साबूदाना हलवा रेसिपी। नवरात्रि स्पेशल साबूदाना हलवा रेसिपी (Sabudana Halwa Recipe In Hindi )

Sabudana Halwa Recipe In Hindi

साबूदाना का हलवा रेसिपी (Sabudana Halwa Recipe In Hindi )एक फलहार हैं।इसे व्रत के दिनों में जैसे नवरात्रि में फलाहार के रूप में बनाकर खा सकते हैं।और नवरात्रि में हर घरों मे बनाई जाती है ,नवरात्रि के नव दिनों के व्रत के दौरान हमें ऊर्जा की कमी होती हैं। जोकि इस फलहार को लेने से उस कमी की पूर्ति होती हैं।क्योंकि साबूदाना एनर्जी बूस्टर की तरह हमारे स्वास्थ्य के लिए काम करता है। यह कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत है, जो शरीर में तुरंत और आवश्यक उर्जा प्रदान करता है। साबूदाने में पाया जाने वाल पोटेशियम रक्त संचार को बेहतर करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होता है।ये बहुत हेल्दी और स्वाद में टेस्टी भी होती हैं,साबूदाना हलवा व्रत में खाने वाली एक मीठा व्यंजन हैं। साबूदाने से व्रत के लिए तरह तरह के पकवान बनाते हैं। जैसे साबूदाने की खीर ,साबूदाने के कटलेट्स ,टिक्की ,साबूदाने की खिचड़ी ,साबूदाने के नमकीन साबूदाना के लड्डू ,साबूदाना के वड़ा इत्यादि जो नवरात्रि के फेस्टिवल और व्रत में बहुत यूज़ होते हैं।

सामग्री:- साबूदाना का हलवा रेसिपी (Sabudana Halwa Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री

  • साबूदाना - 1 कप 
  • चीनी - 1/2 कप 
  • घी - 4 टेबल स्पून 
  • इलायची - 1 टी स्पून 
  • बादाम - 8-10
  • काजू - 8-10
  • केसर के धागे - 25-30 (1टी स्पून दूध में भीगे हुए) 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4

इसे भी पढ़ें  :-  साबूदाने के लड्डू रेसिपी - Sabudane Ke Laddu Recipe In Hindi

विधि:- साबूदाना का हलवा रेसिपी (Sabudana Halwa Recipe In Hindi )बनाने की विधि

  1. साबूदाना का हलवा रेसिपी (Sabudana Halwa Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम 1 कप साबुदाने को अच्छी तरह से दो से तीन बार पानी से धूलकर के साफ कर लें ,और अतिरिक्त पानी निकाल दें।और उसके बाद एक घंटे के लिए डेढ कप पानी में भिगो के रख दें।
  2. और एक घंटे बाद साबूदाने के पानी को छानकर छलनी पर एक तरफ रख दे।अब एक पैन या कढ़ाई को गैस पर रखकर गैस ऑन कर कढ़ाई को गरम कर लें।और फिर कढ़ाई में 4 टेबल स्पून घी डालकर घी को गर्म करें।
  3. और घी के गर्म हो जाने पर इसमें साबूदाना डालकर चलाते हुए मीडियम फ्लेम पर भून लें।साबूदाना के भून जाने पर इसमें 2 कप पानी डाल कर बीच-बीच में चलाते हुए साबूदाने के पारदर्शी होने तक मीडियम से हाई फ्लेम पर पका लें।
  4. और साबूदाना के पक जाने पर इसमें 1/2 कप चीनी और 25-30 केसर के धागे 1 टी स्पून दूध में भिगोकर डाल दें।अब चीनी के घुलने तक इसे चलाते हुए पका लें।और चीनी के घुल जाने पर इसमें 8-10 कटे हुए बादाम, 8-10 काजू और 1 टी स्पून इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए धीमी आंच पर पका लें। 
  5. अब मिश्रण को अच्छे से मिलाकर पक जाने पर इसे एक प्लेट में निकाल लें।साबूदाने का हलवा रेसिपी (Sabudana Halwa Recipe In Hindi )बनकर तैयार है।आप इसे व्रत में भी खा सकते हैं। ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है और बहुत ही जल्दी बनकर तैयार हो जाता है।

नोट्स:- साबूदाना का हलवा रेसिपी (Sabudana Halwa Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप साबूदाने के हलवे में केसर की जगह येलो फूड कलर भी डाल सकते हैं। या फिर बिना फूड कलर या केसर के भी हलवा बना सकते है।
  2. साबूदाने को बिलकुल मीडियम टू लो फ्लेम पर बराबर चलाते हुए भुने। साबूदाने जल्दी ही भून जाते हैं,1 से 2 मिनट में।समय कम या ज्यादा हमारी साबूदाने के मात्रा (क्वांटिटी) पर डिपेंड करता हैं। 
  3. साबूदाने के हलवे में मिठास या चीनी की मात्रा आप अपने टस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।     
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)