मेथी पूरी रेसिपी। मेथी की पूरी रेसिपी ( Methi Puri Recipe In Hindi )

Methi Puri Recipe In Hindi

मेथी पूरी रेसिपी। मेथी की पूरी रेसिपी ( Methi Puri Recipe In Hindi )ठंड के मौसम में बहुत ज्यादा बनने वाला एक बहुत टेस्टी और झटपट आसानी से बनने वाला डिश हैं। यह पूरी टेस्ट के साथ साथ पौष्टिक भी होती हैं।मेथी के पूरी को सुबह के नाश्ते में अचार या चाय के साथ सर्व कर सकते हैं। आप मेथी के पूरी को लंच बॉक्स में अपनी पसंद की सब्जी के साथ भी पैक करके दे सकते हैं। या आप मेथी के पूरी को पिकनिक या सफर में बनाकर ले जा सकते हैं।ये जल्दी खराब नहीं होती हैं, इसे आप 15 से 20 दिनों के लिए एयरटाइट कंटेनर में भरकर स्टोर कर सकते हैं।मेथी से बहुत ही दूसरी डिश भी बनती हैं ,जैसे मेथी पराठा ,मेथी थेपला ,मेथी मटर मलाई की सब्जी ,आलू मेथी भाजी इत्यादि। 

सामग्री :- मेथी पूरी रेसिपी। मेथी की पूरी रेसिपी ( Methi Puri Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • गेंहू का आटा - 2 कप +1/2 कप परथन के लिए
  • मेथी के पत्ते - 1 कप ( बारीक़ कटा हुआ ) 
  • बेसन - 1/2 कप 
  • हींग - 1 पिंच 
  • घी - 1 टेबल स्पून 
  • अजवाइन - 1/4 टी स्पून 
  • नमक - स्वादानुसार या 1/2 टी स्पून 
  • पानी - आवश्यकतानुसार या 3/4 कप
  • तेल - पूरी तलने के लिए 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 25 मिनट 
  • कुल समय - 35 मिनट  
  • कितने लोगों के लिए - 4   

 इसे भी पढ़ें  :-  मेथी मठरी रेसिपी - Methi Mathari Recipe In Hindi 

विधि:- मेथी पूरी रेसिपी। मेथी की पूरी रेसिपी ( Methi Puri Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. मेथी पूरी रेसिपी ( Methi Puri Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम मेथी के पत्तों को डंठल से तोड़कर दो से तीन बार पानी से धोकर साफ करके छान लें। ताकि पत्तों में लगा मिटटी निकल जाये,और छान ले ,ताकि पत्तों में रुका एक्स्ट्रा पानी छान जाये,और फिर मेथी के पत्तों को बारीक़ काट लें।
  2. अब एक बड़े परात में 1 कप गेंहू का आटा,1/2 कप बेसन ,1/4 टी स्पून अजवाइन, एक चुटकी हींग, 1  टेबल स्पून घी तथा 1/2 टी स्पून नमक डालकर सबको अच्छे से एक बराबर मिला लें।ताकि सभी मसाले अच्छी तरह से मिक्स हो जायें।
  3. इसके अलावा 1 कप बारीक़ कटे हुए मेथी के पत्ते डालें,और अच्छे से मिक्स करते हुए जरूरत के अनुसार थोड़ा थोड़ा पानी डालकर पूरी के आटे के जैसा सख्त आटा गूँथ लें।इतना आटा लगाने में 3/4 कप पानी लग जाता है। और गुंथे हुये आटे को ढककर 20 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।
  4. और 20 मिनट बाद आटे के सैट होने पर,चिकने हाथ से आटे को  एक बार फिर से थोड़ा और मसल लें,और फिर लोइयाँ बना लें। तथा एक लोई लेकर थोड़े परथन में लपेटकर चकला बनाकर छोटी गोल 3.5- 4 इंच के व्यास के आकार की पूरी बेल लें। 
  5. इसके बाद एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करें।तथा कढ़ाई में तेल डालकर तेल को गर्म कर लें।तेल गर्म होने पर थोड़ा सा आटा डालकर चैक कर लें,क्योंकि अच्छे गर्म तेल में पूरी को डालने से यह तुरंत सिककर ऊपर आ जाता है। 
  6. अब अच्छे गर्म तेल में मेथी पूरी को तलने के लिए डाल दें ,और पूरी के सिककर ऊपर आने पर इसे कलछी से हल्का सा दबाकर फुला लें।और पूरी के फूलने पर पलट दें, और दोनों साइड से उलट पलट कर पूरी का कलर गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। 
  7. इसमें लगभग 3 से 4 मिनट का समय लगते हैं।अब पूरी तलकर तैयार हैं,हम पूरी को एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें।ताकि सारा एक्स्ट्रा ऑयल नेपकिन सोख लें,और अब एक एक करके सारी पूरियां तल कर तैयार कर लें। 
  8. तो अब हमारी मेथी पूरी रेसिपी ( Methi Puri Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।आप मेथी पूरी को शाम की चाय के साथ या दही,अचार और इमली की मीठी चटनी के साथ सर्व करें। या एक महीने के लिए एयरटाइट कंटेनर में भरकर स्टोर करें।

नोट्स:- मेथी पूरी रेसिपी। मेथी की पूरी रेसिपी ( Methi Puri Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मेथी पूरी के आटे में घी डालने से मेथी की पूरी का टेस्ट अच्छा आता है और यह क्रिस्पी भी होता है।कुरकुरे और परतदार परतों के लिए इसे मध्यम आंच पर तलें। 
  2. यदि आपके पास ताजा मेथी नहीं है, तो मेथी पूरी का आटा गूंथते समय 1 से 2 टेबलस्पून या अपने टेस्ट के अनुसार कसूरी मेथी का इस्तेमाल करें।
  3. अगर आप को मेथी की कड़वाहट पसंद नहीं हैं ,तो आप मेथी को पानी में डालकर 2 से 3 मिनट तक उबालकर छानकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  4. परथन का यूज़ हल्का करें,ताकि आटा हाथ और चकले में चिपके ना। परथन की जगह आप तेल लगा कर भी बेल सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)