मुग़लई अंडा पराठा रेसिपी।मुग़लई एग पराठा रेसिपी। एग स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Mughlai Egg Paratha Recipe In Hindi 

Mughlai Egg Paratha Recipe In Hindi

मुग़लई अंडा पराठा रेसिपी।मुग़लई एग पराठा रेसिपी। एग स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Mughlai Egg Paratha Recipe In Hindi ) एक बहुत स्वादिष्ट डिश हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।भारत में अलग अलग जगह पर इसे अलग तरीके से बनाया जाता है। मुग़लई पराठा रेसिपी ऐसी ही एक तरह की स्वादिष्ट रेसिपी है जोकि बंगाली पाककला से आती है जिसमें आमतौर पर इसमें मीट का भरावन प्रयोग किया जाता है।इसे बनाना बहुत ही आसान हैं, और जल्दी से कम समय में चटपटा मसालेदार ,खाने में टेस्टी ब्रेकफास्ट बनकर तैयार हो जाता हैं। मोगलई पराठा एक पारंपरिक अंडे की जर्दी में लिपटे चिकन या मटन के कीमा के भरावन से बनाया जाता है।लेकिन मैंने इसे अंडे के भरावन से बनाया है , इस पराठे को गर्म तेल में डीप फ्राई करके बनाया जाता है ,ताकि यह एकसमान रूप से भरावन सहित पक जाए। लेकिन मैंने इसे पैन में बहुत कम तेल के साथ फ्राई करके भी बनाना बताया है।क्योंकि इसमें अंडे और प्याज़ का भरावन है जिसे परोसने से पहले पूरा अंदर तक पकाना पड़ता हैं। मुझे खुद लगता है कि डीप फ्राई करने से यह ज्यादा स्वादिष्ट लगता है और इसे पकने में परेशानी भी नहीं होती लेकिन पैन फ्राई करने से भी यह पक जाता है।

सामग्री:- मुग़लई अंडा पराठा रेसिपी।मुग़लई एग पराठा रेसिपी। एग स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Mughlai Egg Paratha Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

पराठा के लिए आटा गूंथने के लिए -
  • मैदा - 1 कप 
  • नमक - 1/4 टी स्पून 
  • तेल - 2 टेबल स्पून
  • पानी - आटा गूंथने के लिए
भरावन के लिए -
  • अंडा - 3 
  • प्याज - 1 बड़े साइज के ( बारीक कटा हुआ )
  • हरी मिर्च - 2 ( बारीक कटी हुई )
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • गरम मसाला पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • चाट मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • नमक - स्वादानुसार या 1/2 टी स्पून 
  • धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून (बारीक कटी हुई )
  • तेल - पराठा सेकने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 3 (6 पराठे )

 इसे भी पढ़ें  :-  मुग़लई पराठा रेसिपी।मुग़लई वेज पराठा रेसिपी - Mughlai Veg Paratha Recipe In Hindi 

विधि:- मुग़लई अंडा पराठा रेसिपी।मुग़लई एग पराठा रेसिपी। एग स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Mughlai Egg Paratha Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

पराठा के लिए आटा गूंथने के लिए -
  1. मुग़लई अंडा पराठा रेसिपी। मुग़लई एग पराठा रेसिपी। एग स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Mughlai Egg Paratha Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम 1 कप मैदा को एक बड़े बाउल में लें,और मैदे में 1/4 टी स्पून नमक तथा 1 टेबल स्पून तेल डालकर अच्छे से मिला लें।
  2. और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम मुलायम आटा गूंथकर तैयार कर लें।और गुंथे हुए आटे के ऊपर 1 टी स्पून तेल की चिकनाई लगाकर आटे को 15 से 20 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।और तब तक हम भरावन तैयार करते हैं।
भरावन तैयार करने के लिए -
  1. अब भरावन बनाने के लिए एक बड़ा बाउल लें ,और उसमें तीनों अंडों को तोड़कर डालें। और फिर इसमें बारीक कटा हुआ 1 प्याज़ , बारीक कटी हुई 2 हरी मिर्च ,1/2 टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर,1/4 टी स्पून गरम मसाला पाउडर1/2 टी स्पून चाट मसाला पाउडर डालें।
  2. इसके अलावा 2 टेबल स्पून बारीक कटी हुई हरा धनिया पत्ता और 1/2 टी स्पून नमक डालें। और सबको अच्छे से मिक्स करते हुए अच्छे से फेंट लें।अब हमारा भरावन बनकर तैयार हैं। और अब हम यहाँ इस एग स्टफ्ड पराठे को दो तरह से सेक कर बनाने की विधि यहाँ पर स्टेप बई स्टेप बतायेंगे।
टाइप:- 1 तवा पर सेककर या पैन में शैलो फ्राई मुग़लई एग स्टफ्ड पराठे बनाने की विधि ......
  1. अब 20 मिनट के बाद हम आटे को लेकर एक बार फिर से अच्छे से मिलाकर गूंथें,और एक छोटी बॉल के साइज की लोई बना लें।अब हम लोइयों पर थोड़ा सा सूखा आटा या मैदा लगाकर इसे फैलाकर चकला या पेड़ा बना लें।
  2. और अब इसे पतला गोल रोटी जैसा बेल लें।और अब एक पैन या तवा को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लें। तथा गर्म तवा पर रोटी को डालकर दोनों साइड से उलट पलट कर हल्का सेंक लें।और अब गैस के फ्लेम को लो करके रोटी के ऊपर अंडा का मिश्रण डालें।
  3. तथा रोटी के चारों तरफ मिश्रण को फैलायें और 1 मिनट तक लो फ्लेम पर ही पकायें।तथा 1 मिनट के बाद रोटी को कलछी की मददत से तिकोना या चौकोर शेप में मोड़ दें और फिर 1 टी स्पून घी या तेल डालकर पराठे को दोनों साइड से गोल्डन ब्राउन तथा क्रिस्पी होने तक सेक लें।
  4. और फिर इसे तवा से हटाकर एक प्लेट पर नेपकिन लगाकर रखें,तथा ऐसे ही दूसरे पराठे बनाकर सेक लें। अब हमारा मुग़लई अंडा पराठा रेसिपी।मुग़लई एग पराठा रेसिपी। एग स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Mughlai Egg Paratha Recipe In Hindi ) कम घी में तवा पर सेककर बनाकर तैयार हैं।
टाइप:- 2 कढ़ाई या पैन में डीप फ्राई करके मुग़लई एग स्टफ्ड पराठे बनाने की विधि ......
  1. अब 20 मिनट के बाद हम आटे को लेकर एक बार फिर से अच्छे से मिलाकर गूंथें,और एक छोटी बॉल के साइज की लोई बना लें।अब हम लोइयों पर थोड़ा सा सूखा आटा या मैदा लगाकर इसे फैलाकर चकला या पेड़ा बना लें।
  2. और अब इसे पतला गोल रोटी जैसा बेल लें।और अब एक पैन या कढ़ाई को गैस पर रखकर कढ़ाई में तेल डालकर तेल को मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लें।और फिर गैस के फ्लेम को लो कर दें ,और अब बेली हुई रोटी पर 1/4 कप या 2 टेबल स्पून अंडे का मिश्रण को रोटी के ऊपर डालें। 
  3. जब अंडे का मिश्रण को रोटी के ऊपर डालेंगे ,तो मिश्रण खुद ही फैलने लगेगा। तब आप जल्दी से और सावधानीपूर्वक पराठे के किनारों को एक साइड से मोड़े और ठीक वैसे ही दूसरे साइड से भी मोड़े और रोटी को दोनों साइड से उठकर एक दूसरे के ऊपर चढ़ाकर हाथ से हल्का हल्का दबाकर चिपका दें। 
  4. और ऐसे ही चौकोर शेप में फोल्ड करें,और धीरे से दबाएं,जिससे अंडे का मिश्रण बाहर ना आ पायें। अब पराठे को पूरी सावधानीपूर्वक उठाकर गर्म तेल में डालें ,और गैस के फ्लेम को लो टू मीडियम कर दोनों साइड से उलट पलट कर पराठे को गोल्डन ब्राउन तथा क्रिस्पी होने तक तल लें।
  5. और फिर इसे कढ़ाई से निकालकर एक प्लेट पर नेपकिन लगाकर रखें,तथा ऐसे ही दूसरे पराठे बनाकर तल लें।अब हमारा मुग़लई अंडा पराठा रेसिपी।मुग़लई एग पराठा रेसिपी। एग स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Mughlai Egg Paratha Recipe In Hindi ) बनाकर तैयार हैं।

नोट्स:- मुग़लई अंडा पराठा रेसिपी।मुग़लई एग पराठा रेसिपी। एग स्टफ्ड पराठा रेसिपी ( Mughlai Egg Paratha Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. एग मुग़लई पराठा में तीखापन आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।इसमें गरम मसाला तथा चाट मसाला ऑप्शनल हैं ,आप चाहें तो स्किप भी कर सकते हैं।
  2. पराठे में परतदार टेक्सचर के लिए इसे धीमी आँच पर शैलो फ्राई करें। या आप इसे डीप फ्राई करके भी बना सकते हैं। एग मुग़लई पराठा को डीप फ्राई करके बनाने पर ज्यादा स्वादिष्ट लगता है।
  3. आप 1/2 कप मैदा और 1/2 कप गेहूँ के आटे का इस्तेमाल करके भी बना सकते हैं।आप अंडे की भुर्जी को पहले से बनाकर वेज मुग़लई पराठे की तरह स्टफ्ड करके भी बना सकते हैं।
  4. एग मुग़लई पराठा को लो टू मीडियम फ्लेम पर ही पकायें ,हाई फ्लेम पर ना पकायें। नहीं तो पराठे ऊपर से पक जायेंगे और अंदर से कच्चे रह जाते हैं।
  5. अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं तो ,पराठे को और अधिक सेहतमंद बनाने के लिए मैदा की जगह गेहूँ के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)