कप केक रेसिपी। वनिला कप केक रेसिपी(Vanilla Cupcakes Recipe In Hindi )

Vanilla Cupcakes Recipe In Hindi

कप केक रेसिपी। वनिला कप केक रेसिपी (Vanilla Cupcakes Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट ,सिंपल और आसान केक रेसिपी हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।आप इसे सुबह या शाम के नास्ते में चाय के साथ भी सर्व कर सकते हैं।और शाम के टाइम के हल्की भूख के लिए बिलकुल परफेक्ट भी हैं। इसे बटर ,चीनी ,मैदा, बेकिंग पाउडर ,अंडा और दूध का इस्तेमाल करके एक स्मूथ बेटर बनकर बेक करके बनाया गया हैं।केक में अंडा डालने से केक अच्छा सॉफ्ट तथा स्पंजी बनता हैं। और आप इसे बिना ओवन के कुकर में भी बना सकते हैं। तथा कुकर केक भी बिलकुल ओवन जैसा ही बनकर तैयार होगा।और आज हम बिलकुल सिंपल ,होममेड और अंडे का इस्तेमाल करके कप केक बना रहें हैं। जो बनाना बिलकुल आसान और आप घर के चीजों से बना सकते हैं।

सामग्री:- कप केक रेसिपी। वनिला कप केक रेसिपी(Vanilla Cupcakes Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मैदा - 1+1/2 कप 
  • चीनी - 1 कप 
  • बटर - 1/2 कप 
  • बेकिंग पाउडर - 1 टी स्पून 
  • नमक - 1/4 टी स्पून 
  • अंडा - 2 
  • दूध - 3/4 कप 
  • वनिला एसेंस - 1+ 1/2 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • कपकेक की संख्या - 18 -20 

इसे भी पढ़ें  :- केक रेसिपी - Cake Recipe In Hindi

विधि:- कप केक रेसिपी। वनिला कप केक रेसिपी(Vanilla Cupcakes Recipe In Hindi )बनाने की विधि 

  1. कप केक रेसिपी। वनिला कप केक रेसिपी(Vanilla Cupcakes Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 1+1/2 कप मैदा ,1 टी स्पून बेकिंग पाउडर और 1/4 टी स्पून नमक डालें। और सबको अच्छे से मिक्स करके एक बार छननी से छान लें।
  2. इसके बाद अब हम एक दूसरे बड़े बाउल में 1 कप चीनी और 1/2 कप बटर लें। और हैंड ब्लेंडर से कम स्पीप पर स्मूथ और क्रीमी होने तक फेंटे या बीट करें ,और कम से कम 5 मिनट तक बीट करें। या तब तक जब तक की चीनी अच्छी तरह से घुल जाये और बटर भी फेंटकर सफेद हो जाये।
  3. इसके अलावा अब इसमें एक अंडे को तोड़कर डालें और फिर से 5 मिनट तक कम स्पीड पर फेंटे या अंडे को अच्छी तरह से मिक्स होने तक फेंटे।और फिर दूसरा अंडा तोड़कर डालें और वैसे ही बीट करें,और अच्छे से मिक्स कर लें।फिर वनिला एसेंस1+ 1/2 टी स्पून डालें ,और बीट कर अच्छे से मिक्स कर लें।
  4. और अब इसमें मैदा को थोड़ा थोड़ा करके डालें और अच्छे से मिलाते जाये और जब मिश्रण थोड़ा सख्त लगे तो दूध को भी थोड़ा थोड़ा डालकर अच्छे से मिक्स करें। और सबको अच्छे से मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। बेटर बिलकुल स्मूथ होना चाहिए ,कही भी कोई गांठ या दाने नहीं बनना चाहिए।
  5. और बेटर थोड़ा स्मूथ तथा वाइट होने तक फेंटे। तो अब हमारा कप केक का मिश्रण बनकर तैयार हैं।अब हमें बेकिंग बर्तन जैसे छोटे कटोरी या कप या कप केक मोल्ड तैयार करना हैं।जिसके लिए हम केक मोल्ड में 1 टी स्पून आयल को डालकर मोल्ड में चारों तरफ अच्छे से चिकनाई लगा लें।
  6. और ऊपर से थोड़ा थोड़ा मैदा चारों तरफ छिड़क दें।ताकि केक बर्तन में ना चिपके,और अब तैयार किये गए मिश्रण को केक मोल्ड में डाल दें।और अब बैटर को कटोरी में डालें और दो बार टैप करें।
प्रेशर कुकर में केक बनाने के लिए 
  1. अब कुकर में केक को बेक करने के लिए, कुकर के नीचे तले में 2 कप नमक या रेत डालें।और एक प्लेट रखें,और कुकर बंद करें, मध्यम फ्लेम पर 10 मिनट के लिए गर्म करें।और कुकर के ढ़क्कन से रबर और सीटी निकाल दें ,और ढ़क्कन लगा कर गर्म करें।
  2. और 10 मिनट के बाद कुकर का ढ़क्कन खोलकर कटोरी को गर्म कुकर में रखें।और 30 मिनट के लिए मीडियम फ्लेम पर कुकर का ढ़क्कन लगाकर पकाएं।अब 30 मिनट बाद केक पक चूका हैं, ये चेक करने के लिए कुकर के ढक्कन को धीरे से खोल कर एक चाकू या टूथ पिक की नोक से केक में डालकर देखें।
  3. यदि केक चाकू में चिपक रहा हैं ,तो केक अभी पकेगा और अगर नहीं चिपका तो केक पक गया हैं। पर अगर केक चेक करने पर अंदर से कच्चा रहें तो आप केक को ऊपर से एल्मुनियम फॉयल से कवर करके फिर से 5 से 10 मिनट पका लें।
  4. अब हम गैस को ऑफ कर दें, तथा कटोरी को कुकर से बाहर निकालकर इसे 15 से 20 मिनट लिए ठंडा होने के लिए रख दें। तथा केक को एक चम्मच या चाकू की सहायता से किनारे से अलग कर लें।और कटोरी के ऊपर एक प्लेट को रख प्लेट में केक को पलट कर ठंडा होने दें।
  5. अब हमारा कप केक रेसिपी। वनिला कप केक रेसिपी(Vanilla Cupcakes Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं। इसे आप शाम की चाय या कॉफ़ी के साथ ले या वनिला कप केक को आप चॉकलेट ,नट्स या वनिला क्रीम से डेकोर कर के सर्व करें।और वनिला कप केक का आनंद लें।

नोट:- कप केक रेसिपी। वनिला कप केक रेसिपी(Vanilla Cupcakes Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. कप केक के बैटर को मिक्स करने के लिए बीटर का इस्तेमाल किया है। पर ज़्यादा बीट न करें, क्योंकि केक चीवी या चिमड़ हो सकता है।
  2. आप कप केक में चीनी को पीसकर पाउडर बनकर मिक्स करें ,इससे बेटर जल्दी से क्रीमी हो जाता हैं ,और चीनी को घुलाने के लिए ज्यादा बीट करने की जरूरत नहीं होती हैं।
  3. आप कप केक में बटर की जगह 1/2 कप वेजिटेबल आयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप कप केक को चिपकने से रोकने के लिए नीचे एक बटर पेपर रख सकते हैं।
  4. कप केक को मीडियम फ्लेम पर ही बेक करें। या आप कप केक को 10 मिनट के लिए प्रीहीटेड ओवन में 30 मिनट के लिए 180 डिग्री सेल्सियस पर बेक कर सकते हैं।
  5. बेटर को बहुत देर तक बिना बेक किये ना रखें। बेटर बनाने के तुरंत बाद बेक करें,नहीं तो केक मुलायम बनती हैं।
  6. जब आप केक बनाने में अंडा का इस्तेमाल कर रहें हैं तो आप बेकिंग सोडा ना डालें। क्योंकि अंडा डालने से केक सॉफ्ट तथा स्पंजी बनता हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)