बारीक़ कटा हुआ )
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक़ कटी हुई )
  • अदरक का पेस्ट - 1/2 टी स्पून
  • गाजर - 1 (कद्दूकस किया हुआ )
  • शिमला मिर्च - 1/2  ( बारीक कटी हुई )
  • नारियल - 2 टेबल स्पून (कद्दूकस किया हुआ )
  • हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई )
  • तेल - अप्पे को शैलो फ्राई करने के लिए
  • ईनो फ्रूट साल्ट - 1/2 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 20  मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2 - 3

इसे भी पढ़ें  :-  अप्पे रेसिपी।पनियारम रेसिपी - Paniyaram Recipe Or Appe Recipe In Hindi 

विधि:-  मसाला अप्पे रेसिपी।मसाला पनियारम रेसिपी ( Masala Paniyaram Recipe Or Masala Appe Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. मसाला अप्पे रेसिपी। मसाला पनियारम रेसिपी ( Masala Paniyaram Recipe Or Masala Appe Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 1 कप सूजी डालें।और मोटे सूजी या रवा का इस्तेमाल करें, वरना ये गूदेदार हो जाएगा। और अब इसमें 1/2 कप दही, 1/2 टीस्पून नमक और 1 कप पानी डालें,और सबको अच्छी तरह से मिला लें। 
  2. और एक चिकनी थोड़ा पतला घोल बनाकर तैयार कर लें। अगर घोल पानी जैसा हो, तो परेशान ना हो, क्योंकि रवा पानी को सोख लेता हैं।अब घोल को 20 मिनट तक या जब तक रवा अच्छी तरह से पानी को सोख ना लें,तब तक आराम दें।इस बीच अब हम एक पैन को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर पैन को गर्म करें।और जब पैन गर्म हो जाएं ,तो पैन में 3 टी स्पून तेल डालकर तेल को गर्म कर लें।
  3. अब गर्म तेल में 1/2 टी स्पून राई डालें,तथा राई जब फूटने लगे, तब उसमें 1/2 टी स्पून उड़द दाल ,1/2 टी स्पून चना दाल और कुछ करी पत्तों को डालें,और चटकने दें।इसके अलावा अब बारीक़ कटी हुई 2 हरी मिर्च, 1/2 टी स्पून अदरक का पेस्ट और बारीक़ कटा हुआ 1 प्याज़ डालें।और अच्छी तरह से 1 से 2 मिनट तक भूनें। 
  4. इसके बाद अब इसमें कद्दूकस किया हुआ 1 गाजर और बारीक कटी हुई 1/2 शिमला मिर्च डालें।और जब तक सब्जियां अच्छी तरह से पक नहीं जाता हैं। तब तक सब्जियों को भूनें,और पका लें।और अब गैस के फ्लेम को कम करते हुए कद्दूकस किया हुआ 2 टेबल स्पून नारियल डालें ,और 2 मिनट तक भून लें।अब गैस को ऑफ कर दें।और इस मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  5. अब सूजी के घोल में इस मिश्रण को तथा बारीक कटी हुई 2 टेबल स्पून हरा धनिया डालें और अच्छी तरह मिलायें।और अब घोल में नमक चेक कर अपने टेस्ट के अनुसार नमक डालें या स्किप करें।इसके अलावा अप्पे बनाने से ठीक पहले एक चुटकी बेकिंग सोडा या 1/2 टी स्पून ईनो डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।और अप्पे का घोल इडली के घोल जैसा हो तो पानी ना डालें।
  6. अप्पे या पनियारम का घोल डोसा जैसा पतला नहीं होता हैं, इडली के घोल जैसा होता हैं।अब एक पनियारम पैन या अप्पे पैन लें,और अप्पे पैन को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करें।और पैन के हर गोल सांचे में तेल की 2 से 4 बूंदे डालें।और फिर पैन के हर एक सांचे में 1 से डेढ़ टेबल स्पून सूजी के मिश्रण को सांचे में डालें।और आप अपने पैन के अनुसार मिश्रण को सांचे में डालें।
  7. और पैन छोटा हो या बड़ा आप अपने पैन का 3/4 ही भरे।अब पैन को ढ़क्कन से कवर कर दें,और उसे धीमी आंच पर 2 से 3 मिनट के लिए या अप्पे की निचली सतह को हल्की सुनहरी होने तक पका लें।और अब पैन से ढ़क्कन हटाएं,और अप्पे को दो चम्मच लेकर चम्मच की मददत से दूसरे साइड पलट दें।और दूसरे साइड भी धीमी आंच पर हल्के सुनहरे कलर आने तक लगभग 1 मिनट तक पका लें।
  8. और फिर इन्हें चम्मच से निकालें और एक प्लेट में रख ले।और फिर ऐसा करते हुए बचे हुए घोल से सारे अप्पे बनाकर तैयार कर लें।अब हमारा मसाला अप्पे रेसिपी। मसाला पनियारम रेसिपी ( Masala Paniyaram Recipe Or Masala Appe Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।
  9. आप मसाला पनियारम को टमाटर की चटनी ,नारियल की चटनी,और सांबर के साथ और चाय के साथ आप इसे सुबह या शाम के नास्ते में ले सकते हैं।आप अप्पे को मूंगफली की चटनी और वेजीटेबल सांबर के साथ लंच बॉक्स में डालकर भी दे सकते हैं।

नोट्स:-  मसाला अप्पे रेसिपी।मसाला पनियारम रेसिपी ( Masala Paniyaram Recipe Or Masala Appe Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप अप्पे को सादा भी बना सकते हैं।और आप इसे अधिक पौष्टिक बनाने के लिए अपनी पसंद की सब्जियां को डालें।
  2. अप्पे या पनियारम का घोल डोसा जैसा पतला नहीं होता हैं, इडली जैसा होता हैं। इसके अलावा,आप अप्पे को बनाने के लिए बचे हुए इडली या डोसा के घोल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  3. आप प्याज और गाजर को भूनकर डालने की बजाय कच्चे प्याज और गाजर को बारीक बारीक काटकर बिना भूनें भी डाल सकते हैं।
  4. और आप अपने पैन के अनुसार मिश्रण को सांचे में डालें।और पैन छोटा हो या बड़ा आप अपने पैन के अनुसार मिश्रण का 3/4 ही भरे ।और अप्पे को लो से मीडियम फ्लेम पर समान रूप से पकायें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)