ओट्स ऑमलेट रेसिपी। एगलेस ओट्स ऑमलेट रेसिपी ( Oats Omelette Recipe In Hindi )

Oats Omelette Recipe In Hindi

ओट्स ऑमलेट रेसिपी। एगलेस ओट्स ऑमलेट रेसिपी (Oats Omelette Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी नास्ता हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। ओट्स ऑमलेट को आप सुबह या शाम के नास्ते में चाय के साथ भी सर्व कर सकते हैं।और सुबह के टाइम के हल्की भूख के लिए बिलकुल परफेक्ट भी हैं।और आप गरमागरम ओट्स ऑमलेट को सब्जियों के साथ सर्व करें और ओट्स ऑमलेट का आनंद लें। इसको बनाने में थोड़ा टाइम लगता हैं क्योंकि ये धीरे धीरे लो फ्लेम पर बनता हैं।तवा को पहले हाई फ्लेम पर गर्म करते हैं और बेटर फैलाकर फ्लेम को लो करके ही पकाते हैं ,ताकि गाजर ,शिमला मिर्च ,टमाटर और प्याज अच्छे से पक जाये गैस के फ्लेम को हाई लो करते हुए तवा की टेम्पेरचर को मेन्टेन करते रहते हैं। ओट्स स्वास्थ के लिए लाभकारी होता हैं, ओट्स में कार्ब और फाइबर का काफी अच्छा सोर्स है, जिसमें पावरफुल फाइबर बीटा-ग्लूकन भी पाया जाता है। साथ ही साथ इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी फैट पाया जाता है। इसमें सभी जरूर न्यूट्रिएंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।ओट्स में कोलेस्ट्राल को कम करने वाले तत्व पाये जाते हैं। ये तेजी से वेटलॉस करने में भी बहुत फायदेमंद हैं।ओट्स ऑमलेट को कुछ मसालों और हरी सब्जियों के साथ मिलाकर बनाया जाता हैं।

सामग्री:- ओट्स ऑमलेट रेसिपी। एगलेस ओट्स ऑमलेट रेसिपी (Oats Omelette Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • ओट्स - 1 कप
  • सूजी या रवा - 1/4 कप
  • बेसन - 1/4 कप
  • जीरा - 1 टी स्पून 
  • हल्दी - 1/4 टी स्पून
  • प्याज - 1/2 ( बारीक कटा हुआ )
  • टमाटर - 1/2 ( बारीक कटा हुआ )
  • गाजर - 1/2 ( बारीक कटा हुआ )
  • शिमला मिर्च - 1/2 ( बारीक कटा हुआ )
  • दही - 1/4 कप
  • नमक - 1/2 टी स्पून
  • चिल्ली फ्लेक्स - 1/2 टी स्पून
  • ईनो फ्रूट सॉल्ट -1/2 टी स्पून
  • तेल - सेकने के लिए
  • तैयारी का समय -5 मिनट
  • पकाने का समय - 5 मिनट
  • भिगोने का समय -5 मिनट
  • कुल समय - 15 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4

 इसे भी पढ़ें  :-  ओट्स उपमा रेसिपी - Oats Upma Recipe In Hindi 

विधि:- ओट्स ऑमलेट रेसिपी। एगलेस ओट्स ऑमलेट रेसिपी (Oats Omelette Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. ओट्स ऑमलेट रेसिपी। एगलेस ओट्स ऑमलेट रेसिपी (Oats Omelette Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम सादा प्लेन ओट्स का इस्तेमाल करें, मसाला ओट्स का इस्तेमाल ना करें।इसके बाद अब हम मिक्सर के छोटे जार में एक कप ओट्स लें,और ओट्स को ब्लेंड कर बिलकुल बारीक पाउडर बना लें।
  2. इसके बाद एक बड़े बाउल में 1कप ओट्स,1/4 कप बेसन,1/4 कप रवा,1/4 टी स्पून हल्दी, 1टी स्पून जीरा डालें।और फिर 1/2 गाजर,1/2 प्याज,1/2 टमाटर,1/2 शिमला मिर्च,1/4कप दही और 1/2टी स्पून नमक डालें।और सबको अच्छे से मिक्स करें । इसके अलावा 1/2 टी स्पून चिल्ली फ्लेक्स और 1/2 कप पानी को थोड़ा-थोड़ा डालते हुए एक चिकना स्मूथ घोल बनाकर तैयार कर लें।
  3. इसके बाद घोल को 2 मिनट तक अच्छे से मिला लें,ताकि घोल में कोई गांठ नहीं होनी चाहिए जो घोल हम ने बनाया हैं वो घोल ना ज्यादा पतला होना चाहिए न ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए उसके बाद घोल को सेट होने के लिए 5 से 10 मिनट के लिए ढ़ककर रख दें ,ताकि ओट्स ,बेसन और रवा के कड़ अच्छे से फूल जाये।अब 5 से 10 मिनट के बाद आप आवश्यकतानुसार पानी डालें और चिकना घोल बनाएं। 
  4. अब गैस पर एक नॉन स्टिक पैन या तवा रखकर तवा को गर्म करें।और अब ऑमलेट बनाने से ठीक पहले 1/2 टी स्पून ईनो फ्रूट सॉल्ट डालें और धीरे-धीरे घोल को झागदार होने तक मिलाएं।तथा गर्म तवा पर 2 टी स्पून तेल डालकर चारों तरफ फैलाएं।तथा तवा पर घोल को डालते हुए चम्मच की सहायता से घोल को समान रूप से चम्मच को गोल घुमाते हुए फैलाएं। 
  5. और चिल्ली फ्लेक्स छिड़कें, तथा ढककर 1 से 2 मिनट तक पका लें।तथा जब एक तरफ से अच्छी तरह से सेककर पक जाये तो हाफ टी स्पून तेल किनारों पर डालते हुए कलछी की सहायता से पलट कर दूसरी साइड से पका लें।इसके अलावा बीच में स्लिट या कट करें और 1/2 टी स्पून मक्खन डालें,और ज्यादा टेस्ट के लिए थोड़ा सा बारीक़ कटी हुई हरा धनिया डालें।
  6. अब हमारा ओट्स ऑमलेट रेसिपी। एगलेस ओट्स ऑमलेट रेसिपी (Oats Omelette Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। ओट्स ऑमलेट रेसिपी का टेस्ट बहुत स्वादिष्ट लगता है, जब इसे गर्मागर्म और बहुत सारी सब्जियों के साथ परोसा जाता है।और अब आप गरमागरम ओट्स ऑमलेट या एगलेस ओट्स ऑमलेट रेसिपी को सब्जी,चटनी या दही के साथ आनंद लें। 

नोट:- ओट्स ऑमलेट रेसिपी। एगलेस ओट्स ऑमलेट रेसिपी (Oats Omelette Recipe In Hindi)बनाने में ध्यान देने वाली बातें   

  1. ओट्स ऑमलेट सुबह के टाइम के हल्की भूख के लिए एक बिलकुल परफेक्ट हेअल्थी ब्रेकफास्ट भी हैं। ओट्स ऑमलेट को थोड़ा मोटा ही बनायें ,वरना ओट्स ऑमलेट फूला फुला नहीं बन पाएगा।
  2. इसको बनाने मैं थोड़ा टाइम लगता हैं,क्योंकि ये धीरे धीरे लो फ्लेम पर बनता हैं।तवा को पहले हाई फ्लेम पर गर्म करते हैं और बेटर फैलाकर गैस के फ्लेम को लो टू मीडियम करके ही पकाते हैं। 
  3. ताकि इसमें डाली गई सब्जियां गाजर ,शिमला मिर्च और प्याज अच्छे से पक जाये गैस के फ्लेम को हाई लो करते हुए तवा की टेम्पेरचर को मेन्टेन करते रहेंगे।
  4. जब बेटर को फैलायेंगे तो गैस के फ्लेम को लो टू मीडियम कर दें ,तथा दोनों साइड सेक जाने के बाद गैस के फ्लेम को हाई कर दें। ऐसा करते हुए तवा की टेम्पेरचर को मेन्टेन करते रहेंगे। 
  5. ओट्स ऑमलेट में आप ईनो की जगह बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।ओट्स ऑमलेट को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए अपनी पसंद की सब्जियां डालें।
  6. ओट्स ऑमलेट रेसिपी में मैंने अंडे का उपयोग नहीं किया है, अंडे की जगह बेसन,रवा और दही एक अच्छा ऑप्शन है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)