ओट्स चिल्ला रेसिपी (Oats Chilla Or Cheela Recipe In Hindi

ओट्स चिल्ला रेसिपी (Oats Chilla Or Cheela Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी नास्ता हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। ओट्स चिल्ला  को आप सुबह या शाम के नास्ते में चाय के साथ भी सर्व कर सकते हैं।और सुबह के टाइम के हल्की भूख के लिए बिलकुल परफेक्ट भी हैं। ओट्स स्वास्थ के लिए लाभकारी होता हैं, ओट्स में कार्ब और फाइबर का काफी अच्छा सोर्स है, जिसमें पावरफुल फाइबर बीटा-ग्लूकन भी पाया जाता है। साथ ही साथ इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी फैट पाया जाता है। इसमें सभी जरूर न्यूट्रिएंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।ओट्स में कोलेस्ट्राल को कम करने वाले तत्व पाये जाते हैं। ये तेजी से वेटलॉस करने में भी बहुत फायदेमंद हैं।

सामग्री :- ओट्स चिल्ला रेसिपी (Oats Chilla Or Cheela Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • ओट्स - 1 कप
  • सूजी या रवा - 2 टेबल स्पून 
  • दही - 1/4 कप
  • पानी - 1 कप 
  • जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • हल्दी - 1/4 टी स्पून
  • अदरक - 1/2 टी स्पून 
  • हरी मिर्च - 2 ( बारीक कटी हुई )
  • प्याज - 1/2 ( बारीक कटा हुआ )
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • तेल - सेकने के लिए
  • तैयारी का समय -5 मिनट
  • पकाने का समय - 15 मिनट
  • कुल समय - 20 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4

 इसे भी पढ़ें  :-  ओट्स ऑमलेट रेसिपी। एगलेस ओट्स ऑमलेट रेसिपी - Oats Omelette Recipe In Hindi 

विधि:- ओट्स चिल्ला रेसिपी (Oats Chilla Or Cheela Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. ओट्स चिल्ला रेसिपी (Oats Chilla Or Cheela Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम सादा प्लेन ओट्स का इस्तेमाल करें, मसाला ओट्स का इस्तेमाल ना करें।क्योंकि हम ओट्स में कुछ मसालों को मिलाकर ओट्स चिल्ला बना रहें हैं।
  2. इसके बाद अब हम तवा को गैस रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लें ,और ओट्स को तवे पर डालकर सूखे ही ओट्स के कुरकुरे होने तक भूनें।और फिर ओट्स को ठंडा करके मिक्सर के छोटे जार में ओट्स को डालें,और ओट्स को ब्लेंड कर बिलकुल बारीक पाउडर बना लें।
  3. इसके बाद एक बड़े बाउल में 1 कप ओट्स पाउडर ,1/4 कप रवा,1/4 टी स्पून हल्दी, 1/2 टी स्पून जीरा पाउडर,1/2 टी स्पून अदरक का पेस्ट,बारीक कटी हुई 2 हरी मिर्च डालें।और फिर 1/2 प्याज,1/4कप दही ,1 कप पानी और 1/2 टी स्पून नमक डालें।
  4. और सबको अच्छे से मिक्स करें ,और पानी को थोड़ा-थोड़ा डालते हुए एक चिकना स्मूथ घोल बनाकर तैयार कर लें।इसके बाद घोल को 2 मिनट तक अच्छे से मिला लें,ताकि घोल में कोई गांठ नहीं होनी चाहिए जो घोल हम ने बनाया हैं वो घोल ना ज्यादा पतला होना चाहिए न ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए।
  5. उसके बाद घोल को सेट होने के लिए 5 मिनट के लिए ढ़ककर रख दें ,ताकि ओट्स और रवा के कड़ अच्छे से फूल जाये।अब गैस पर एक नॉन स्टिक पैन या तवा रखकर तवा को गर्म करें।तथा गर्म तवा पर 1/2 टी स्पून तेल डालकर चारों तरफ फैलाएं।
  6. तथा तवा पर घोल को डालते हुए चम्मच की सहायता से घोल को समान रूप से चम्मच को गोल घुमाते हुए फैलाएं। तथा ढककर 1 से 2 मिनट तक पका लें।तथा जब एक तरफ से अच्छी तरह से सेककर पक जाये तो हाफ टी स्पून तेल किनारों पर डालते हुए कलछी की सहायता से पलट कर दूसरी साइड से पका लें।
  7. अब हमारा ओट्स चिल्ला रेसिपी (Oats Chilla Or Cheela Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। ओट्स चिल्ला का टेस्ट बहुत स्वादिष्ट लगता है,जब इसे गरम परोसा जाता है।अब आप इसे गरमागरम ओट्स चिल्ला को हरी चटनी और दही के साथ आनंद लें।

नोट:- ओट्स चिल्ला रेसिपी (Oats Chilla Or Cheela Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें   

  1. यदि आप शुद्ध शाकाहारी या वेगन हैं, तो दही की जगह पानी से घोल बनाये। वैसे दही डालने से टेस्ट बढ़ जाता हैं।
  2. इसके अलावा आप ओट्स चिल्ला रेसिपी के टेस्ट को और ज्यादा बढ़ाने के लिए धनिया की पत्तियाँ डालें।यदि आप व्रत के लिए बना रहे हैं, तो प्याज को स्किप कर चिल्ला बनाकर तैयार करें ।
  3. इसको बनाने मैं थोड़ा टाइम लगता हैं,क्योंकि ये धीरे धीरे लो फ्लेम पर बनता हैं।तवा को पहले हाई फ्लेम पर गर्म करते हैं और बेटर फैलाकर गैस के फ्लेम को लो टू मीडियम करके ही पकाते हैं। 
  4. जब बेटर को फैलायेंगे तो गैस के फ्लेम को लो टू मीडियम कर दें ,तथा दोनों साइड सेक जाने के बाद गैस के फ्लेम को हाई कर दें। ऐसा करते हुए तवा की टेम्पेरचर को मेन्टेन करते रहेंगे।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)